उद्देश्य: ख़ुद में और परिवार, दोस्त, विद्यालय व समाज में एक-दूसरे के लिए सम्मान देख पाना, महसूस करना और व्यक्त करना।
शिक्षक के संदर्भ के लिए नोट: सम्मान को दो तरह से देखा जाता है।
A. आत्मसम्मान (Self-respect):
यदि हम एक व्यक्ति की अनिवार्य आवश्यकताओं को देखें तो रोटी, कपड़ा और मकान के बाद सम्मान और पहचान उसकी बहुत बड़ी आवश्यकताएँ हैं। अपमान के साथ शायद ही कोई व्यक्ति रोटी स्वीकार करता है। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि एक व्यक्ति के लिए उसका सम्मान और पहचान रोटी, कपड़ा और मकान से भी बड़ा मुद्दा होता है।
अभी सम्मान पाने के प्रयासों के बारे में देखा जाए तो हम पाते हैं कि अधिकतर लोग पद, पैसा, रंग-रूप, भाषा और ताकत के आधार पर सम्मान पाना चाहते हैं। इस बात को हम अपने में अच्छे से जाँचकर देख सकते हैं कि यदि कोई व्यक्ति समाज के लिए किसी भी प्रकार से उपयोगी नज़र नहीं आता है या उसका व्यवहार दूसरे लोगों के प्रति ठीक नहीं है तो चाहे उसके पास कितने ही पैसे हों, कोई भी पद हो, कैसा भी रंग-रूप हो, कितनी ही अच्छी कोई भाषा बोलता हो और कितनी भी ताकत हो, हम मन से उसे सम्मानित व्यक्ति नहीं मानते हैं फिर चाहे दिखावे के रूप में हम उसे कितनी भी बड़ी माला पहनाते रहें।
सही मायने में आत्मसम्मान क्या है?
सभी व्यक्ति अपनी उपयोगिता व अपने महत्त्व को जानकर स्वयं में सम्मानित महसूस करते हैं। यहाँ उपयोगिता से मतलब है- स्वयं ख़ुश रहकर दूसरों के ख़ुश रहने में सहयोगी होना। ऐसी योग्यता सही समझ और अभ्यास से विकसित होती है। यदि आत्मसम्मान शब्द का अर्थ देखें तो आत्म+सम्+मान अर्थात स्वयं का सही मूल्यांकन (right evaluation of self) करना ही आत्मसम्मान है। जब हम अपनी सोचने-समझने की असीम क्षमताओं को ‘सिखाने’ और ‘समझाने’ की योग्यताओं में विकसित करते हैं तो हम स्वयं ख़ुश रहकर दूसरों के ख़ुश रहने में सहयोगी होने के रूप में उपयोगी हो जाते हैं। अपनी इस उपयोगिता को जानकर ही हम आत्मसम्मान का भाव (feeling of self-respect) महसूस करते हैं।
जैसे-जैसे हम अपनी उपयोगिता बढ़ाते जाते हैं वैसे-वैसे हम स्वयं में सम्मानपूर्वक जीने लगते हैं। इससे हम अपने सम्मान के लिए दूसरों पर निर्भरता से मुक्त होते जाते हैं।
हम व्यवहार में देखते हैं कि जो लोग स्वयं में सम्मानित महसूस नहीं करते हैं वे कोई दिखावा करके दूसरों से सम्मान पाने का असफल प्रयास करते हैं। अब इस बात पर विचार किया जा सकता है कि स्वयं के प्रति सम्मान का भाव अपनी उपयोगिता से महसूस होगा या यह भाव किसी दूसरे व्यक्ति से मिलेगा जो ख़ुद ही इसकी तलाश में है।
B. परस्परता में सम्मान (Respect for each other):
यदि हम धरती के सभी लोगों की मूल चाहत को देखें तो पाते हैं कि सभी लोग हमेशा ख़ुश रहना चाहते हैं, सभी clarity के साथ जीना चाहते हैं। इसके साथ ही यदि हम सभी लोगों की मूल क्षमता के बारे में देखें तो पाते हैं कि सभी लोगों में सोचने-समझने की असीम ताकत (unlimited potential) होती है।
इस प्रकार प्राकृतिक आधार पर देखें तो धरती के सभी इनसान समान हैं और सभी में समानता की चाहत भी है। अत: जब हम किसी व्यक्ति को बिना किसी भेदभाव के अपने समान ही एक व्यक्ति के रूप में स्वीकार करते हैं तो उसके प्रति हम सम्मान का भाव महसूस करते हैं। इसे हम ख़ुशी (happiness) के रूप में महसूस करते हैं।
किसी व्यक्ति के श्रेष्ठ व्यक्तित्व और प्रतिभा को स्वीकार करने पर भी हम ऐसा ही महसूस करते हैं।
यदि सम्मान शब्द का अर्थ देखें तो सम्+मान अर्थात सही मूल्यांकन (right evaluation) करना ही सम्मान है। अत: किसी इनसान को बिना किसी भेदभाव के, अपने जैसे ही एक इनसान के रूप में स्वीकार (accept) करना ही उसका सही मूल्यांकन या सम्मान है। सम्मान एक व्यक्ति की पहचान का आधार होता है।
जब हम किसी के प्रति सम्मान के भाव के साथ होते हैं तो उसके प्रति हमारा व्यवहार सौहार्दपूर्ण (मित्रवत/दोस्ताना/cordial) रहता है।
जब हम किसी व्यक्ति को अपने समान ही (सोचने-समझने की मूल क्षमता और ख़ुशी की चाहत के आधार पर) एक व्यक्ति के रूप में स्वीकार करते हैं तो वह व्यक्ति भी सम्मानित महसूस करता है। किसी भी व्यक्ति को भेदभाव स्वीकार नहीं होता है। जब भी किसी व्यक्ति के साथ जाति, धर्म, लिंग, पद, भाषा, पैसे आदि के आधार पर कोई भेदभाव किया जाता है तो वह बहुत अपमानित महसूस करता है। साथ ही भेदभाव करने वाला व्यक्ति भी कभी अच्छा महसूस नहीं करता है, क्योंकि व्यक्ति-व्यक्ति में समानता प्रकृति के नियम के आधार पर है और प्राकृतिक नियम के विपरीत चलकर कोई भी ख़ुश नहीं रह सकता है। अत: दूसरों के प्रति सम्मान का भाव रखना किसी पर एहसान करना नहीं है बल्कि स्वयं के ख़ुश रहने के लिए एक प्राकृतिक बाध्यता है।
अत: दूसरे इनसान में समानता देखे बिना हम अपने में उसके प्रति सम्मान का भाव महसूस नहीं कर सकते हैं। जब कोई भाव महसूस न हो रहा हो और फिर भी हम उसे व्यक्त करने के तौर-तरीक़े (actions) अपनाते हैं तो उसे ‘दिखावा’ कहते हैं। जैसे- न चाहते हुए भी किसी को माला पहनाना, पैर छूना आदि।
सम्मान का भाव महसूस सभी को एक जैसा ही होता है, लेकिन उसे व्यवहार में व्यक्त करने के तौर-तरीक़े समय, स्थान और संस्कृति के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। जैसे- सम्मान के भाव को कोई पैर छूकर, कोई झुककर या किसी अन्य तरीक़े से व्यक्त कर सकता है।
सम्मान के भाव (feeling of respect) को पहचानने (to explore), महसूस करने (to experience) और व्यक्त करने (to express) के लिए निम्नलिखित सत्र (sessions) रखे गए हैं।
उद्देश्य : विद्यार्थी का ध्यान इस ओर जाए कि अपने कौशल या समझ का इस्तेमाल करके दूसरों के लिए उपयोगी होना स्वयं को अच्छी अनुभूति देता है। यह भी स्वयं का सम्मान है।
शिक्षक के लिए नोट : जब भी हम किसी की आवश्यकता पड़ने पर उसकी मदद कर पाते हैं तो हमें अच्छा लगता है। हमारे कौशल या समझ से वह कार्य अच्छी तरह हो पाना स्वयं की उपयोगिता दर्शाता है। जब भी हम अपने माता-पिता, भाई-बहन या किसी और के लिए उपयोगी होते हैं तो उनकी मदद तो होती ही है, पर साथ ही हम स्वयं के लिए सम्मान महसूस करते हैं।
अभिव्यक्ति हेतु प्रश्न:
1a. इस सप्ताह आप किनकी ज़रूरतों के समय मदद कर पाए? किस तरह?
b. वह कार्य करके आपको कैसा लगा?
2a. क्या आपने आज से पहले इस बारे में किसी को बताया? किसे बताया? ऐसा आपने क्यों किया?
b. क्या दूसरों को बताने पर आपको ज़्यादा ख़ुशी हुई/होती? क्यों या क्यों नहीं?
अगले अभिव्यक्ति दिवस के लिए कार्य: इस सप्ताह हम यह देखेंगे कि हमने क्या कोई ख़ास वस्तु खरीदी या पाई और क्या हमें वह दूसरों को दिखाने की इच्छा हुई। साथ ही इस बात पर भी ध्यान देंगे कि हमने वह वस्तु किसी और को क्यों दिखाई।
उद्देश्य : विद्यार्थी यह देख सके कि उसके सम्मान पाने के लिए किए गए अनेक प्रयासों में से किन तरीकों से सम्मान मिला।
शिक्षक के लिए नोट : हम सब सम्मान चाहते हैं। इसे पाने के लिए कोई अपने रूप को संवारने में लगा है, तो कोई शरीर को बलिष्ठ दिखाने में; कोई वस्तुओं और संपत्ति के आधार पर विशेष दिखकर सम्मान की चाहत में है, तो कोई ऊंचे पद को सम्मान पाने का आधार माने हुए है। यह सत्र विद्यार्थियों को अपने सम्मान पाने के प्रयासों को जांचने का अवसर देगा। उनका ध्यान इस ओर जाएगा कि उनके विभिन्न प्रयासों में से कौनसा प्रयास उन्हें सम्मान दिला पाया।
अभिव्यक्ति हेतु प्रश्न:
1. क्या आपने पिछले कुछ दिनों में ऐसा कोई सामान खरीदा या लाया जिसे आप दूसरों को दिखाकर सम्मान पाना चाहते थे? ऐसा करके आपको कैसा लगा?
2a. क्या कभी ऐसा भी हुआ है जब आपने किसी को अपनी कोई खास चीज दिखानी चाही, पर उसने ध्यान ही नहीं दिया? आपको कैसा लगा?
b. तब आपने क्या किया?
c. जिसे आपने दिखाना चाहा उसने अनदेखा क्यों किया (किया होगा)?
3. इस सप्ताह आपने ऐसे कौनसे अन्य कार्य किए जिनसे आपको सम्मान मिल सके? उन कार्यों का परिणाम क्या रहा?
अगले अभिव्यक्ति दिवस के लिए कार्य: इस सप्ताह हम देखने का प्रयास करेंगे कि हमारे घर, आस पड़ोस या स्कूल में ऐसे कौनसे लोग हैं जिनके जैसा हम बनना चाहते हैं या जिनसे हम प्रेरणा लेते हैं। साथ ही यह भी देखेंगे कि उनके प्रति हमारा व्यवहार कैसा रहता है?
उद्देश्य : विद्यार्थियों का ध्यान अपने परिवार, स्कूल या समाज के ऐसे व्यक्तियों की ओर जाए जो उन्हें अनुकरणीय लगते हैं।
शिक्षक के लिए नोट : किसी व्यक्ति के श्रेष्ठ व्यक्तित्व और प्रतिभा को स्वीकार करने पर भी हम उस व्यक्ति के प्रति सम्मान महसूस करते हैं। जिनका हम सम्मान करते हैं, उनके प्रति हमारा व्यवहार स्वनियंत्रित व विनम्र होता है। इस सत्र में विद्यार्थी यह देख पाएँ कि वे किन लोगों का सम्मान श्रेष्ठता के आधार पर करते हैं और उनका व्यवहार ऐसे लोगों के प्रति कैसा होता है।
अभिव्यक्ति हेतु प्रश्न:
1a. एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताइए जिनसे आपको प्रेरणा मिलती है? (घर, पड़ोस या समाज के)
b. उनकी कौनसी बातें आपको प्रेरित करती हैं?
2a. एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताइए जिसके जैसा आप बनना चाहते हैं? (घर, पड़ोस या समाज के)
b. उनकी कौनसी बातें आपको पसंद हैं?
3. आप अपने परिवार, पड़ोस, विद्यालय और समाज के किन लोगों के साथ विनम्रता का व्यवहार करते हैं? क्यों? (इस चर्चा के समय एक बार में एक ही व्यक्ति के बारे में साझा करने के लिए कहा जाए।)
अगले अभिव्यक्ति दिवस के लिए कार्य: इस सप्ताह हम यह ध्यान देंगे कि क्या हमने कहीं स्वयं या किसी और के प्रति भेदभाव या तुलना किए जाने जैसा महसूस किया। साथ ही यह भी ध्यान देंगे कि घर पर या स्कूल में क्या कोई अपने जैसा है।
उद्देश्य : विद्यार्थियों का ध्यान इस ओर जाए कि किसी के प्रति समानता के भाव से व्यवहार करना भी सम्मान देना है।
शिक्षक के लिए नोट : हर व्यक्ति की एक सामान्य चाहत होती है कि उसके साथ किसी भी आधार पर भेदभाव न किया जाए, चाहे वह रूप रंग की बात हो या फिर समझ के स्तर की हो। इस बात का ध्यान रखकर व्यवहार करना भी सम्मान देना ही है।
अभिव्यक्ति हेतु प्रश्न:
1a. क्या इस सप्ताह घर पर या स्कूल में आपकी तुलना किसी से की गई? किस बात पर तुलना की गई? (आदत, पढ़ाई या व्यवहार के
b. जब तुलना की गई तब आपको कैसा लगा?
2a. क्या आपने भी किसी व्यक्ति की तुलना किसी और से की? आपने वैसा क्यों किया?
b. वैसा करके आपको कैसा लगा?
3a. घर पर या स्कूल में आपको कौन-कौन अपने जैसा लगता है?
b. उनकी कौनसी बातों से आपको ऐसा लगता है कि वे आपके जैसे ही हैं?
c. उनके साथ रहना आपको कैसा लगता है?
1. कृतज्ञता (Gratitude)
2. स्नेह (Affection)
3. ममता (Care)
4. सम्मान (Respect)
शिक्षक के संदर्भ के लिए नोट: सम्मान को दो तरह से देखा जाता है।
A. आत्मसम्मान (Self-respect):
यदि हम एक व्यक्ति की अनिवार्य आवश्यकताओं को देखें तो रोटी, कपड़ा और मकान के बाद सम्मान और पहचान उसकी बहुत बड़ी आवश्यकताएँ हैं। अपमान के साथ शायद ही कोई व्यक्ति रोटी स्वीकार करता है। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि एक व्यक्ति के लिए उसका सम्मान और पहचान रोटी, कपड़ा और मकान से भी बड़ा मुद्दा होता है।
अभी सम्मान पाने के प्रयासों के बारे में देखा जाए तो हम पाते हैं कि अधिकतर लोग पद, पैसा, रंग-रूप, भाषा और ताकत के आधार पर सम्मान पाना चाहते हैं। इस बात को हम अपने में अच्छे से जाँचकर देख सकते हैं कि यदि कोई व्यक्ति समाज के लिए किसी भी प्रकार से उपयोगी नज़र नहीं आता है या उसका व्यवहार दूसरे लोगों के प्रति ठीक नहीं है तो चाहे उसके पास कितने ही पैसे हों, कोई भी पद हो, कैसा भी रंग-रूप हो, कितनी ही अच्छी कोई भाषा बोलता हो और कितनी भी ताकत हो, हम मन से उसे सम्मानित व्यक्ति नहीं मानते हैं फिर चाहे दिखावे के रूप में हम उसे कितनी भी बड़ी माला पहनाते रहें।
सही मायने में आत्मसम्मान क्या है?
सभी व्यक्ति अपनी उपयोगिता व अपने महत्त्व को जानकर स्वयं में सम्मानित महसूस करते हैं। यहाँ उपयोगिता से मतलब है- स्वयं ख़ुश रहकर दूसरों के ख़ुश रहने में सहयोगी होना। ऐसी योग्यता सही समझ और अभ्यास से विकसित होती है। यदि आत्मसम्मान शब्द का अर्थ देखें तो आत्म+सम्+मान अर्थात स्वयं का सही मूल्यांकन (right evaluation of self) करना ही आत्मसम्मान है। जब हम अपनी सोचने-समझने की असीम क्षमताओं को ‘सिखाने’ और ‘समझाने’ की योग्यताओं में विकसित करते हैं तो हम स्वयं ख़ुश रहकर दूसरों के ख़ुश रहने में सहयोगी होने के रूप में उपयोगी हो जाते हैं। अपनी इस उपयोगिता को जानकर ही हम आत्मसम्मान का भाव (feeling of self-respect) महसूस करते हैं।
जैसे-जैसे हम अपनी उपयोगिता बढ़ाते जाते हैं वैसे-वैसे हम स्वयं में सम्मानपूर्वक जीने लगते हैं। इससे हम अपने सम्मान के लिए दूसरों पर निर्भरता से मुक्त होते जाते हैं।
हम व्यवहार में देखते हैं कि जो लोग स्वयं में सम्मानित महसूस नहीं करते हैं वे कोई दिखावा करके दूसरों से सम्मान पाने का असफल प्रयास करते हैं। अब इस बात पर विचार किया जा सकता है कि स्वयं के प्रति सम्मान का भाव अपनी उपयोगिता से महसूस होगा या यह भाव किसी दूसरे व्यक्ति से मिलेगा जो ख़ुद ही इसकी तलाश में है।
B. परस्परता में सम्मान (Respect for each other):
यदि हम धरती के सभी लोगों की मूल चाहत को देखें तो पाते हैं कि सभी लोग हमेशा ख़ुश रहना चाहते हैं, सभी clarity के साथ जीना चाहते हैं। इसके साथ ही यदि हम सभी लोगों की मूल क्षमता के बारे में देखें तो पाते हैं कि सभी लोगों में सोचने-समझने की असीम ताकत (unlimited potential) होती है।
इस प्रकार प्राकृतिक आधार पर देखें तो धरती के सभी इनसान समान हैं और सभी में समानता की चाहत भी है। अत: जब हम किसी व्यक्ति को बिना किसी भेदभाव के अपने समान ही एक व्यक्ति के रूप में स्वीकार करते हैं तो उसके प्रति हम सम्मान का भाव महसूस करते हैं। इसे हम ख़ुशी (happiness) के रूप में महसूस करते हैं।
किसी व्यक्ति के श्रेष्ठ व्यक्तित्व और प्रतिभा को स्वीकार करने पर भी हम ऐसा ही महसूस करते हैं।
यदि सम्मान शब्द का अर्थ देखें तो सम्+मान अर्थात सही मूल्यांकन (right evaluation) करना ही सम्मान है। अत: किसी इनसान को बिना किसी भेदभाव के, अपने जैसे ही एक इनसान के रूप में स्वीकार (accept) करना ही उसका सही मूल्यांकन या सम्मान है। सम्मान एक व्यक्ति की पहचान का आधार होता है।
जब हम किसी के प्रति सम्मान के भाव के साथ होते हैं तो उसके प्रति हमारा व्यवहार सौहार्दपूर्ण (मित्रवत/दोस्ताना/cordial) रहता है।
जब हम किसी व्यक्ति को अपने समान ही (सोचने-समझने की मूल क्षमता और ख़ुशी की चाहत के आधार पर) एक व्यक्ति के रूप में स्वीकार करते हैं तो वह व्यक्ति भी सम्मानित महसूस करता है। किसी भी व्यक्ति को भेदभाव स्वीकार नहीं होता है। जब भी किसी व्यक्ति के साथ जाति, धर्म, लिंग, पद, भाषा, पैसे आदि के आधार पर कोई भेदभाव किया जाता है तो वह बहुत अपमानित महसूस करता है। साथ ही भेदभाव करने वाला व्यक्ति भी कभी अच्छा महसूस नहीं करता है, क्योंकि व्यक्ति-व्यक्ति में समानता प्रकृति के नियम के आधार पर है और प्राकृतिक नियम के विपरीत चलकर कोई भी ख़ुश नहीं रह सकता है। अत: दूसरों के प्रति सम्मान का भाव रखना किसी पर एहसान करना नहीं है बल्कि स्वयं के ख़ुश रहने के लिए एक प्राकृतिक बाध्यता है।
अत: दूसरे इनसान में समानता देखे बिना हम अपने में उसके प्रति सम्मान का भाव महसूस नहीं कर सकते हैं। जब कोई भाव महसूस न हो रहा हो और फिर भी हम उसे व्यक्त करने के तौर-तरीक़े (actions) अपनाते हैं तो उसे ‘दिखावा’ कहते हैं। जैसे- न चाहते हुए भी किसी को माला पहनाना, पैर छूना आदि।
सम्मान का भाव महसूस सभी को एक जैसा ही होता है, लेकिन उसे व्यवहार में व्यक्त करने के तौर-तरीक़े समय, स्थान और संस्कृति के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। जैसे- सम्मान के भाव को कोई पैर छूकर, कोई झुककर या किसी अन्य तरीक़े से व्यक्त कर सकता है।
सम्मान के भाव (feeling of respect) को पहचानने (to explore), महसूस करने (to experience) और व्यक्त करने (to express) के लिए निम्नलिखित सत्र (sessions) रखे गए हैं।
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सत्र (Session): 1
उद्देश्य : विद्यार्थी का ध्यान इस ओर जाए कि अपने कौशल या समझ का इस्तेमाल करके दूसरों के लिए उपयोगी होना स्वयं को अच्छी अनुभूति देता है। यह भी स्वयं का सम्मान है।
शिक्षक के लिए नोट : जब भी हम किसी की आवश्यकता पड़ने पर उसकी मदद कर पाते हैं तो हमें अच्छा लगता है। हमारे कौशल या समझ से वह कार्य अच्छी तरह हो पाना स्वयं की उपयोगिता दर्शाता है। जब भी हम अपने माता-पिता, भाई-बहन या किसी और के लिए उपयोगी होते हैं तो उनकी मदद तो होती ही है, पर साथ ही हम स्वयं के लिए सम्मान महसूस करते हैं।
अभिव्यक्ति हेतु प्रश्न:
1a. इस सप्ताह आप किनकी ज़रूरतों के समय मदद कर पाए? किस तरह?
b. वह कार्य करके आपको कैसा लगा?
2a. क्या आपने आज से पहले इस बारे में किसी को बताया? किसे बताया? ऐसा आपने क्यों किया?
b. क्या दूसरों को बताने पर आपको ज़्यादा ख़ुशी हुई/होती? क्यों या क्यों नहीं?
अगले अभिव्यक्ति दिवस के लिए कार्य: इस सप्ताह हम यह देखेंगे कि हमने क्या कोई ख़ास वस्तु खरीदी या पाई और क्या हमें वह दूसरों को दिखाने की इच्छा हुई। साथ ही इस बात पर भी ध्यान देंगे कि हमने वह वस्तु किसी और को क्यों दिखाई।
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सत्र (Session): 2
उद्देश्य : विद्यार्थी यह देख सके कि उसके सम्मान पाने के लिए किए गए अनेक प्रयासों में से किन तरीकों से सम्मान मिला।
शिक्षक के लिए नोट : हम सब सम्मान चाहते हैं। इसे पाने के लिए कोई अपने रूप को संवारने में लगा है, तो कोई शरीर को बलिष्ठ दिखाने में; कोई वस्तुओं और संपत्ति के आधार पर विशेष दिखकर सम्मान की चाहत में है, तो कोई ऊंचे पद को सम्मान पाने का आधार माने हुए है। यह सत्र विद्यार्थियों को अपने सम्मान पाने के प्रयासों को जांचने का अवसर देगा। उनका ध्यान इस ओर जाएगा कि उनके विभिन्न प्रयासों में से कौनसा प्रयास उन्हें सम्मान दिला पाया।
अभिव्यक्ति हेतु प्रश्न:
1. क्या आपने पिछले कुछ दिनों में ऐसा कोई सामान खरीदा या लाया जिसे आप दूसरों को दिखाकर सम्मान पाना चाहते थे? ऐसा करके आपको कैसा लगा?
2a. क्या कभी ऐसा भी हुआ है जब आपने किसी को अपनी कोई खास चीज दिखानी चाही, पर उसने ध्यान ही नहीं दिया? आपको कैसा लगा?
b. तब आपने क्या किया?
c. जिसे आपने दिखाना चाहा उसने अनदेखा क्यों किया (किया होगा)?
3. इस सप्ताह आपने ऐसे कौनसे अन्य कार्य किए जिनसे आपको सम्मान मिल सके? उन कार्यों का परिणाम क्या रहा?
अगले अभिव्यक्ति दिवस के लिए कार्य: इस सप्ताह हम देखने का प्रयास करेंगे कि हमारे घर, आस पड़ोस या स्कूल में ऐसे कौनसे लोग हैं जिनके जैसा हम बनना चाहते हैं या जिनसे हम प्रेरणा लेते हैं। साथ ही यह भी देखेंगे कि उनके प्रति हमारा व्यवहार कैसा रहता है?
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सत्र (Session): 3
उद्देश्य : विद्यार्थियों का ध्यान अपने परिवार, स्कूल या समाज के ऐसे व्यक्तियों की ओर जाए जो उन्हें अनुकरणीय लगते हैं।
शिक्षक के लिए नोट : किसी व्यक्ति के श्रेष्ठ व्यक्तित्व और प्रतिभा को स्वीकार करने पर भी हम उस व्यक्ति के प्रति सम्मान महसूस करते हैं। जिनका हम सम्मान करते हैं, उनके प्रति हमारा व्यवहार स्वनियंत्रित व विनम्र होता है। इस सत्र में विद्यार्थी यह देख पाएँ कि वे किन लोगों का सम्मान श्रेष्ठता के आधार पर करते हैं और उनका व्यवहार ऐसे लोगों के प्रति कैसा होता है।
अभिव्यक्ति हेतु प्रश्न:
1a. एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताइए जिनसे आपको प्रेरणा मिलती है? (घर, पड़ोस या समाज के)
b. उनकी कौनसी बातें आपको प्रेरित करती हैं?
2a. एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताइए जिसके जैसा आप बनना चाहते हैं? (घर, पड़ोस या समाज के)
b. उनकी कौनसी बातें आपको पसंद हैं?
3. आप अपने परिवार, पड़ोस, विद्यालय और समाज के किन लोगों के साथ विनम्रता का व्यवहार करते हैं? क्यों? (इस चर्चा के समय एक बार में एक ही व्यक्ति के बारे में साझा करने के लिए कहा जाए।)
अगले अभिव्यक्ति दिवस के लिए कार्य: इस सप्ताह हम यह ध्यान देंगे कि क्या हमने कहीं स्वयं या किसी और के प्रति भेदभाव या तुलना किए जाने जैसा महसूस किया। साथ ही यह भी ध्यान देंगे कि घर पर या स्कूल में क्या कोई अपने जैसा है।
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सत्र (Session): 4
उद्देश्य : विद्यार्थियों का ध्यान इस ओर जाए कि किसी के प्रति समानता के भाव से व्यवहार करना भी सम्मान देना है।
शिक्षक के लिए नोट : हर व्यक्ति की एक सामान्य चाहत होती है कि उसके साथ किसी भी आधार पर भेदभाव न किया जाए, चाहे वह रूप रंग की बात हो या फिर समझ के स्तर की हो। इस बात का ध्यान रखकर व्यवहार करना भी सम्मान देना ही है।
अभिव्यक्ति हेतु प्रश्न:
1a. क्या इस सप्ताह घर पर या स्कूल में आपकी तुलना किसी से की गई? किस बात पर तुलना की गई? (आदत, पढ़ाई या व्यवहार के
b. जब तुलना की गई तब आपको कैसा लगा?
2a. क्या आपने भी किसी व्यक्ति की तुलना किसी और से की? आपने वैसा क्यों किया?
b. वैसा करके आपको कैसा लगा?
3a. घर पर या स्कूल में आपको कौन-कौन अपने जैसा लगता है?
b. उनकी कौनसी बातों से आपको ऐसा लगता है कि वे आपके जैसे ही हैं?
c. उनके साथ रहना आपको कैसा लगता है?
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