1. Mindful Seeing- I : आँखों देखी एवं चर्चा: 15 मिनट
उद्देश्य: इस गतिविधि का उद्देश्य विद्यार्थियों की सतर्कता को बढ़ाना व दिए जाने वाले निर्देशों पर ध्यान एकाग्र करवाना है।
गतिविधि के चरण:
हाथों से ताली बजाये तो उन्हें बैठ जाना है
डेस्क पर ऊँगली से ‘ठक ठक’ की आवाज़ करे तो कूदना है
उद्देश्य: इस गतिविधि का उद्देश्य विद्यार्थियों की सतर्कता को बढ़ाना व दिए जाने वाले निर्देशों पर ध्यान एकाग्र करवाना है।
गतिविधि के चरण:
- इस गतिविधि के लिए विद्यार्थियों को बताया जाये कि जब शिक्षक
हाथों से ताली बजाये तो उन्हें बैठ जाना है
डेस्क पर ऊँगली से ‘ठक ठक’ की आवाज़ करे तो कूदना है
- इसके अनुसार शिक्षक चुटकी, ताली एवं ठक-ठक की आवाज़ निकलते रहें और विद्यार्थियों को निर्देश अनुसार खड़े, बैठने और कूदने दें। शिक्षक धीरे-धीरे इस गतिविधि की गति बढ़ा सकते हैं, और निर्देश के क्रम को बदल सकते हैं | जैसे विद्यार्थियों को चुटकी बजाने पर बैठ जाना है, ताली बजाने पर कूदना और डेस्क पर ठक-ठक करने पर खड़े होना है।
- शिक्षक यह सुनिश्चित करें की सभी विद्यार्थी गतिविधि में हिस्सा ले रहे हैं।
- शिक्षक गतिविधि को विद्यार्थियों के क्रम के अनुसार कराएँ।
- क्या यह गतिविधि कठिन थी या आसान ?
- इस गतिविधि को करने के लिए हमे क्या करना पड़ा? (ध्यान दे कर सुनना व देखना पड़ा)
- क्या आपको इस गतिविधि में मज़ा आया?
- आप कब कब गतिविधि ठीक से कर पाए और कब आप से चूक हुई? ऐसा क्यों?
----------------------------------------------
- सत्र 1 (Understanding Breathing)
- सत्र 2 (साइमन कहता है)
- सत्र 3 (आलाप)
- सत्र 4 (निर्देश अनुसार कार्य करना)
- सत्र 5 (Mindful Listening)-I
- सत्र 6 (Mindful Listening)- II
- सत्र 7(Mindful Listening)- III
- सत्र 8 (Mindful Listening)- IV
- सत्र 9 (Mindful Seeing- I)
- सत्र 10 (Mindful Seeing- II)
- सत्र 11 (Heartbeat Activity)
- सत्र 12 (Mindful Touch)
- सत्र 13 (Mindful Scribbling)
- सत्र 14 (Mindful Walking)
- सत्र 15 (Mindfulness of Feelings)
No comments:
Post a Comment