7. आओ खुशी को समझें

गतिविधि का उद्देश्य: खुशी क्या है इसको समझना
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष नहीं

शिक्षक नोट:
सुबह से लेकर शाम तक हम खुश होने के लिए ही सारे कार्य तथा व्यवहार करते हैं, सभी खुश रहना चाहते हैं पर खुशी क्या है? यह समझ में नहीं आता है l सारे प्रयास तो खुशी के लिए करते हैं पर बार-बार दु:खी हो जाते हैं । इस गतिविधि में हम खुशी को समझने का प्रयास करेंगे कि यदि हम अपनी समझ पर काम करें तो हमारी खुशी लंबे समय तक बनी रह सकती है lअपनी नासमझी ही हमारे दुख का कारण बन जाती है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए

गतिविधि के चरण:
  • यह गतिविधि inner Circle- outer Circle activity के माध्यम से करवाई जायेगी।
  • सभी विद्यार्थियों से कहें कि दो गोल बना कर खड़े हो जाएं
  • Round 1:अध्यापक कक्षा में अपने जीवन की उस घटना को साझा करेंगे जिसको याद करने पर बहुत खुशी होती है।
  • अब विद्यार्थियों को भी अपने जीवन की किसी घटना के बारे में सोचने के लिए कहा जाए जिस को याद करने पर उन्हें बहुत खुशी होती है। आमने सामने खड़े विद्यार्थि एक दूसरे के साथ इस बात को साझा करेंगे। 
  • Round 2 अध्यापक ऐसी घटना शेयर करें जिसमें उस वक्त तो कष्ट हुआ परंतु उसके अच्छे परिणाम आपको अब खुशी देते हैं।
  • ऐसी ही sharingअब सर्किल में आमने सामने खड़े विद्यार्थियों से करवा लें।
  • Round 3 अब सर्किल में आमने सामने खड़े विद्यार्थियों से sharing करवाएं कि ऐसा कार्य या घटना बताइए जिनसे उस समय तो खुशी मिली थी जब घटना घटी थी पर अब या बाद में अफसोस होता है। (जैसे कक्षा मिस करना स्कूल न आना आदि)
  • सभी विद्यार्थियों को सोच कर निम्न प्रश्नों के उत्तर देने का पर्याप्त समय दें।
    • A क्या सभी को खुशी की स्थिति में आराम आता है या केवल आपको ही आता है।
    • B सभी खुश हो सके इसके लिए आप क्या प्रयास कर सकते हैं
    • C क्या आप हमेशा खुश रहना चाहते हैं? चर्चा करें।
    • D क्या आपको हमेशा खुश रहने का तरीका पता है? चर्चा करें।
    • A. हम खुश कब-कब होते हैं? कुछ उदाहरण बताएं।
    • B. हम उदास /दुखी/परेशान कब-कब होते हैं कुछ उदाहरण बताएं विद्यार्थियों को अलग-अलग तरीकों की feeling से दुख बता सकते हैं। परेशान होना/ चिंता करना /निराश होना।
(सबके उदाहरण बोर्ड पर लिखने के बाद विद्यार्थियों से प्रश्न पूछे जाएं।)

गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. गतिविधि में साझा किए गए उदाहरणों में से थोड़ी देर तक खुशी देने वाले और लंबे समय तक खुशी देने वाली घटनाओं को पहचान कर साझा करें।
2. खुशी के पल को साझा करने पर कैसा लगता है
3. कुछ बातों को याद करते ही हम खुश हो जाते हैं अपने जीवन में ऐसी बातों और पलों को कैसे बढ़ा सकते हैं।

क्या करें और क्या न करें
कक्षा का वातावरण खुशहाल बनाए रखें
घटना साझा करने के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जाए लेकिन प्रारंभ में जो विद्यार्थी सहज महसूस ना करें उन्हें बाध्य न किया जाए।

कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें  

------------------------


  1. तेरे गुण और मेरे गुण
  2. गुणों की खान
  3. चेक-इन
  4. अच्छी बातें अच्छे काम
  5. ग्रेटीट्यूड वाल
  6. खुशी एक भाव है
  7. आओ खुशी को समझें
  8. ख़ुशी तो सभी को चाहिए
  9. सोचने की क्षमता अपार- असीमित
  10. जान-बूझ कर या अपने-आप
  11. शरीर और मन की आवश्यकताएं
  12. मेरी भूमिका
  13. अच्छा लगना कितनी देर
  14. अच्छा लगना - अच्छा होना
  15. सामान और सम्मान
  16. मूल्य और कीमत का अंतर
  17. मुझे हमेशा चाहिए
  18. भ्रम
  19. भाव/feelings एक समान
  20. शरीर और मन की ताकत

No comments:

Post a Comment