गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों को अच्छी बातें और अच्छे कामों को साझा करने का अवसर देना और अच्छे काम करने के लिए एक-दूसरे से प्रेरणा पाना।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट:
हम बातचीत में सुनते रहते हैं कि हर तरफ बुरे काम हो रहे हैं। इससे विद्यार्थियों को लगता है कि अच्छाई तो कहीं है ही नहीं और दुनिया ऐसी ही है! इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थियों में यह समझ विकसित करने की कोशिश की गई है कि अच्छे काम भी हो रहे हैं।गतिविधि से बच्चों में अच्छी बात और अच्छे काम करने के लिए प्रेरणा मिलेगी और उनमें स्वयं की उपयोगिता जानकर संतुष्टि का एहसास होगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए
गतिविधि के चरण:
● सर्वप्रथम शिक्षक विद्यार्थियों के समक्ष एक प्रस्ताव रखे कि आज हम अच्छी बातें और अच्छे कामों पर चर्चा करेंगे।
*परिवार के लिए अच्छा काम,
*समाज के लिए (गली-मौहल्ला, विद्यालय-बाज़ार, गाँव-शहर, देश आदि) अच्छा काम,
*प्रकृति के लिए (हवा-पानी, पेड़-पौधे, पशु-पक्षी आदि) अच्छा काम
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:-
(अच्छी बातें अच्छे काम, सभी करें यह सबका काम)
कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
------------------------
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट:
हम बातचीत में सुनते रहते हैं कि हर तरफ बुरे काम हो रहे हैं। इससे विद्यार्थियों को लगता है कि अच्छाई तो कहीं है ही नहीं और दुनिया ऐसी ही है! इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थियों में यह समझ विकसित करने की कोशिश की गई है कि अच्छे काम भी हो रहे हैं।गतिविधि से बच्चों में अच्छी बात और अच्छे काम करने के लिए प्रेरणा मिलेगी और उनमें स्वयं की उपयोगिता जानकर संतुष्टि का एहसास होगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए
गतिविधि के चरण:
● सर्वप्रथम शिक्षक विद्यार्थियों के समक्ष एक प्रस्ताव रखे कि आज हम अच्छी बातें और अच्छे कामों पर चर्चा करेंगे।
- इस गतिविधि को समूहों में सर्किट गेम द्वारा किया जाएगा।
- कक्षा में चार स्थान (spots)निश्चित किए जाएं जिनपर क्रमशः 4 टास्क रखे होंगे:
- 1 स्वयं के लिए किए गए अच्छे काम
- 2 परिवार के लिए किए गए अच्छे काम
- 3 समाज के लिए किए गए अच्छे काम
- 4 प्रकृति के लिए किए गए अच्छे काम
- समूह एक एक करके सभी spots पर जाएंगे और वहां पर रखे टास्क पर चर्चा करेंगे।चाहें तो पेज पर नोट भी कर लें।
- अंत में सभी समूह अपना अपना प्रेजेंटेशन निम्न बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए देंगे।
*परिवार के लिए अच्छा काम,
*समाज के लिए (गली-मौहल्ला, विद्यालय-बाज़ार, गाँव-शहर, देश आदि) अच्छा काम,
*प्रकृति के लिए (हवा-पानी, पेड़-पौधे, पशु-पक्षी आदि) अच्छा काम
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:-
- साझा किये जा रहे अच्छे कार्यों में क्या कोई ऐसा कार्य है जो आप भविष्य में करने की सोच सकते हैं?
- दुनिया को बेहतर बनाने के लिए अच्छे काम किस किसको करने पड़ेंगे?
- बोर्ड पर लिखे कामों के अलावा दुनिया को और बेहतर बनाने के लिए आप कौन-सा अच्छा काम करना चाहोगे?
- अच्छी बात या अच्छा काम न बताने वाले विद्यार्थियों के लिए कोई नकारात्मक टिप्पणी न की जाए।
- इस गतिविधि को हर महीने करवाया जा सकता है।
(अच्छी बातें अच्छे काम, सभी करें यह सबका काम)
कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
------------------------
- तेरे गुण और मेरे गुण
- गुणों की खान
- चेक-इन
- अच्छी बातें अच्छे काम
- ग्रेटीट्यूड वाल
- खुशी एक भाव है
- आओ खुशी को समझें
- ख़ुशी तो सभी को चाहिए
- सोचने की क्षमता अपार- असीमित
- जान-बूझ कर या अपने-आप
- शरीर और मन की आवश्यकताएं
- मेरी भूमिका
- अच्छा लगना कितनी देर
- अच्छा लगना - अच्छा होना
- सामान और सम्मान
- मूल्य और कीमत का अंतर
- मुझे हमेशा चाहिए
- भ्रम
- भाव/feelings एक समान
- शरीर और मन की ताकत
Thank you
ReplyDelete