गतिविधि का उद्देश्य:
1. विद्यार्थियों का ध्यान अच्छा 'लगना’ की ओर जाये, कि क्या अच्छा लगना हमेशा बना रह सकता है?
2. विद्यार्थी यह समझ सकेंगे कि हर व्यक्ति के लिए 'अच्छा लगना 'अलग अलग होता है ।
3. विद्यार्थी यह भी समझ सकेंगे कि अच्छा लगना समय के साथ बदलता रहता है ।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री नहीं
शिक्षक नोट:-
हम जो कुछ भी काम करते हैं अच्छा लगने के लिए ही करते हैं । जो काम अच्छा नहीं लगता है उसे हम करते भी नहीं हैं । यह “अच्छा लगना” सभी का अलग-अलग होता है। यह वस्तु के अनुसार, व्यक्ति के अनुसार और समयानुसार बदलता रहता है। पर क्या अच्छा लगना - अच्छा होता है?
इस गतिविधि के माध्यम से बच्चों का ध्यान यहाँ ले जाने की कोशिश होगी कि अच्छा लगना अस्थाई है अतः इससे हम हमेशा खुश नहीं रह सकते । (उदाहरण के लिए यदि किसी को मिठाई अच्छी लगती है, तो मिठाई का हर समय उपलब्ध रहना संभव नहीं है, यदि हर समय रहना सम्भव हो तो जीभ के साथ उसका हमेशा संपर्क बनना संभव नहीं है। यदि जीभ के साथ हमेशा संपर्क रख सकना संभव होगा तो कुछ समय बाद वह ठीक नहीं लगेगा। अलग-अलग व्यक्तियों को अलग-अलग तरह की मिठाई पसंद होगी, हर समय एक ही मिठाई / व्यंजन पसंद नहीं होगा ।) कुल मिलाकर देखते है कि अच्छा लगाना स्थाई नहीं है ।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए
गतिविधि के चरण:
कोई भी energizer group बनाने की activity)करवाकर कक्षा को छोटे समूहों में बांट दें।
1. सभी समूहों से उनके पसंद की चीज़ों की सूची बनाने को कहेंगे । नीचे दी गई तालिका को शिक्षक बच्चों की मदद के लिए बोर्ड पर बना दे (5 मिनट)
(अच्छी लगने वाली चीज़ों की सूची को उपरोक्त टैबल देखते हुए पूरा कर सकते हैं।)
2 इस सूची से उन चीज़ों को गोल घेरने को कहेंगे जो समूह में किसी भी एक विद्यार्थी को पसंद नहीं है। अच्छी नहीं लगती है।(2 मिनट)
3अब ऐसी चीज़ों को अंडरलाइन करने को कहें जो हर समय अच्छी नहीं लगती हैं । (2 मिनट)
(शिक्षक बीच-बीच में घूमकर बच्चों की सहभागिता को देखते रहेंगे)
क्या अभी कुछ चीज़ें सूची में बची हैं (शायद नहीं बची होंगी, यदि बच गई हों तो विद्यार्थियों से उन वस्तुओं के नाम पूछ लें,और बच्चों का ध्यान इस तरफ ले जाने की कोशिश करें कि अच्छी लगाने वाली चीज़ें समय, वस्तु, स्थान और व्यक्ति के अनुसार बदलती रहती हैं )
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. अच्छी लगने वाली चीजें सबके लिए अलग अलग क्यों हो जाती है?
2. कोई चीज़ हर समय एक जैसी अच्छी क्यों नहीं लगती है?
3. आपने कभी किसी चीज़ के लिए घर में ज़िद/आग्रह किया हो और वह चीज़ आपको मिल गई हो तो आपको उस समय कैसा लगा था । क्या यह खुशी लम्बे समय तक बनी रही या फिर नई चीज़ की इच्छा हुई ?
4. क्या कभी कोई चीज़ आपको अच्छी लगी पर दूसरे को अच्छी न लगी हो और आपको समझौता करना पड़ा है ? साझा करें!
5. क्या ऐसा भी कुछ है जो आप सब को हर समय चाहिए?कुछ उदाहरण साझा करें।
शिक्षक कथन(if any): अच्छा लगना हमें पसंद आता है, पर यह कुछ समय तक ही रह पाता है - इसलिए हमें अच्छा लगना बनाये रखने के लिए और चीज़ें बार-बार चाहिये होती हैं
कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
------------------------
1. विद्यार्थियों का ध्यान अच्छा 'लगना’ की ओर जाये, कि क्या अच्छा लगना हमेशा बना रह सकता है?
2. विद्यार्थी यह समझ सकेंगे कि हर व्यक्ति के लिए 'अच्छा लगना 'अलग अलग होता है ।
3. विद्यार्थी यह भी समझ सकेंगे कि अच्छा लगना समय के साथ बदलता रहता है ।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री नहीं
शिक्षक नोट:-
हम जो कुछ भी काम करते हैं अच्छा लगने के लिए ही करते हैं । जो काम अच्छा नहीं लगता है उसे हम करते भी नहीं हैं । यह “अच्छा लगना” सभी का अलग-अलग होता है। यह वस्तु के अनुसार, व्यक्ति के अनुसार और समयानुसार बदलता रहता है। पर क्या अच्छा लगना - अच्छा होता है?
इस गतिविधि के माध्यम से बच्चों का ध्यान यहाँ ले जाने की कोशिश होगी कि अच्छा लगना अस्थाई है अतः इससे हम हमेशा खुश नहीं रह सकते । (उदाहरण के लिए यदि किसी को मिठाई अच्छी लगती है, तो मिठाई का हर समय उपलब्ध रहना संभव नहीं है, यदि हर समय रहना सम्भव हो तो जीभ के साथ उसका हमेशा संपर्क बनना संभव नहीं है। यदि जीभ के साथ हमेशा संपर्क रख सकना संभव होगा तो कुछ समय बाद वह ठीक नहीं लगेगा। अलग-अलग व्यक्तियों को अलग-अलग तरह की मिठाई पसंद होगी, हर समय एक ही मिठाई / व्यंजन पसंद नहीं होगा ।) कुल मिलाकर देखते है कि अच्छा लगाना स्थाई नहीं है ।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए
गतिविधि के चरण:
कोई भी energizer group बनाने की activity)करवाकर कक्षा को छोटे समूहों में बांट दें।
1. सभी समूहों से उनके पसंद की चीज़ों की सूची बनाने को कहेंगे । नीचे दी गई तालिका को शिक्षक बच्चों की मदद के लिए बोर्ड पर बना दे (5 मिनट)
कान को अच्छी लगने वाली चीज़ें
|
आँख को अच्छी
लगने वाली चीज़ें
|
जीभ को अच्छी
लगने वाली चीज़ें
|
नाक को अच्छी लगने वाली चीज़ें
|
त्वचा को अच्छी लगने वाली चीज़ें
|
2 इस सूची से उन चीज़ों को गोल घेरने को कहेंगे जो समूह में किसी भी एक विद्यार्थी को पसंद नहीं है। अच्छी नहीं लगती है।(2 मिनट)
3अब ऐसी चीज़ों को अंडरलाइन करने को कहें जो हर समय अच्छी नहीं लगती हैं । (2 मिनट)
(शिक्षक बीच-बीच में घूमकर बच्चों की सहभागिता को देखते रहेंगे)
क्या अभी कुछ चीज़ें सूची में बची हैं (शायद नहीं बची होंगी, यदि बच गई हों तो विद्यार्थियों से उन वस्तुओं के नाम पूछ लें,और बच्चों का ध्यान इस तरफ ले जाने की कोशिश करें कि अच्छी लगाने वाली चीज़ें समय, वस्तु, स्थान और व्यक्ति के अनुसार बदलती रहती हैं )
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. अच्छी लगने वाली चीजें सबके लिए अलग अलग क्यों हो जाती है?
2. कोई चीज़ हर समय एक जैसी अच्छी क्यों नहीं लगती है?
3. आपने कभी किसी चीज़ के लिए घर में ज़िद/आग्रह किया हो और वह चीज़ आपको मिल गई हो तो आपको उस समय कैसा लगा था । क्या यह खुशी लम्बे समय तक बनी रही या फिर नई चीज़ की इच्छा हुई ?
4. क्या कभी कोई चीज़ आपको अच्छी लगी पर दूसरे को अच्छी न लगी हो और आपको समझौता करना पड़ा है ? साझा करें!
5. क्या ऐसा भी कुछ है जो आप सब को हर समय चाहिए?कुछ उदाहरण साझा करें।
शिक्षक कथन(if any): अच्छा लगना हमें पसंद आता है, पर यह कुछ समय तक ही रह पाता है - इसलिए हमें अच्छा लगना बनाये रखने के लिए और चीज़ें बार-बार चाहिये होती हैं
कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
------------------------
- तेरे गुण और मेरे गुण
- गुणों की खान
- चेक-इन
- अच्छी बातें अच्छे काम
- ग्रेटीट्यूड वाल
- खुशी एक भाव है
- आओ खुशी को समझें
- ख़ुशी तो सभी को चाहिए
- सोचने की क्षमता अपार- असीमित
- जान-बूझ कर या अपने-आप
- शरीर और मन की आवश्यकताएं
- मेरी भूमिका
- अच्छा लगना कितनी देर
- अच्छा लगना - अच्छा होना
- सामान और सम्मान
- मूल्य और कीमत का अंतर
- मुझे हमेशा चाहिए
- भ्रम
- भाव/feelings एक समान
- शरीर और मन की ताकत
No comments:
Post a Comment