20. यू आर स्पेशल

गतिविधि का उद्देश्य: शिक्षक और विद्यार्थियों के बीच संबंधों को मज़बूत बनाना और स्वयं में विश्वास करना। समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक के लिए नोट: यह गतिविधि बच्चों को आपस में घुलने मिलने का मौका देती है इस गतिविधि में बच्चे अपनी विशेषताओं को अपने साथियों को बताएँ गे और उनके साथी उनकी विशेषताओं की प्रशंसा करेंगे।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • शिक्षक पूरी कक्षा को 7-8 के समूह में विभाजित करें। 
  • अब शिक्षक सभी विद्यार्थियों से कहेंगे कि वो अपने समूह में रहते हुए एक गोला बनाये । 
  • ऐसा करते हुए सभी समूह, कक्षा में अलग-अलग जगह पर गोला बनाएँगे।
  • अब शिक्षक इस गतिविधि में भाग लेते हुए, किसी भी समूह में एक यूनिक स्टाइल में चल कर आएँगे और अपना परिचय देंगे, जिसमें वे अपना नाम और जिस जगह से आते हैं बताएँगे (जैसे, मेरा नाम करमवीर है। मैं दरियागंज से हूँ।)
  • अब उस समूह के सभी प्रतिभागी उसी चाल की नकल करते हुए, चलकर करमवीर के पास आएँगे और कहेंगे " करमवीर,यू आर स्पेशल!!! इसके बाद सभी प्रतिभागी पुनः उसी चाल को चलते हुए वापस गोला बना लेंगे।
  • अब शिक्षक सभी विद्यार्थियों को एक एक कर के अपने अपने समूह में ऐसा करने को कहें। 
  • शिक्षक ध्यान देंगे कि यह गतिविधि सभी समूहों में साथ-साथ चलेगी।
  • शिक्षक ध्यान दें कि सभी विद्यार्थी इस गतिविधि में भाग लें। 
चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न 
1. आप अपनी कोई एक अच्छी बात बताएँ?
2. अपने साथी की कोई अच्छी बात बताएँ?
3. क्या आप अपने साथियों की इस गतिविधि में आई विशेषताओं के बारे में जानते थे?यदि नहीं ,तो आपको अपने साथियों की विशेषताएँ जानकर कैसा लगा?
4. आपको क्या लगता है कि एक ही कक्षा में पढ़ते हुए हर बच्चा स्पेशल क्यों है?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें क्या न करें:
  • शिक्षक सभी विद्यार्थियों की भागीदारी को सुनिश्चित करें। 
  • इस गतिविधि के लिए सबका गोल घेरे में खड़ा होना आवश्यक है। 
  • कक्षा की सीमाओं के चलते एक वक्त में एक छोटे समूह को सामने बुला कर बारी-बारी भी इस गतिविधि को करवाया जा सकता है। 
  • गतिविधि को सुरक्षित जगह पर करवाएँ । 
  •  शिक्षक इस गतिविधि में इस बात का ध्यान रखें कि यदि कक्षा मे कोई दिव्यांग विद्यार्थी है तो उसकी भावनाएँ आहत न हों। 

------------------------------------
  1. अपनी ख़ुशी के हम निर्माता
  2. कितने दोस्त
  3. खुशी देर तक या कम समय तक
  4. खुशी या खुशी पाने के तरीके
  5. खेतों से मेज़ तक
  6. तुम्हारे गुण मैं बताऊं
  7. नाम और इशारा
  8. मेरी विशेषताएँ
  9. मेरे अच्छे काम
  10. मैं आपको जानता हूँ
  11. स्वास्थ्य व स्वच्छता के स्टेशन
  12. थम्स अप, थम्स डाउन
  13. व्यवस्था में मेरी भागीदारी
  14. मेरे आस-पास
  15. मेरी भावनाएँ
  16. सिक्के का दूसरा पहलू
  17. संबंधों में ख़ुशी
  18. अदृश्य सितारे
  19. अच्छा है या नहीं
  20. यू आर स्पेशल

No comments:

Post a Comment