3. चेक-इन

गतिविधि का उद्देश्य: अध्यापक और विद्यार्थियों के बीच संबंधों को मज़बूत बनाना।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक नोटः
अपनी भावनाओं और मूड को समझ पाने एवं सहजता से व्यक्त कर पाने से हम आत्मविश्वास अनुभव करते हैं और दूसरों के साथ अच्छे संबंध बना पाते हैं।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए

गतिविधि के चरण:
‘चैक-इन’ में विद्यार्थियों को अपनी भावनाओं और मूड को व्यक्त करने का मौका देते हैं।
यह एक तरीका है जिससे दिन की शुरूआत मज़ेदार रूप से की जाती है।
  • विद्यार्थियों को जोड़ों में एक दूसरे की ओर मुंह करके बैठने को बोले
  • 'आप कैसा महसूस कर रहे हैं ', इसको व्यक्त करने के लिए दो लोगों का मिश्रित नाम बोलें !जैसे - आज आपका मन शांत रहने का है और आप किसी की मदद भी करना चाहते है। आपकी एक मित्र रीता मदद करने वाले स्वभाव की है और आपकी मां(सुमन)जो शांत स्वभाव की है,दोनों को मिलाकर रीता+सुमन=रीमन
  • एक बार जोड़ों में गतिविधि करने के बाद छोटे समूहों में भी इसे करवाया जा सकता है। जब बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ जाए तब पूरी कक्षा के सामने एक एक करके सभी विद्यार्थी इस प्रकार दो नामों का संयोजन करते हुए अपनी अपनी स्थिति बता सकते हैं।
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित बिंदु:
  • अब आप अपने दिए गए नाम के चयन के कारण को विस्तार में बताएं? (कुछ विद्यार्थियों से साझा करवाएं)
  • किसी और विद्यार्थी का चेक इन जवाब आपको पसंद आया? क्यों?
क्या करें और क्या न करें:
  • सभी विद्यार्थियों को जवाब देने का अवसर मिलना चाहिए
  • किसी भी विद्यार्थी के जवाब का मज़ाक न बने, इसका ध्यान रखें।
  • (नीचे लिखे गए विभिन्न चैक-इन्स में से किसी भी एक का प्रयोग एक बार में किया जा सकता है)
    • a आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इसको व्यक्त करने के लिए दो रंगों का मिश्रण भी किया जा सकता है।
    • b आप जो महसूस कर रहे हैं उसे व्यक्त करने के लिए प्रकृति का एक उदाहरण दीजिये (जैसे, उठता या ढलता हुआ सूरज)?
    • c आप स्वयं को कोई आवाज़ महसूस कर रहे हैं, वह कौन सी आवाज़ है?
कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

------------------------


  1. तेरे गुण और मेरे गुण
  2. गुणों की खान
  3. चेक-इन
  4. अच्छी बातें अच्छे काम
  5. ग्रेटीट्यूड वाल
  6. खुशी एक भाव है
  7. आओ खुशी को समझें
  8. ख़ुशी तो सभी को चाहिए
  9. सोचने की क्षमता अपार- असीमित
  10. जान-बूझ कर या अपने-आप
  11. शरीर और मन की आवश्यकताएं
  12. मेरी भूमिका
  13. अच्छा लगना कितनी देर
  14. अच्छा लगना - अच्छा होना
  15. सामान और सम्मान
  16. मूल्य और कीमत का अंतर
  17. मुझे हमेशा चाहिए
  18. भ्रम
  19. भाव/feelings एक समान
  20. शरीर और मन की ताकत

No comments:

Post a Comment