19. भाव/feelings एक समान

गतिविधि का उद्देश्य:
  • हर मानव भाव और ध्यान चाहता है।
  • हम सब एक दूसरे से भाव व ध्यान चाहते हैं यह बच्चे समझ पायेंगे।
  • इससे मानव- मानव की समानता पर उनका ध्यान चला जाए।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष नहीं, Role Play

शिक्षक नोट:-
शरीर से जुड़ी आवश्यकताएं सबकी अलग-अलग प्रकार की हो सकती हैं (कपड़े का डिज़ाइन, खाने -पीने की रुचि इत्यादि ) जबकि भाव/ feelings में समानता पाई जाती है (विश्वास, सम्मान, खुशी इत्यादि) इस गतिविधि में भाव में समानताओं की तरफ बच्चों का ध्यान जाए, इसका प्रयास हुआ है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए

गतिविधि के चरण:
1. चार विद्यार्थियों को (स्वेच्छा से) आगे बुलाएँ और दो-दो के ग्रुप में बाटें।
2. एक ग्रुप को 2 मिनिट का एक छोटा सा नाटक प्रस्तुत करने के लिए कहें जिसमें दो दोस्त साथ में खेल रहे हैं और तीसरे दोस्त के आने पर वह उसे नज़र अंदाज़ कर देते हैं और उसके साथ खेलने से मना कर देते हैं।
3. दूसरे ग्रुप को दो मिनट का एक छोटा सा नाटक प्रस्तुत करने को कहें जिसमें दो दोस्त खेल रहे होते हैं और तीसरे दोस्त के आने पर उसे हैलो कहते हैं और उसको साथ में खेलने के लिए कहते हैं।
*** दोनों ग्रुप को 5 मिनिट की तैयारी का समय दें और फिर वे नाटक प्रस्तुत करें।

गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. दोनों नाटक में क्या अंतर था?
2. पहले नाटक में तीसरे दोस्त को कैसा लगा होगा?
3. दूसरे नाटक में तीसरे दोस्त को कैसा लगा होगा?
4. दोनों नाटक देख जैसा आप को लगा क्या सभी को ऐसा लगेगा?
5. क्या आप के साथ भी ऐसा कभी हुआ है? आप को कैसा लगा?
6. क्या हम सभी में ‘महसूस’ करने की क्षमता है?
7. क्या ‘महसूस’ करने में या ‘भाव’ (feeling) होने के रूप में हम सब समान है या अलग? आपको क्या लगता है कि कुछ लोगों में भाव होते हैं और कुछ लोगों में नहीं होते।

शिक्षक कथन (if any): हमने देखा कि हमारी वस्तुओं सम्बन्धीआवश्यकताएं भिन्न हो सकती है परंतु भाव रूपी आवश्यकताएं एक सी ही हैं।

कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

------------------------


  1. तेरे गुण और मेरे गुण
  2. गुणों की खान
  3. चेक-इन
  4. अच्छी बातें अच्छे काम
  5. ग्रेटीट्यूड वाल
  6. खुशी एक भाव है
  7. आओ खुशी को समझें
  8. ख़ुशी तो सभी को चाहिए
  9. सोचने की क्षमता अपार- असीमित
  10. जान-बूझ कर या अपने-आप
  11. शरीर और मन की आवश्यकताएं
  12. मेरी भूमिका
  13. अच्छा लगना कितनी देर
  14. अच्छा लगना - अच्छा होना
  15. सामान और सम्मान
  16. मूल्य और कीमत का अंतर
  17. मुझे हमेशा चाहिए
  18. भ्रम
  19. भाव/feelings एक समान
  20. शरीर और मन की ताकत

No comments:

Post a Comment