18. भ्रम

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों का ध्यान स्व मूल्यांकन,अपना विकास और उसके लिए उठाए जा सकने वाले कदम की ओर जाए।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक

शिक्षक नोट: हम सभी को हर समय स्व मूल्यांकन की आवश्यकता है परन्तु अक्सर हम या तो अधिमूल्यन कर जाते हैं और कभी अवमूल्यन।इस बात की ओर ध्यान जाना आवश्यक है कि कब हमने अपना ही मूल्यांकन सही नहीं किया। यदि मूल्यांकन सही नहीं है तो हम सही दिशा में नहीं बढ़ पाएंगे।एक दूसरे की मदद से यह करना संभव है कि अपनी कमियों की ओर हमारा ध्यान जा सके और इन कमियों को दूर करने के उपाय भी सुझाए जा सकें।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए

गतिविधि के चरण:
1 कक्षा को 6-6विद्यार्थियों के समूहों में बांटें।
2 समूह में सभी विद्यार्थी एक एक करके अपनी कोई एक विशेषता एवं एक बात जो उन्हें स्वयं में अच्छी नहीं लगती, बाकी के सदस्यों के साथ साझा करेंगे।(ऐसा करने से पहले सभी को सोचने का समय भी दिया जाए)
3 जब एक सदस्य अपनी बात साझा कर ले तब बाकी सदस्य उसकी अच्छी बात की सराहना करते हुए खराब बात पर निम्न चर्चा करें:
4 क्या सबको लगता है कि उसमें वह खराब बात है?
5 अब उससे प्रश्न करें कि क्या वह अपनी इस बात में सुधार लना चाहता है?
6 अब इस बात पर चर्चा करें कि आप ऐसा करने में उसकी क्या मदद कर सकते हैं?

गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1 इस गतिविधि को करते समय आप कैसा महसूस कर रहे थे ?( गतिविधि में बहुत से बिंदुओं पर चर्चा हुई है बच्चा जिस बिंदु पर भी अपने भाव व्यक्त करना चाहता है उसे स्वेच्छा से करने दिया जाए)
2 क्या इस गतिविधि को करने में सभी सहज थे?यदि नहीं तो किन बिंदुओं पर सहज नहीं थे और क्यों, यह भी बताएं ।
3 गतिविधि के बाद निम्न बिंदुओं के बारे में आप क्या सोचते है:
  • आपके द्वारा बताई गई कमी को दूर करने का आत्मविश्वास
  • अपनी इस कमी को दूर करने के सुझाव
  • इन सुझावों से अपने लक्ष्य प्राप्ति में मदद
शिक्षक कथन (if any): यह अच्छा है कि आज हम सब अपने विषय में कुछ बातों को और अच्छे से जान पाए और खुद को बेहतर बनाने के कुछ सुझावों को भी हमने सुना। इन सुझावों को कैसे अपने जीवन में अपना पाएंगे और बेहतर इंसान बनने की ओर बढ़ पाएंगे, हर क्षण इस बात का ध्यान बना रहे।

कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

------------------------


  1. तेरे गुण और मेरे गुण
  2. गुणों की खान
  3. चेक-इन
  4. अच्छी बातें अच्छे काम
  5. ग्रेटीट्यूड वाल
  6. खुशी एक भाव है
  7. आओ खुशी को समझें
  8. ख़ुशी तो सभी को चाहिए
  9. सोचने की क्षमता अपार- असीमित
  10. जान-बूझ कर या अपने-आप
  11. शरीर और मन की आवश्यकताएं
  12. मेरी भूमिका
  13. अच्छा लगना कितनी देर
  14. अच्छा लगना - अच्छा होना
  15. सामान और सम्मान
  16. मूल्य और कीमत का अंतर
  17. मुझे हमेशा चाहिए
  18. भ्रम
  19. भाव/feelings एक समान
  20. शरीर और मन की ताकत

No comments:

Post a Comment