सत्र 7 (Mindful Listening)- III

1. ध्यान दे कर सुनना (Mindful Listening)- III एवं चर्चा: 15 मिनट

उद्देश्य: विद्यार्थियों का ध्यान एक ही आवाज़ पर केंद्रित करने का अभ्यास करना है।
  • शिक्षक विद्यार्थियों को बताएँ, “अब हम सब Mindful Listening का अभ्यास करेंगे जिसमे हम सभी अपना ध्यान अपने आस-पास की आवाज़ों पर लेकर जाएंगे।”
  • शिक्षक विद्यार्थियों से कहें कि सभी विद्यार्थी अपना ध्यान अपने बैठने की स्थिति पर ले जाएँ। सभी विद्यार्थी कुर्सी के सहारे सीधे होकर बैठ जाएँ और 2 से 3 लम्बी गहरी सांसें लें।
  • शिक्षक विद्यार्थियों से कहें कि सब अपनी आँखें बंद कर लें।
  • अब आप सभी एक बार फिर से लम्बी गहरी सांस लें और अपना ध्यान अपनी कक्षा में या कक्षा से बाहर आने वाली आवाज़ों की ओर ले जाएँ। यह आवाज़ किसी के बात करने की, किसी के चलने की, कुछ सामान के गिरने की, बाहर से चिड़िया की हो सकती हैं।”
(कुछ सेकेण्ड तक उन्हें उन आवाज़ों को सुनने दें।)
  • अब शिक्षक विद्यार्थियों से कहें कि वे अपना ध्यान किसी एक प्रकार की आवाज़ जो कक्षा या कक्षा के बाहर लगातार बनी हुई है, उसकी ओर ले जाएँ। उदाहरण के लिए पंखे की आवाज़, चिड़िया की आवाज़, ट्रैफिक की आवाज़ इत्यादि।
  • इन निर्देशों के दौरान शिक्षक अपने आप से किसी एक प्रकार की आवाज़ को बनाएं और उस आवाज़ को बनाते वक़्त ध्यान रखें की इस आवाज़ में गिनती का एक पैटर्न बन रहा है।
उदाहरण के लिए - शिक्षक 3 बार ताली बजा सकते है।
शिक्षक 2 बार अपनी उँगलियों से चुटकी बजा सकते हैं।
शिक्षक 4 बार अपने पैरों को ज़मीन पर टैप कर सकते हैं इत्यादि।
  • शिक्षक अब विद्यार्थियों से कहें कि “क्या आप सभी लोग अलग-अलग प्रकार की आवाज़ें सुन सकते हैं?
  • शिक्षक विद्यार्थियों से ध्यान देने के लिए कहें कि क्या ये आवाज़ें एक समान हैं या अलग हैं? क्या यह आवाज़ें तेज हैं या धीरे हैं? क्या यह आवाज़ें आपके पास हैं या आप से दूर हैं?
  • शिक्षक यह गतिविधि 4 से 5 बार कक्षा में विभिन्न आवाज़ों के साथ करवा सकते हैं।
क्या करें और क्या न करें:
  • शिक्षक यह सुनिश्चित करें कि सभी विद्यार्थी गतिविधि में हिस्सा ले रहे हैं।
  • शिक्षक गतिविधि के दौरान ध्यान दें कि आवाज़ उत्पन्न करते वक़्त वह गिनती का ध्यान रखें।
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित बिंदु :
  • आप सभी कैसा महसूस कर रहे हैं?
  • क्या आप सभी ने विभिन्न प्रकार की आवाज़ें सुनी?
  • क्या आप सभी ने ताली बजने की आवाज़ सुनी?
  • ताली कितनी बार बजायी गयी थी?
  • क्या आप सभी ने चुटकी लेने की आवाज़ सुनी?
  • चुटकी कितनी बार बजायी गयी थी?
  • कुछ ऐसी आवाज़ें थी जिन्हे विभिन्न वस्तुओं से उत्पन्न किया गया था। क्या आप उन वस्तुओं के नाम बता सकते हैं?
  • क्या आप इन आवाज़ों की गिनती कर सकते थे?

No comments:

Post a Comment