16 .मूल्य और कीमत का अंतर

गतिविधि का उद्देश्य:
1. मूल्य और कीमत में अन्तर को समझ सकेंगे
2. मूल्य : वस्तु में निहित मौलिकता या उसकी भागीदारी
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: पुराने कप, गिलास या बोतल, काग़ज़,पेन,पेंसिल

शिक्षक नोट:-
मूल्य और कीमत दोनों शब्द एक जैसे लगते हैं, पर उनके अर्थ एक है या अलग? इस गतिविधि में हम मूल्य और कीमत के भिन्न अर्थ को देखेंगे. जैसे गेहूं की कीमत और मूल्य में क्या भिन्नता है। गेहूँ की भूमिका हमे पुष्ट करने की है वह सदैव वही रहेगी । गेहूं की भूमिका ही गेहूं की उपयोगिता है|
गेहूँ का बाजार मूल्य ही उसकी कीमत है जो भिन्न रहता है। एक ही समय में भी अलग-अलग जगह पर अलग-अलग होता है । कीमत को हम मुद्रा/पैसे से आंकते हैं।
यह बाजार से निर्धारित होती है। इसका आधार मांग व पूर्ति है। समय-समय पर यह बदलती रहती है। धन सम्पदा की कीमत मुद्रा में मापते हैं। जबकि मूल्यको मुद्रा में नहीं नापा जा सकता।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए

गतिविधि के चरण:
  • बच्चों के सामने कुछ वस्तुएं रखी जाएं जो आसानी से उपलब्ध हैं। हर वस्तु के पास दो दो कप,गिलास, डिब्बे (इनमें से कोई एक वस्तु) रखें।एक पर लिखें कितने की?और दूसरे पर लिखें क्या उपयोग?
  • सभी अपनी समझ अनुसार हर वस्तु के लिए को दो पर्ची बनाएंगे।एक पर्ची पर लिखेंगे कि उनके अनुसार  वह वस्तु कितने की हो सकती है और दूसरी पर्ची पर लिखेंगे कि उस वस्तु का क्या उपयोग है।
  • बारी बारी सब अपनी पर्चियां हर वस्तु के साथ रखे डिब्बे,कप,या बोतल में डालें और अपनी सीट पर बैठते जाएं।
  • अंत में अध्यापक हर वस्तु के पास रखे कप में पड़ी पर्चियों को निकाल कर पढ़ कर सुनाएं।यह कार्य कुछ विद्यार्थियों द्वारा भी करवा सकते हैं।
  • विद्यार्थियों को बताया जा सकता है कि जो बात रुपए या पैसे में बताई जा रही है वह इसकी कीमत है और दूसरी इसकी उपयोगिता/मूल्य है।
  • कीमत बदल सकती है पर उपयोगिता या मूल्य नहीं बदलता है
** शिक्षक रोटी के पोषण मूल्य की स्थिरता और कीमत के परिवर्तनीयता की भी चर्चा कर सकते हैं

गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. इस प्रकार के और भी उदाहरण आप दें जिसमें आपने कीमत तो बदलती देखी है पर मूल्य नहीं।
2. वस्तुओं की कीमत क्यों बदलती रहती है ?
3. मूल्य क्यों नहीं बदलता ? संभावित उत्तर:- यह उपयोगिता है इसलिए )
4. आप किसी वस्तु का चुनाव उसकी उपयोगिता को देखकर करेंगे या कीमत?
5. उपयोगिता ध्यान में न रखते हुए निर्णय लेने पर क्या गलती हो सकती है?

शिक्षक कथन (if any): मूल्य उपयोगिता पर आधारित होने से अपरिवर्तनीय व निश्चित है, जबकी कीमत समय, स्थान और उपलब्धता के आधार पर बदल जाती है।

कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

------------------------


  1. तेरे गुण और मेरे गुण
  2. गुणों की खान
  3. चेक-इन
  4. अच्छी बातें अच्छे काम
  5. ग्रेटीट्यूड वाल
  6. खुशी एक भाव है
  7. आओ खुशी को समझें
  8. ख़ुशी तो सभी को चाहिए
  9. सोचने की क्षमता अपार- असीमित
  10. जान-बूझ कर या अपने-आप
  11. शरीर और मन की आवश्यकताएं
  12. मेरी भूमिका
  13. अच्छा लगना कितनी देर
  14. अच्छा लगना - अच्छा होना
  15. सामान और सम्मान
  16. मूल्य और कीमत का अंतर
  17. मुझे हमेशा चाहिए
  18. भ्रम
  19. भाव/feelings एक समान
  20. शरीर और मन की ताकत

No comments:

Post a Comment