सत्र 10 (Mindful Seeing- II)

1.ध्यान दे कर देखना (Mindful seeing)- III एवं चर्चा: 15 मिनट

उद्देश्य: छात्रों को ध्यान देकर देखने कि प्रक्रिया अभ्यास विभिन्न कक्षाओं को देखकर करवाना।

गतिविधि के चरण
  • विद्यार्थियों को यह बताया जाए- “आज हम एक गतिविधि करेंगे, जिसमें हम अपना ध्यान अपने कक्षा की वस्तुओं पर लेकर जाएँगे।”
  • "आप सभी इस वक़्त अपने आस-पास क्या क्या देख पा रहे हैं?" (टेबल, कुर्सी, ब्लैकबोर्ड, डस्टर, दरवाजा, खिड़की इत्यादि)
  • कक्षा में उपस्थित किसी भी एक वस्तु पर उनका ध्यान लेकर जाएँ। उदाहरण के लिए, डेस्क पर ले जाएँ। 
  • कक्षा में कईं डेस्क होते हैं। विद्यार्थियों का ध्यान पहले एक किसी डेस्क पर ले जाएँ, उसकी विशेताओं को ध्यान देकर देखने को कहें। इसके बाद, उनका ध्यान कक्षा के किसी और डेस्क पर ले जाएँ और उन्हें अब इसकी विशेषताओं पर ध्यान देने को कहें।
  • इन 2 डेस्क में कुछ विशेषताएं एक जैसी होंगी, जैसे 4 टाँगे, लकड़ी का बना हुआ, इत्यादि। कुछ विशेषताएं भिन्न भी होंगी, जैसे अगर एक डेस्क की टांग पर स्क्रैच है तो दुसरे डेस्क के ऊपर है, किसी का रंग कहीं से हल्का है तो दुसरे का कहीं और से। इन एक जैसी और विभिन विशेषताओं पर विद्यार्थियों का ध्यान ले जाया जाये।
  • यह गतिविधि अलग-अलग वस्तुओं से करवाई जाये।
चर्चा हेतु प्रस्तावित बिंदु:
  • क्या-क्या विशेषताएं दोनों डेस्क में एक जैसी थी ?
  • क्या-क्या विशेषताएं दोनों डेस्क में एक दुसरे से भिन्न थीं ?
  • आप दोनों को अलग-अलग कैसे देख पाए?
  • क्या आपको यह गतिविधि करने में कोई कठिनाई महसूस हुई?

No comments:

Post a Comment