10. मैं आपको जानता हूँ

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों के बीच संबंधों को मज़बूत बनाना।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि से विद्यार्थियों के आपसी संबंध मज़बूत होंगे क्योंकि इस में उन्हें अपनी बातें अपने साथियों के साथ साझा करने का अवसर मिलेगा। एक दूसरे को अच्छे से जानने से हमारे संबंध मजबूत होते हैं।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • इस गतिविधि में विद्यार्थियों को 4-4 की संख्या में व्यवस्थित करें।
  • उसके बाद उन्हें एक या उससे ज़्यादा प्रश्न दें जिसके आधार पर वे अपने बारे में एक दूसरे को कुछ बता सकें।
  • प्रश्न कुछ इस तरह से चुने जाएँ ताकि विद्यार्थी अपने जीवन से कुछ बता सकें और अपनी कल्पना का प्रदर्शन कर सकें।
  • कोई एक विद्यार्थी समूह के सभी सदस्यों के बारे में प्रस्तुति देंगे। 
प्रश्न कुछ इस तरह के हो सकते हैं:
  • आपको अपने पसंदीदा व्यक्ति में कौन-कौन सी बातें पसन्द हैं जो आप अपनाना चाहेंगे?
  • आप बड़े होकर क्या बनना चाहेंगे?
  • आपकी इच्छा किन किन गुणों को अपनाने की है?
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न 
1. किसी और विद्यार्थी का जवाब आपको पसंद आया? किसका और क्यों?
2. जब कोई आपके बारे में कुछ अच्छा कहता है तब आपको कैसा लगता है और क्यों?
3. जिन गुणों को आप अपनाना चाहते हैं, उनमें से कौन से एक गुण पर आप पहले काम करना चाहेंगे? कैसे?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें क्या न करें:
  • सभी विद्यार्थियों को जवाब देने का अवसर मिले।
  • किसी भी विद्यार्थी के जवाब का मज़ाक न बनने दें।
------------------------------------
  1. अपनी ख़ुशी के हम निर्माता
  2. कितने दोस्त
  3. खुशी देर तक या कम समय तक
  4. खुशी या खुशी पाने के तरीके
  5. खेतों से मेज़ तक
  6. तुम्हारे गुण मैं बताऊं
  7. नाम और इशारा
  8. मेरी विशेषताएँ
  9. मेरे अच्छे काम
  10. मैं आपको जानता हूँ
  11. स्वास्थ्य व स्वच्छता के स्टेशन
  12. थम्स अप, थम्स डाउन
  13. व्यवस्था में मेरी भागीदारी
  14. मेरे आस-पास
  15. मेरी भावनाएँ
  16. सिक्के का दूसरा पहलू
  17. संबंधों में ख़ुशी
  18. अदृश्य सितारे
  19. अच्छा है या नहीं
  20. यू आर स्पेशल

No comments:

Post a Comment