20. रोहन का बग़ीचा

उद्देश्य: विद्यार्थी किसी भी परिस्थिति में स्वयं को ढाल पाने के लिए प्रेरित हों।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

कहानी:
रोहन को शहर में आए हुए अभी एक सप्ताह भी नहीं हुआ था, कि उसका मन उदास रहने लगा। गाँव की तरह शहर में उसे ना तो हरे भरे पेड़, न लहलहाते खेत, न उड़ती हुई चिड़िया और न ही तालाब- पोखर दिखाई देते। शहर आते वक़्त वह कितना ख़ुश था कि आगे की पढ़ाई शहर में करेगा लेकिन गाँव जैसी हरियाली न पाकर उसका मन भी मुरझाने लगा था। जब यह बात उसने माँ को बताई तो माँ उसे समझाते हुए बोलीं, “रोहन! तुम अपनी छत के गमलों में पौधे लगा सकते हो, मैं तुम्हारे पापा से कह कर गमले मँगवा दूँगी और तो और तुम अपने दोस्तों को भी बुला लो वे भी तुम्हारे साथ बग़ीचा लगाने का आनंद उठा पाएँगे। पक्षियों के लिए पानी का प्रबंध भी कर देंगे।
रोहन ने ऐसा ही किया। एक दिन उसने देखा कि एक नन्ही सी गिलहरी उसके रखे बर्तन से पानी पी रही है। वह बहुत ख़ुश हुआ और उसने दौड़ कर यह बात अपनी माँ को बताई। रोहन को ख़ुश देखकर माँ भी ख़ुश थीं।
एक दिन जब वह छत पर दाना-पानी रखने गया तो उसने देखा कि वहाँ बहुत सारी चिड़ियाँ पहले से ही बैठी थीं, जैसे रोहन के आने का इंतज़ार कर रहीं हों। रोहन का उत्साह दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा था। रोहन के लगाए हुए पौधे भी अब बड़े हो रहे थे। वह रोज़ाना जाकर देखता तो उन पर और नए पत्ते उग गये होते। मोगरे के पौधे पर क्या ख़ुशबूदार फूल खिले। अब तो तितलियों ने भी वहाँ मँडराना शुरू कर दिया। आजकल रोहन फूला नहीं समाता। वह अपनी मेहनत का फल जो अपनी आँखों से देख पा रहा था। उसने सोचा आज वह अपनी मैडम से बात करेगा और स्कूल को भी इसी तरह हरा-भरा बनाए रखने में अपना योगदान देगा।
चर्चा की दिशा:
जब भी कोई एक स्थान छोड़कर दूसरे स्थान पर आता है, तो वह अकेलापन महसूस करता है। उसे अपने संगी साथियों की कमी भी महसूस होती है।
शिक्षक चर्चा के प्रश्नों द्वारा विद्यार्थियों का ध्यान इस ओर ले जाएँ कि नई जगह में समझदारी से कार्य करके खुश रहा जा सकता है। सहज रहकर अपने भावों में संतुलन बनाया जा सकता है,और नई जगह में नई परिस्थितियों को बेहतर करके खुश रहा जा सकता है।

पहला दिन:

चर्चा के लिए प्रश्न
1. क्या आप भी किसी पुरानी जगह को छोड़कर नई जगह गए हैं?
2. किसी नयी जगह में आकर आपको कैसा लगा?
3. नई जगह में आपको क्या अच्छा लगा और क्या अच्छा नहीं लगा?
4. नई जगह आकर आपके कौन कौन से दोस्त बने?

घर जाकर देखो, पूछो,समझो: (विद्यार्थियों के लिए)
  • घर जाकर इस कहानी को अपने परिवार में सुनाएँ और परिवार के अन्य सदस्यों के विचार व अनुभव जानें।
  • ऐसी स्थिति में अपने विचार व भावों के प्रति सजग रहने के लिए कहा जाए ताकि आगे अपने अनुभवों को ईमानदारी से साझा किया जा सके।
  • अपने आस पड़ोस में देखो कि वहाँ रहने वाले लोग अपने पर्यावरण के प्रति कितने जागरुक हैं?वे पर्यावरण की सुरक्षा कैसे कैसे करते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

दूसरा दिन

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
  • कक्षा में पिछले दिन की कहानी की एक बार पूरी तरह से कक्षा में पुनरावृत्ति की जाए। कहानी की पुनरावृत्ति विद्यार्थियों द्वारा की जाए, आवश्यकता होने पर शिक्षक उसमें सहयोग कर सकते हैं।( पुनरावृत्ति के लिए कई विद्यार्थियों से कहानी सुनना, रोल प्ले करना, जोड़े में एक-दूसरे को कहानी सुनाना आदि विविध तरीके अपनाए जा सकते हैं।)
  • घर से मिले फीडबैक को विद्यार्थी छोटे समूहों में साझा कर सकते हैं। कुछ विद्यार्थियों को घर के अनुभव कक्षा में साझा करने के अवसर दिए जाएँ।
  • पहले दिन के चर्चा के प्रश्नों का प्रयोग उन विद्यार्थियों के लिए पुनः किया जा सकता है जो पिछले दिन अनुपस्थित रहे हों या समय की कमी के कारण प्रश्नों के उत्तर न दे पाए हों।
चर्चा के लिए कुछ अन्य प्रश्न
1. आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर कौन कौन से काम करते हो?
2. दोस्तों के साथ काम करने पर आपको कैसा लगता है ?
3. क्या आपने कभी किसी के साथ मिलकर पौधे लगाए हैं?
4. दोस्तों के साथ पौधे लगाने तथा अकेले पौधे लगाने में से आपको क्या अच्छा लगा और क्यों?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

------------------------------------

  1. बेहतर भविष्य की ओर
  2. सौ रूपए का नोट
  3. एहसास
  4. अखबार
  5. इनाम
  6. माँ की देखभाल
  7. कमज़ोर प्रदर्शन
  8. कहानी मैं सुनाऊँगी
  9. गुल्लक
  10. मेरा लकी (Lucky) पेन
  11. नानी के लड्डू
  12. मनजीत के घर में पिकनिक
  13. मैं सबसे तेज़ दौड़ना चाहती हूँ
  14. स्वादिष्ट कस्टर्ड
  15. बड़े भैया का जन्मदिन
  16. संगत का प्रभाव
  17. एक जला पराँठा
  18. छोटी सी कोशिश
  19. टम टम और उसका ड्रम
  20. रोहन का बग़ीचा

No comments:

Post a Comment