सत्र 12 (Mindful Touch)

1. ध्यान देकर छूना (Mindful Touch) एवं चर्चा: 15 मिनट

उद्देश्य: विद्यार्थियों को ध्यान देकर छूने का अभ्यास करवाना।

गतिविधि के चरण :
  • शिक्षक विद्यार्थियों को अपना पेंसिल बॉक्स खोल कर उसमे से सारी चीज़ें बाहर मेज़ पर निकालने को कहें। (अगर किसी विद्यार्थी के पास पेंसिल बॉक्स न हो तो शिक्षक उन्हें कक्षा से अलग अलग वस्तु दे सकते हैं।)
  • विद्यार्थियों से कहा जाये कि इन वस्तुओं को अपने हाथ में पकड़ें और देखें कि जब आप किसी वस्तु को अपने हाथ में पकड़ते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं?
  • शिक्षक विद्यार्थियों से कहें, “अब हम सब ध्यान देकर छूने की प्रक्रिया का अभ्यास करेंगे जिसमें हम सभी अपना ध्यान अपनी पेंसिल के ऊपर लेकर जाएंगे।”
  •  “आप सभी विद्यार्थी आरामदायक स्थिति में बैठ जाएँ | अब अपना ध्यान अपने सामने रखी पेन्सिल के ऊपर लेकर जाएँ। इस पेंसिल का रंग कैसा है? इस पेंसिल की आकृति कैसी है? अब सभी विद्यार्थी एक लम्बी गहरी सांस लें और इस पेंसिल को अपने हाथ में पकड़े।
  • सभी विद्यार्थी इस पेंसिल के वज़न पर अपना ध्यान लेकर जाएँ। इस पेंसिल की बनावट कैसी है? यह पेंसिल ठंडी है या गरम? इस पेंसिल का स्पर्श आपको हाथों में कैसा महसूस हो रहा है? (यहाँ पर शिक्षक 5 सेकंड के लिए रुकें)
  • “अगर आपको लगता है कि आपका ध्यान इधर-उधर जा रहा है तो आप फिर से अपना ध्यान इस पेंसिल के ऊपर ले आएं।
  • "अब आप सभी एक लम्बी गहरी सांस लें और जब भी आप अच्छा महसूस करें तो आप इस पेंसिल को धीरे से वापस अपनी डेस्क पर रख सकते हैं।"
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित बिंदु :
(शिक्षक अपनी तरफ़ से भी प्रश्न पूछ सकते हैं जिससे इस गतिविधि के उद्देश्य प्राप्त किए जा सकें। )
  • आप सभी कैसा महसूस कर रहे हैं?
  • क्या आप सभी अपना पूरा ध्यान पेंसिल की ओर ले जा पाए?
  • क्या आपने इस पेंसिल के बारे में कोई ऐसी चीज़ देखी जो आपने पहले नहीं देखी थी?
  • जब आपने इस पेंसिल को पकड़ा तब आप कैसा महसूस कर रहे थे?
  • क्या किसी भी समय पर आपके विचार इधर उधर गए?
  • क्या आप अपने विचार वापस पेंसिल के ऊपर ला पाए?

No comments:

Post a Comment