4. खुशी या खुशी पाने के तरीके

गतिविधि का उद्देश्य:-विद्यार्थियों का इस ओर ध्यान जाये कि हमें पाना तो ख़ुशी है और हम जो कुछ भी करते हैं - वह हमारे इस लक्ष्य को पाने का माध्यम है।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है

शिक्षक के लिए नोट: हम जो कुछ भी करते हैं - खेलना, लिखना, पढ़ना, नौकरी करना, खाना, पीना - यह सभी कार्य करने के पीछे का मूल कारण है - ख़ुश होने की चाह। हम खेलते हैं - क्योंकि हमें अपने दोस्तों के साथ खेलना अच्छा लगता है - उससे हमें ख़ुशी मिलती है। हम पढ़ते हैं ताकि हमें एक अच्छी नौकरी मिले और हम पैसे कमा पाएँ-- अपने घर परिवार की ज़रूरतें पूरी कर पाएँ जिससे हमारे माता-पिता ख़ुश हो जायेंगे ,और समाज में एक अच्छी पहचान बनेगी -- यह सब कर पाने से ही हम संतुष्ट या ख़ुश हो पाते हैं। हम खाते-पीते हैं ताकि हमारा शरीर स्वस्थ रहे - शरीर स्वस्थ रहने पर हम काम कर पाते हैं, लोगों से मिल जुल पाते हैं, दूसरों की मदद कर पाते हैं - यह सब हम क्यों करना चाहते हैं? क्यों कि इस सब से ही हमें ख़ुशी मिलती है। इस से यह समझ में आता है कि हमारा लक्ष्य ख़ुश होना है, बाकी सब उसका माध्यम है। हैप्पीनेस की कक्षा (Happiness class) लक्ष्य को जाँचने और समझने के लिए ही है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण: 
  • शिक्षक सभी विद्यार्थियों से पूछें कि वे बड़े होकर क्या-क्या काम/व्यवसाय करना चाहते हैं? 
  • फिर जिसने जो व्यवसाय बोला - उनसे पूछे कि वह व्यवसाय उन्होंने किस लिए चुना - पैसे के लिए या नाम कमाने के लिए? 
  • (अब शिक्षक बोर्ड पर तीन कॉलम बना दे: व्यवसाय/जॉब, पैसा कमाने के लिए, नाम कमाने के लिए) 
  • एक-एक कर सभी विद्यार्थी आगे आएँ और अपना बताया गया व्यवसाय/जॉब को बोर्ड पर लिख कर उसके सामने पैसा कमाने के लिए या नाम पाने के लिए पर पर (✔️) करें। 
  • सभी विद्यार्थियों को बोर्ड पर आने का अवसर दें। 
  • अगर किसी का दोनों में से कोई भी विकल्प(option) ठीक नहीं लगता हैं तो वह अपना उत्तर अपनी कॉपी में लिख लें। 
  • अगर किसी को दोनो ही विकल्प ठीक लगते हों तो दोनो पर टिक कर दें। 
  • जो विद्यार्थी लिख नहीं सकते शिक्षक उनसे उनका उत्तर पूछ कर बोर्ड पर टिक कर दें। 
  • शिक्षक अब एक चौथा कॉलम बोर्ड पर बनाएँ - ख़ुशी के लिए (happiness)। 
  • शिक्षक अब विद्यार्थियों से पूछें कि जो-जो व्यवसाय आपने अपने लिए चुने हैं - क्या आप उससे ख़ुशी चाहते हैं? 
  • सभी से पूछा जाए और शिक्षक साथ ही साथ बोर्ड पर tick (✔️) करते जाएँ।
व्यवसाय
नाम के लिए
पैसे के लिए
खुशी के लिए
अन्य
सब्जी बेचने का काम




शिक्षक




कपड़े सिलने का काम




बढ़ई का काम




इमारतें बनाने का काम




नौकरी करना





शिक्षक फिर सबसे अवलोकन कराएँ :
  • कितने लोगों ने पैसा कमाने पर tick (✔️) किया? 
  • कितने विद्यार्थियों ने नाम कमाने पर tick (✔️) किया? 
  • कितने विद्यार्थियों ने ख़ुशी पर tick (✔️) किया? 
निष्कर्ष - हो सकता है कुछ/अधिकतर ने पैसे वाले कॉलम पर tick (✔️) किया हो और कुछ/अधिकतर ने नाम कमाने पर, किन्तु ख़ुशी पर सभी ने (✔️) किया होगा। अतः सभी विद्यार्थी अपने व्यवसाय से ख़ुश होने की अपेक्षा रखते हैं।

पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न 
1. जब हम कुछ खाने वाली चीजें खरीदते हैं तब उसे खाकर ख़ुश होते हैं, परंतु यदि हम वही चीज़ ज्यादा खा लेते हैं तो क्या होता है? क्या तब भी हम ख़ुश होते हैं?
2. जब हम अपने घर में कुछ सामान टी.वी,मोबाइल फोन,कपड़े धोने की मशीन,कार, (tv, mobile, washing machine, car) इत्यादि खरीद कर लाते हैं तब हमें उसका उपयोग करने से ख़ुशी होती है या केवल समान देखकर? क्यों?
3. क्या हमारी शिक्षा का उद्देश्य केवल पैसे कमाना है? यदि नहीं, तो कुछ और उद्देश्य बताएँ?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें क्या न करें:
  • बच्चों को चर्चा करने के लिए पर्याप्त समय दें। 
  • बच्चों के किसी भी उत्तर को सही या ग़लत न ठहराएँ ।  
------------------------------------
  1. अपनी ख़ुशी के हम निर्माता
  2. कितने दोस्त
  3. खुशी देर तक या कम समय तक
  4. खुशी या खुशी पाने के तरीके
  5. खेतों से मेज़ तक
  6. तुम्हारे गुण मैं बताऊं
  7. नाम और इशारा
  8. मेरी विशेषताएँ
  9. मेरे अच्छे काम
  10. मैं आपको जानता हूँ
  11. स्वास्थ्य व स्वच्छता के स्टेशन
  12. थम्स अप, थम्स डाउन
  13. व्यवस्था में मेरी भागीदारी
  14. मेरे आस-पास
  15. मेरी भावनाएँ
  16. सिक्के का दूसरा पहलू
  17. संबंधों में ख़ुशी
  18. अदृश्य सितारे
  19. अच्छा है या नहीं
  20. यू आर स्पेशल

No comments:

Post a Comment