1. निर्देश अनुसार कार्य करना: 15 मिनट
उद्देश्य: इस गतिविधि का उद्देश्य विद्यार्थियों की सतर्कता को बढ़ाना व दिए जाने वाले निर्देशों पर ध्यान एकाग्र करवाना है।
क्या करें, क्या न करें:
उद्देश्य: इस गतिविधि का उद्देश्य विद्यार्थियों की सतर्कता को बढ़ाना व दिए जाने वाले निर्देशों पर ध्यान एकाग्र करवाना है।
क्या करें, क्या न करें:
- इस गतिविधि में विद्यार्थियों को मज़े लेने दें, हंसने खेलने दें, और उन्हें टोकें नहीं |
- ध्यान रखें कि किसी विद्यार्थी का मज़ाक न बने और किसी को चोट न पहुंचे|
- इस गतिविधि में शिक्षक निर्देश कुछ अलग देंगे, और खुद करेंगे कुछ और, परन्तु विद्यार्थियों को केवल बोले गए निर्देश का पालन करना है। उदहारण के लिए:
- शिक्षक निर्देश दें ‘हाथ अपने पेट पर रखो’, परन्तु खुद का हाथ डेस्क पर रखें,
- शिक्षक निर्देश दें ‘हाथ कन्धों पर रखो’, परन्तु खुद का हाथ पेट पर रखें,
- शिक्षक निर्देश दें ‘कूदो’, परन्तु खुद बैठ जाएँ, इत्यादि
- इसी प्रकार से इस गतिविधि को आगे बढ़ाना है।
- क्या इस गतिविधि में आपको कोई परेशानी आयी ?
- यह गतिविधि मुश्किल थी या आसान?
- यह करने के लिए आपने शरीर के कौन से अंगों का इस्तेमाल किया?
- आप यह गतिविधि अच्छे से कब कर पाए? क्यों?
----------------------------------------------
- सत्र 1 (Understanding Breathing)
- सत्र 2 (साइमन कहता है)
- सत्र 3 (आलाप)
- सत्र 4 (निर्देश अनुसार कार्य करना)
- सत्र 5 (Mindful Listening)-I
- सत्र 6 (Mindful Listening)- II
- सत्र 7(Mindful Listening)- III
- सत्र 8 (Mindful Listening)- IV
- सत्र 9 (Mindful Seeing- I)
- सत्र 10 (Mindful Seeing- II)
- सत्र 11 (Heartbeat Activity)
- सत्र 12 (Mindful Touch)
- सत्र 13 (Mindful Scribbling)
- सत्र 14 (Mindful Walking)
- सत्र 15 (Mindfulness of Feelings)
No comments:
Post a Comment