19. टम टम और उसका ड्रम

उद्देश्य: एक दूसरे का सम्मान करना व उनकी भावनाओं को समझना, समूह में कार्य करने के लिए अति आवश्यक है।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

कहानी:
टमटम के पास एक ड्रम था। टमटम उस ड्रम को जब उसका मन होता तब बजाता “टम-टमाटम टम’’। वह घर में और घर के सामने वाले पार्क में ड्रम बजाता। उसके पड़ोसी और घरवाले उससे परेशान थे। टमटम विद्यालय जाता तो क्लास में मेज़ को बजाता रहता। उसकी कक्षा के बच्चे कक्षा में होने वाली मेज की ठक ठक से परेशान थे ।
कक्षा के विद्यार्थियों ने इस समस्या को समझदार और क्रिएटिव चमचम को बताया। उसने अपने कुछ सहपाठियों साथ मिलकर,रुई तथा कपड़ों की कतरनों से ईयर प्लग्स बना लिए। इनसे आवाज़ कानों तक नहीं आती थी। इन ईयर-प्लग्स को सभी विद्यार्थियों में बाँट दिया गया। अगले दिन उसके ज़ोर से ड्रम बजाने के बावजूद भी जैसे कुछ हो नहीं रहा था। तब टमटम की नज़र अपने सहपाठियों के कानों पर पड़ी। उसने देखा कि सभी ने ईयर प्लग्स कानों में लगाए हुए हैं। उसने चमचम को बुरा भला कहा।
एक दिन रात सोते हुए अचानक टमटम के कानों में एक आवाज़ पड़ी, “टन टन ”। जब भी वह सोने के लिए बिस्तर की तरफ बढ़ता, घंटाघर से टन टन “टन टन ” की आवाज आती जो उसको परेशान करती। उसने पता किया कि “टन टन ” की आवाज़ क्यों आ रही है तो पता चला घंटाघर की घड़ी में कुछ खराबी आ गई है,इस समस्या से परेशान टमटम को अपने सहपाठियों के ईयर-प्लग की याद आई। उसके मांगने पर भी किसी भी सहपाठी ने उसे अपना ईयर-प्लग नहीं दिया।
वह चमचम के पास गया और उस से माफ़ी माँगकर बोला, “चमचम! क्या तुम मेरे लिए भी एक ईयर प्लग बना दोगे? मेरे पड़ोस में घंटाघर की घड़ी टन टन का शोर मचाती है जो सारी रात “ टन टन” करके मुझे बिलकुल भी आराम नहीं करने देती।”
चमचम ने मुस्कुराते हुए कहा, “हाँ हाँ! इसमें क्या मुश्किल है?चमचम ने टमटम के साथ मिलकर रुई तथा कपड़ों की कतरनों से ईयर-प्लग बना लिया।अब टमटम “टन टन” की आवाज़ से परेशान नहीं होता था न ही ड्रम बजाकर अपने घर वालों को न ही मेज़ बजाकर अपने साथियों को परेशान करता था।
इसके बाद टमटम का ड्रम स्कूल के वार्षिकोत्सव में ही सुनाई दिया I पहली बार टमटम के ड्रम की “टम-टमाटम’’ सुनने वालों को भली लग रही थी। टमटम के ड्रम के साथ चमचम और उनके सहपाठी समूह-गीत गा रहे थे।

चर्चा की दिशा:
कभी कभी ऐसा होता है कि जिस काम को करने में मुझे मज़ा आ रहा होता है उसमें किसी दूसरे को बहुत परेशानी हो रही होती है। जब स्थिति उलट जाती है तो मुझे परेशानी हो जाती है परन्तु दूसरों को मजा आता है। दूसरों की भावनाओं को समझते हुए काम करने से आपसी संबंधों में मधुरता आती है।इस कहानी द्वारा बच्चों का ध्यान दूसरों की भावनाओं को समझकर उनका सम्मान करके संबंधों को सुधारने पर लाया गया है।
पहला दिन:

चर्चा के लिए प्रश्न
1. टमटम को किस बात से मज़ा आ रहा था।
2. इस कहानी में आपको एक अच्छी बात और एक बुरी बात क्या लगी?
3. क्या आपके किसी व्यवहार से कोई परेशान हुआ? उदाहरण दीजिए।
4. क्या आप भी कभी किसी के व्यवहार से परेशान हुए ? क्यों और कैसे?

घर जाकर देखो, पूछो,समझो: (विद्यार्थियों के लिए)
  • घर जाकर इस कहानी को अपने परिवार में सुनाएँ और परिवार के अन्य सदस्यों के विचार व अनुभव जानें।
  • आपके आस पड़ोस में ऐसी कौन-कौन सी आवाजें आती हैं जिसके कारण आपको काम करने में परेशानी होती है? (जैसे - गाड़ियों के हॉर्न की आवाज़ या शादियों में गाने की तेज़ आवाज़)
  • क्या आप ऐसे लोगो को देखते है जो आस पास के वातावरण को शांत बनाने के लिए कुछ कदम उठा रहे हैं ? साझा करिए।
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

दूसरा दिन

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
  • कक्षा में पिछले दिन की कहानी की एक बार पूरी तरह से कक्षा में पुनरावृत्ति की जाए। कहानी की पुनरावृत्ति विद्यार्थियों द्वारा की जाए, आवश्यकता होने पर शिक्षक उसमें सहयोग कर सकते हैं।( पुनरावृत्ति के लिए कई विद्यार्थियों से कहानी सुनना, रोल प्ले करना, जोड़े में एक-दूसरे को कहानी सुनाना आदि विविध तरीके अपनाए जा सकते हैं।)
  • घर से मिले फीडबैक को विद्यार्थी छोटे समूहों में साझा कर सकते हैं। कुछ विद्यार्थियों को घर के अनुभव कक्षा में साझा करने के अवसर दिए जाएँ।
  • पहले दिन के चर्चा के प्रश्नों का प्रयोग उन विद्यार्थियों के लिए पुनः किया जा सकता है जो पिछले दिन अनुपस्थित रहे हों या समय की कमी के कारण प्रश्नों के उत्तर न दे पाए हों।
चर्चा के लिए कुछ अन्य प्रश्न:
1. एक समूह में रहकर अपने साथियों के साथ अच्छे से रहने के क्या-क्या तरीक़े हो सकते हैं? आपस में साझा कीजिए।
2. आप ऐसा क्या करना चाहेंगे कि सभी साथी आप का सम्मान करें?
3. यदि परीक्षा के समय या किसी की बीमारी के समय कोई ज़ोर-ज़ोर से संगीत बजाता है तो आप क्या करोगे?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

No comments:

Post a Comment