1. ध्यान दे कर सुनना (Mindful Listening)- II एवं चर्चा: 15 मिनट
उद्देश्य: बच्चे अपने आसपास की आवाज़ों के प्रति सजग होकर ध्यान देने लग जाएँ।
गतिविधि के चरण:
(शिक्षक अपनी तरफ से भी प्रश्न पूछ सकते हैं जिससे इस गतिविधि के उद्देश्य प्राप्त किये जा सकें।)
उद्देश्य: बच्चे अपने आसपास की आवाज़ों के प्रति सजग होकर ध्यान देने लग जाएँ।
गतिविधि के चरण:
- शिक्षक विद्यार्थियों को बताएँ कि “आज हम सब ध्यान देकर सुनने की प्रक्रिया का अभ्यास करेंगे जिसमें हम सभी अपना ध्यान अपने आस-पास की आवाज़ों पर लेकर जाएंगे।”
- “सभी अपनी कुर्सी के सहारे सीधे होकर एक आरामदायक स्थिति में बैठ जाएँ। अपने हाथ या तो अपने टांगों पर रख सकते हैं या फिर डेस्क पर रख सकते हैं।
- अब 2 से 3 लम्बी गहरी सांस लें। शिक्षक पहले ख़ुद उन्हें लम्बी गहरी साँस लेकर दिखा सकते हैं।
- अब विद्यार्थियों से कहें कि वे अपनी आंखें बंद कर लें। यदि वे अपनी आंखें बंद करने में असहज महसूस कर रहे हों तो आंखें खुली रखते हुए नीचे की ओर भी देख सकते हैं।
- अब अपना ध्यान कक्षा में आने वाली अलग-अलग आवाज़ों की ओर ले जाएँ। ये आवाज़ें पंखे की, ट्रैफिक की, पंछियों की, किसी जानवर की, बाहर किसी के बात करने की, कक्षा में विद्यार्थियों के हँसने की, इत्यादि हो सकती हैं।
- (यहाँ पर शिक्षक कुछ सेकंड के लिए रूकें।)
- शिक्षक विद्यार्थियों को कहें अगर आपको लगता है कि आपका ध्यान इधर-उधर जा रहा है तो आप फिर से अपना ध्यान वापस कक्षा में आ रही आवाज़ों के ऊपर ले आएं।"
- फिर से अपना ध्यान कक्षा में आने वाली अलग-अलग आवाज़ों की ओर ले जाएँ। ये आवाज़ें पंखे की, ट्रैफिक की, पंछियों की, किसी जानवर की, बाहर किसी के बात करने की, कक्षा में विद्यार्थियों के हँसने की, इत्यादि हो सकती हैं।
- शिक्षक विद्यार्थियों से कहें अब आप सभी एक लम्बी गहरी सांस लें और जब भी आप अच्छा महसूस करें तो आप धीरे-धीरे अपनी आँखें खोल सकते हैं।"
(शिक्षक अपनी तरफ से भी प्रश्न पूछ सकते हैं जिससे इस गतिविधि के उद्देश्य प्राप्त किये जा सकें।)
- आप कैसा महसूस कर रहे हैं?
- आपने कौन कौन सी आवाज़ें सुनी?
- क्या यह सभी आवाज़ें एक जैसी थी या एक दूसरे से भिन्न थी?
- आवाज़ आपसे बहुत दूर थी या आपके नज़दीक?
- आपको एक समय में एक ही आवाज़ सुनाई दे रही थी या एक से ज़्यादा?
- क्या आप कोई ऐसी आवाज़ें सुन पाए जो आपने पहले न सुनी हों?
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- सत्र 1 (Understanding Breathing)
- सत्र 2 (साइमन कहता है)
- सत्र 3 (आलाप)
- सत्र 4 (निर्देश अनुसार कार्य करना)
- सत्र 5 (Mindful Listening)-I
- सत्र 6 (Mindful Listening)- II
- सत्र 7(Mindful Listening)- III
- सत्र 8 (Mindful Listening)- IV
- सत्र 9 (Mindful Seeing- I)
- सत्र 10 (Mindful Seeing- II)
- सत्र 11 (Heartbeat Activity)
- सत्र 12 (Mindful Touch)
- सत्र 13 (Mindful Scribbling)
- सत्र 14 (Mindful Walking)
- सत्र 15 (Mindfulness of Feelings)
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