सत्र 11 (Heartbeat Activity)

1. दिल की धड़कन पर ध्यान देना (Heartbeat Activity): 15 मिनट

उद्देश्य: इस गतिविधि का उद्देश्य विद्यार्थियों का ध्यान उनके दिल की धड़कन पर लाना है।

गतिविधि के चरण:
  • विद्यार्थियों को बताएँ, “हम एक गतिविधि करेंगे, जिसमें हम अपना ध्यान अपने दिल की धड़कन पर लाएंगे।’’
  • विद्यार्थियों को अपनी जगह पर खड़े होने के लिए कहें।
  • फिर उन्हें हल्का-हल्का(कम ऊंचाई तक), धीरे-धीरे कूदने के लिए कहें।
  • धीरे-धीरे कूदने की ऊँचाई एवं गति को बढ़ाया जाए।
  • कुछ समय तक उन्हें कूदने दें।
  • जब वे थक जाएँ, तब उन्हें रुकने को और अपने स्थान पर बैठ जाने को कहें।
  • अब उनसे कहें कि वे अपना हाथ अपने दिल पर रखें।
  • उनसे पूछें कि उन्हें क्या महसूस हो रहा है। क्या सबको धक-धक महसूस हो पा रहा है?
  • विद्यार्थियों का ध्यान धड़कन की गति के साथ उसकी आवाज़ पर भी ले कर जाएँ- “ध्यान से सुनिए, कान में धड़कन की हल्की-हल्की आवाज़ आएगी।’’
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित बिंदु:
  • कौन-कौन अपनी धड़कन को महसूस कर पाया?
  • क्या आपको धड़कन तेज़ लग रही थी?
  • क्या आपमें से किसी ने अपनी धड़कन को सुना?
  • क्या कुछ समय बाद आपकी धड़कन की गति बदली?
क्या करें, क्या न करें :
  • विद्यार्थियों को कूदते समय आनंद लेने दें एवं शोर मचाने दें।
  • ध्यान रखें कि किसी बच्चे को चोट न लगे।

No comments:

Post a Comment