18. अदृश्य सितारे

गतिविधि का उद्देश्य: इस गतिविधि से विद्यार्थी उन लोगों के प्रति कृतज्ञता के भाव को समझ पाएँगे जिन्हें उन्होंने देखा भी नहीं है किन्तु वे सब हमारे सहयोगी हैं।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी भी सामग्री की आवश्यकता नहीं है

शिक्षक के लिए नोट: प्रतिदिन बहुत ऐसे व्यवसाय करने वाले लोग हमारी सहायता करते हैं जिन्हें हम प्रत्यक्ष रुप से देख नहीं पाते ,किन्तु उनके बिना हमारा काम भी नहीं चलता जैसे किसान,कपड़े बनाने वाले आदि। हम सब इनका धन्यवाद तो करना चाहते हैं पर भूल जाते हैं।इस गतिविधि द्वारा हम उन्हें कृतज्ञता ज्ञापित करेंगे।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
1. शिक्षक बच्चों को 4-5 समूहों में बाटेंगे और उन्हें अलग- अलग तरह के काम कर रहे ऐसे लोगों के बारे में सोचने को बोलेंगे, जिनके प्रति वह कृतज्ञता व्यक्त करना चाहते हैं।
 2. उन लोगो के बारे में भी सोचने को कहेंगे जिनके प्रति वह कृतज्ञता महसूस तो करते हैं पर धन्यवाद करना भूल जाते हैं।
3. समूह के सभी सदस्य अपने समूह से एक ऐसा व्यक्ति चुनेंगे जो सभी समूहों के सामने अपने चुने हुए लोगो के व्यवसाय का अभिनय करेंगे।
4. एक- एक कर के हर ग्रुप का प्रतिनिधि सामने आकर अपने चुने हुए व्यक्ति के व्यवसाय का अभिनय करेगा, बाकी सभी समूह उस व्यवसाय का अनुमान लगाएँ गे और नीचे लिखे गए प्रश्नों के बारे में सोचेंगे।
  • अभी जिस व्यवसाय का अभिनय किया गया, वह कौन सा व्यवसाय है? 
  • आप इस व्यवसाय के प्रति कृतज्ञता क्यों व्यक्त करते हैं? 
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. हम किन किन लोगों के प्रति कृतज्ञ होते हैं तथा क्यों? अपने समूह में चर्चा करें।
2. क्या आपने कभी इन लोगो के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की है? यदि हां तो कैसे? यदि नहीं तो क्यों नहीं?
3. हम इन लोगो के प्रति कृतज्ञता एक ही तरह से व्यक्त सकते हैं या कृतज्ञता व्यक्त करने के अलग अलग तरीके भी हो सकते हैं?अपने अपने समूह में चर्चा करें।
4. क्या कभी किसी ने आपके प्रति कृतज्ञता व्यक्त की है?ऐसा उन्होंने क्यों तथा कैसे किया?
5. अगर वे सब लोग कुछ दिन की हड़ताल कर दें जो अदृश्य सितारों की तरह हमें दिखाई नहीं देते किन्तु वे हमारे दैनिक जीवन में बहुत उपयोगी हैं तो क्या होगा? चर्चा करें।

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें, क्या न करें
  • निर्देश स्पष्ट होंI 
  • किसी विद्यार्थी से जबरदस्ती यह कार्य न कराया जाए I 
  • कोई भी समूह किसी दूसरे समूह से चुने हुए व्यवसाय को दोबारा न दोहरायें।
  • यदि कोई विद्यार्थी ठीक से अभिनय न कर पाएँँ तो उन्हें प्रताड़ित न करें।
  • जो भी विद्यार्थी अभिनय करना चाहते हों उन्हें इसका मौका अवश्य दें।
------------------------------------
  1. अपनी ख़ुशी के हम निर्माता
  2. कितने दोस्त
  3. खुशी देर तक या कम समय तक
  4. खुशी या खुशी पाने के तरीके
  5. खेतों से मेज़ तक
  6. तुम्हारे गुण मैं बताऊं
  7. नाम और इशारा
  8. मेरी विशेषताएँ
  9. मेरे अच्छे काम
  10. मैं आपको जानता हूँ
  11. स्वास्थ्य व स्वच्छता के स्टेशन
  12. थम्स अप, थम्स डाउन
  13. व्यवस्था में मेरी भागीदारी
  14. मेरे आस-पास
  15. मेरी भावनाएँ
  16. सिक्के का दूसरा पहलू
  17. संबंधों में ख़ुशी
  18. अदृश्य सितारे
  19. अच्छा है या नहीं
  20. यू आर स्पेशल

No comments:

Post a Comment