1. Mindful Walking एवं चर्चा: 15 मिनट
उद्देश्य- विद्यार्थियों का ध्यान चलने की प्रक्रिया पर लाना।
क्या करें और क्या न करें
इस गतिविधि के लिए शिक्षक विद्यार्थियों को बाहर मैदान में भी लेकर जा सकते हैं।
गतिविधि के चरण:
उद्देश्य- विद्यार्थियों का ध्यान चलने की प्रक्रिया पर लाना।
क्या करें और क्या न करें
इस गतिविधि के लिए शिक्षक विद्यार्थियों को बाहर मैदान में भी लेकर जा सकते हैं।
गतिविधि के चरण:
- शिक्षक विद्यार्थियों को बताएँ कि “अब हम सब ध्यान देकर चलने की प्रक्रिया का अभ्यास करेंगे।आप अपनी अपनी डेस्क से बाहर आ जाएँ और आराम से खड़े हो जाएँ। सभी बच्चे अपने हाथ, पैर ओर कंधो को ढीला छोड़ दे और अपना ध्यान अपनी साँसों पर ले जाएँ।”
- 2 -3 लम्बी गहरी सांस ले ओर मुँह से छोड़ें।
- शिक्षक अब विद्यार्थियों को बताएँ कि वे अपना ध्यान अपने खड़े होने की स्थिति पर ले जाएँ। अपना ध्यान अपने पैरों की ओर ले जाएँ ओर देखें वह किस प्रकार जूतों को छू रहे हैं।
- अब एक लम्बी गहरी सांस लें और धीरे से एक कदम आगे बढ़ाएं।
- अपने कदम धीरे-धीरे और सावधानी से आगे बढ़ाएं जैसे आप किसी बादल पर चल रहे हों।
- आप ध्यान दें कि आप कैसे चल रहे हैं और आपके पैर कब उठ रहे हैं और कब ज़मीन को छू रहे हैं। आपके शरीर में क्या-क्या महसूस हो रहा है इस पर ध्यान दें ।
- अब आप सभी अपना दूसरा कदम आगे बढ़ाएं और अपना ध्यान अपने दूसरे पैर की ओर ले जाएँ। अब आप सभी धीरे-धीरे ऐसे अपने कदमों पर ध्यान देते हुए चलना शुरू करें और अपने सभी कदमों को एक-एक करके महसूस करें।
- शिक्षक विद्यार्थियों से पूछें कि क्या उन्हें इस वक़्त क्या किसी अंग में व शरीर में अपको कोई बदलाव महसूस हो रहा है?
- शिक्षक विद्यार्थियों से कहें कि वे वापस अपने बैठने के स्थान पर पहुंचें और एक लम्बी गहरी सांस लेकर छोड़ते हुए बैठ जाएं विद्यार्थियों को अपनी जगह पर आने के लिए 1-2 मिनट का समय दें ।
- क्या आपने पहले कभी इस तरह से अपने चलने के ऊपर ध्यान दिया है?
- आपने इस गतिविधि में क्या-क्या किया?
- क्या आप अपने चलने पर ध्यान दे पाए?
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- सत्र 1 (Understanding Breathing)
- सत्र 2 (साइमन कहता है)
- सत्र 3 (आलाप)
- सत्र 4 (निर्देश अनुसार कार्य करना)
- सत्र 5 (Mindful Listening)-I
- सत्र 6 (Mindful Listening)- II
- सत्र 7(Mindful Listening)- III
- सत्र 8 (Mindful Listening)- IV
- सत्र 9 (Mindful Seeing- I)
- सत्र 10 (Mindful Seeing- II)
- सत्र 11 (Heartbeat Activity)
- सत्र 12 (Mindful Touch)
- सत्र 13 (Mindful Scribbling)
- सत्र 14 (Mindful Walking)
- सत्र 15 (Mindfulness of Feelings)
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