14. अच्छा लगना - अच्छा होना

गतिविधि का उद्देश्य: बच्चों को अच्छा लगना और अच्छा होना में अंतर स्पष्ट हो।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री नहीं

शिक्षक नोट:-
अक्सर जो चीज़ें और कार्य हमें अच्छे 'लगते' हैं, वह हमें केवल थोड़े समय के लिए सुख देते हैं, और जो अच्छे 'होते' हैं, वे हमें ज़्यादा समय के लिए सुख देते हैं । हम रोज़ाना बहुत सारे निर्णय लेते हैं जो इन दोनो बातों(अच्छा लगने/ अच्छा होने) पर आधारित होते हैं । इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थियों का ध्यान इन निर्णयों की तरफ ले जाया जायेगा । शिक्षक ध्यान दें कि अच्छा लगने वाली चीज़ों में विद्यार्थियों के बीच विविधता होती है, परंतु अच्छा होने वाली ज़्यादातर चीज़ें सभी को समान लगती हैं ।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए

गतिविधि के चरण:
  • शिक्षक कक्षा में चार कोनें निश्चित करके एक कोने में एक स्थिति लिख कर छोड़ दें। कक्षा चार समूहों में विभाजित होकर एक एक करके चारों कोनो में जाएगी और वहां दिए गए टास्क को पूरा करेंगे।यह चारों कोने निम्नलिखित बातों को दर्शाते हैं:
कोई पांच बातें  लिख जो अच्छी लगती है, पर अच्छी है नहीं।
कोई पांच बातें लिखो जो अच्छी लगती है, और अच्छी है भी।

पांच बातें जो अच्छी नहीं लगती, और अच्छी  है भी नहीं।
पांच बातें जो  अच्छी नहीं लगती, पर अच्छी है।
  • हर कोने में पूछी 3-4 वस्तुएं और कार्य सोचने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करें।
  • अगर विद्यार्थी, और स्थितियाँ नहीं सोच पाते, तो शिक्षक नीचे दी गयी स्थितियाँ एक एक करके पढ़ें और विद्यार्थियों से पूछें “यह कौन से कोने में जा सकती है और क्यों?”
उदाहरण स्वरूप दी जा सकने वाली स्थितियाँ :
  • देर रात एक फिल्म देखना, जब आपको अगली सुबह स्कूल जाना हो ।
  • फल और हरी सब्जी नहीं खाना ।
  • परीक्षा से पहले अच्छी तरह से पढ़ाई करना।
  • प्रतियोगिता से पहले अपने खेल / नृत्य का अभ्यास करना।
  • जंक फूड खाना।
  • बहुत समय तक वीडियो गेम खेलना
  • पार्क में खेलना
  • व्यायाम करना
  • गर्मी से आकर ठंडा पानी पीना
  • दाल रोटी खाना
  • मम्मी पापा से कोई बात छुपाना
  • घर में बैठे बैठे समय व्यर्थ करना
  • सलाद खाना
  • बहुत सारी मिर्च वाला खाना
  • किसी के ऊपर ग़ुस्सा निकालना
  • किसी की कमियों का पीठ पीछे मज़ाक उड़ाना
  • बढ़ता हुआ प्रदूषण
  • परिवार के सदस्यों में लड़ाई होना
  • बीमार होना
( “देर रात एक फिल्म देखना, जब आपको अगली सुबह स्कूल जाना हो ।”
- इस स्थिति में फ़िल्म देखना अच्छा लगता है, लेकिन अच्छा है नहीं क्योंकि सुबह स्कूल जाने के लिए जल्दी उठना है परंतु देर से सोने के कारण हमारी नींद पूरी नहीं होती और हम क्लास में आलस्य में बैठते हैं )
इसी प्रकार, अन्य उदाहरणों को लेकर भी शिक्षक विद्यार्थियों के साथ चर्चा करें । इस ओर ध्यान भी दिलाएं कि कुछ बातें अच्छी होती भी है और अच्छी लगती भी है, परंतु कुछ बातें न तो अच्छी होती है और न ही अच्छी लगती हैं।

गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. रोज़मर्रा के निर्णयों में से आपके कौन से निर्णय अच्छा लगने के कारण होते हैं?उदाहरण साझा करें।
2. ऐसे कार्य बताएँ
3. जिन्हे करने का निर्णय आप इसलिए लेते हैं क्योंकि वह सही है।
4. अच्छा लगने वाली चीज़ों और अच्छा होने वाली चीज़ों में से कौन सी चीज़ें हमें ज़्यादा देर तक सुख देतीं हैं?
5. क्या आप बार बार अच्छा होने वाली चीज़ों की अपेक्षा अच्छा लगने वाली चीज़ों को चुनते हैं ? यदि हाँ तो क्यों?
6. यदि हम अच्छी लगने की अपेक्षा अच्छी होने वाली बातों को चुनेंगे तो क्या लाभ हो सकता है? उदाहरण देकर बताएँ।
7. ऐसा करने के लिए क्या प्रयास करना पड़ेगा?

क्या करें क्या न करें :
1. शिक्षक विद्यार्थियों को अपनी सोच से ऊपर दी गयीं स्थितियों के अतिरिक्त और भी स्थितियाँ सुझाने और सोचने के लिए प्रोत्साहित करें ।
2. सभी स्थितियों के लिए विद्यार्थियों के विचार अलग अलग हो सकते हैं । शिक्षक ध्यान रखें कि उन्हें केवल विद्यार्थियों से उनके विचारों का आधार पूछना है, न कि उनके विचारों को सही और ग़लत बताना है
3. यह भी सम्भव है कि कोई स्थिति एक से ज़्यादा खाने(ब्लॉक) में रखी जा सकती है ।

कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

------------------------


  1. तेरे गुण और मेरे गुण
  2. गुणों की खान
  3. चेक-इन
  4. अच्छी बातें अच्छे काम
  5. ग्रेटीट्यूड वाल
  6. खुशी एक भाव है
  7. आओ खुशी को समझें
  8. ख़ुशी तो सभी को चाहिए
  9. सोचने की क्षमता अपार- असीमित
  10. जान-बूझ कर या अपने-आप
  11. शरीर और मन की आवश्यकताएं
  12. मेरी भूमिका
  13. अच्छा लगना कितनी देर
  14. अच्छा लगना - अच्छा होना
  15. सामान और सम्मान
  16. मूल्य और कीमत का अंतर
  17. मुझे हमेशा चाहिए
  18. भ्रम
  19. भाव/feelings एक समान
  20. शरीर और मन की ताकत

No comments:

Post a Comment