1. Mindfulness of Feelings एवं चर्चा: 15 मिनट
उद्देश्य:
उद्देश्य:
- भावनाओं की पहचान करवाना।
- भावनाओ के बारे में चर्चा और उन्हें बेहतर समझना।
- एक सुरक्षित वातावरण बनाएं। हर एक बच्चे की भावनाओ को स्वीकार करें और सम्मान दें।
- स्वयं के पक्षपात के अनुसार कोई निर्णय ना ले
- शिक्षक विद्यार्थियों को बताएँ कि “आज हम हमारी भावनाओं/feelings के बारे में बात करेंगे। हमें कभी ख़ुशी महसूस होती है, कभी दुःख महसूस होता है, कभी डर लगता है। ये सब हमारी भावनाएँ/feelings होती हैं।”
- शिक्षक कक्षा में अलग-अलग भावनाओं के चित्र ब्लैकबोर्ड पर बना सकते हैं।
- शिक्षक विद्यार्थियों को बताएँ कि आज हम ऐसी ही एक भावना, ख़ुशी, के बारे में चर्चा करेंगे।
- जब आप खुश होते हैं, तब आपका चेहरा कैसा बनता है?
- आपको कब कब ख़ुशी महसूस होती है ?
- जब आप खुश होते हैं तब आप क्या करते हैं?
- जब आपको ख़ुशी महसूस होती है तब क्या आपके शरीर में कुछ महसूस होता है? क्या महसूस होता है?
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- सत्र 1 (Understanding Breathing)
- सत्र 2 (साइमन कहता है)
- सत्र 3 (आलाप)
- सत्र 4 (निर्देश अनुसार कार्य करना)
- सत्र 5 (Mindful Listening)-I
- सत्र 6 (Mindful Listening)- II
- सत्र 7(Mindful Listening)- III
- सत्र 8 (Mindful Listening)- IV
- सत्र 9 (Mindful Seeing- I)
- सत्र 10 (Mindful Seeing- II)
- सत्र 11 (Heartbeat Activity)
- सत्र 12 (Mindful Touch)
- सत्र 13 (Mindful Scribbling)
- सत्र 14 (Mindful Walking)
- सत्र 15 (Mindfulness of Feelings)
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