सत्र 9 (Mindful Seeing- I)

1. ध्यान दे कर देखना (Mindful seeing)- II एवं चर्चा: 15 मिनट

उद्देश्य: छात्रों को देखने पर ध्यान देने की प्रक्रिया से परिचित करवाना।

क्या करें और क्या न करें: शिक्षक छात्रों को उनकी भावनाओं पर विस्तार से बताने के लिए प्रेरित करें।

गतिविधि के चरण:
  • शिक्षक विद्यार्थियों से पूछें कि -
हम कैसे देखते हैं?
हमारी आंखें कहां हैं? (आंखों की तरफ इशारा करें)
अभी आप इस कक्षा में क्या-क्या चीज़ें देख सकते हैं? (टेबल, कुर्सी, किताबें इत्यादि)
  • शिक्षक अब कक्षा में प्रस्तुत किसी वस्तु के बारे में बताएँ और बच्चे अनुमान लगाएं कि किस वस्तु की बात की जा रही है।
उदाहरण - मैं कुछ काले रंग का देख रही हूँ। (बैकबोर्ड)
मैं कुछ चौकोर आकार का देख रही हूँ| (डेस्क)
(यदि एक ही विशेषता वाली एक से अधिक वस्तु हो तो 1-2 और विशेषताएं बताकर उस वस्तु को सुनिश्चित करवाया जाए।)
  • शिक्षक इस प्रकार से कक्षा में से कई उदाहरण विद्यार्थियों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं जिससे इस गतिविधि का उद्देश्य प्राप्त हो सकता है। इस गतिविधि के माधयम से हम विद्यार्थियों को अपने आस-पास की वस्तुओं को ध्यान से देखने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं।
  • अब शिक्षक विद्यार्थियों का ध्यान किसी एक वस्तु पर लेकर जाएँ जैसे कि डस्टर (duster), पंखा, कुर्सी, मेज़, इत्यादि। विद्यार्थियों का ध्यान उस वस्तु के आकार, आकृति, रंग, कमरे में स्थिति, आदि की तरफ ले जाया जाए।
जैसे, विद्यार्थियों के अपने डेस्क पर ध्यान दिलाते हुए ये बिंदु पूछे जा सकते हैं -
  • क्या आप इस डेस्क की चार टाँगे देख पा रहे हैं?
  • क्या आपके आस-पास के चार डेस्क एक जैसे हैं?
  • क्या आपका डेस्क कहीं से टूटा हुआ है? या उस पर कोई स्क्रैच/निशान है?
  • क्या पूरी डेस्क का रंग एक जैसा है?
  • क्या आप डेस्क में किसी और बात पर भी ध्यान दे पा रहे हैं?
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित बिंदु:
  •  क्या आपने पहले भी कभी वस्तुओं को ऐसे ध्यान देकर देखा है?
  • (यहाँ विद्यार्थियों को बताया जाए कि जब हम ध्यान देकर देखते हैं, तो हमारे आस-पास जो कुछ भी हो रहा होता है, उसके बारे में ज़्यादा अच्छे से जान पाते हैं।)
  • कहाँ-कहाँ हम ध्यान देकर देख सकते हैं? (पढ़ते, खेलते, खाते समय या फिर कोई और काम करते समय भी?)
  • ध्यान देकर देखने से आपको कैसा महसूस हुआ?
  • आपने टेबल की कौन कौन-सी बातों पर ध्यान दिया?
  • क्या आपने इस टेबल की किसी ऐसी बात पर ध्यान दिया जिस पर आपने पहले कभी ध्यान नहीं दिया था?

No comments:

Post a Comment