सत्र 15 (Mindfulness of Feelings)

1. Mindfulness of Feelings एवं चर्चा: 15 मिनट

उद्देश्य:
  • भावनाओं की पहचान करवाना।
  • भावनाओ के बारे में चर्चा और उन्हें बेहतर समझना।
क्या करें, क्या न करें:
  • एक सुरक्षित वातावरण बनाएं। हर एक बच्चे की भावनाओ को स्वीकार करें और सम्मान दें।
  • स्वयं के पक्षपात के अनुसार कोई निर्णय ना ले
गतिविधि के चरण:
  • शिक्षक विद्यार्थियों को बताएँ कि “आज हम हमारी भावनाओं/feelings के बारे में बात करेंगे। हमें कभी ख़ुशी महसूस होती है, कभी दुःख महसूस होता है, कभी डर लगता है। ये सब हमारी भावनाएँ/feelings होती हैं।”
  • शिक्षक कक्षा में अलग-अलग भावनाओं के चित्र ब्लैकबोर्ड पर बना सकते हैं।
  • शिक्षक विद्यार्थियों को बताएँ कि आज हम ऐसी ही एक भावना, ख़ुशी, के बारे में चर्चा करेंगे।
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित बिंदु :
  • जब आप खुश होते हैं, तब आपका चेहरा कैसा बनता है?
  • आपको कब कब ख़ुशी महसूस होती है ?
  • जब आप खुश होते हैं तब आप क्या करते हैं?
  • जब आपको ख़ुशी महसूस होती है तब क्या आपके शरीर में कुछ महसूस होता है? क्या महसूस होता है?
(ख़ुशी के एहसास को शरीर में महसूस करने की चर्चा करते समय, एक शरीर की आकृति बोर्ड पर बना ले और चर्चा ज़ारी रखें। )

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