गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थी दी हुई विभिन्न परिस्थितियों में दी गई भावनाओं को पहचान पाएँगे।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री : किसी भी सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: ज़िंदगी में हम बहुत सारे भावों को अनुभव करते हैं। इन भावों को हम विभिन्न प्रकारों से व्यक्त करते हैं। इस गतिविधि के द्वारा विद्यार्थी अलग अलग स्थितियों में अपने भावों को पहचानेंगे तथा उनके प्रति सजग रहेंगे।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. आपके अंदर कौन-कौन सी भावनाएँ मौजूद हैं?
2. क्या आपको लगता है कि आपका समूह, कुछ हद तक आपके जैसा है? कैसे?
3. आप कैसे महसूस करते हैं जब आपके आस-पास लोग हों।
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें क्या न करें
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
दूसरे दिन के लिए शिक्षक स्वयं भी परिस्थितियां बना सकते हैं।
1. क्या आप में इनमें से कोई ऐसा भी भाव है जिसे आप बदलना चाहते हैं? आप इसे कैसे बदल सकते हैं?
2. आप स्वयं में कौन-कौन सी भावनाएँ हमेशा महसूस करना चाहते हैं?
3. आप दूसरों से अपने लिए कौन-कौन से भाव चाहते हैं?
4. आप प्रतिदिन कौन-कौन से भावों में रहते हैं? अपने समूह में चर्चा कर साझा करें।
5. कल आपने कौन-कौन से भाव महसूस किये? साझा करें।
6. कौन कौन से भाव सभी ने महसूस किये?साझा करें।
7. जो भाव कल आपने महसूस किये इनमें से आप किन किन भावों को बदलना चाहते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
करें क्या न करें
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री : किसी भी सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: ज़िंदगी में हम बहुत सारे भावों को अनुभव करते हैं। इन भावों को हम विभिन्न प्रकारों से व्यक्त करते हैं। इस गतिविधि के द्वारा विद्यार्थी अलग अलग स्थितियों में अपने भावों को पहचानेंगे तथा उनके प्रति सजग रहेंगे।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- कक्षा को 8-8 बच्चों के समूहों में विभाजित करें।
- विद्यार्थी अपने अपने समूह में निम्नलिखित भावनाओं में से नीचे दी गई परिस्थितियों की खाली स्थानों के लिए उपयुक्त भावना चुनें।
- प्रेम
- कृतज्ञता( आभार)
- दुःख
- उपयोगी
- उदासी
- खुशी
- सम्मान
- विश्वास
- जब माँ आपके लिए पसंदीदा पकवान बनाती है और आपको प्यार से परोसती है तब आप में …………... का भाव होता है?
- जब आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से मिलते हैं, वह आपसे सही तरीके से बात नहीं करता है तब आप में …………... का भाव होता है? उदासी
- जब आपको अपने दोस्त से किसी परेशानी का हल मिलता है तब आप में ……………का भाव होता है?
- जब आपके माता-पिता आपका ध्यान रखते हैं तब आप उनमें …………… का भाव देखते हैं।
- आप शिक्षक के प्रति …………...होने का भाव रखते है क्योंकि उन्होंने आपकी उन्नति में सहायता की है।
- जब आपके भाई बहन आपकी मदद करते हैं तो आप ……………..भाव को महसूस करते हैं।
- शिक्षक अपनी पसंद के अनुसार स्थितियाँ चुन सकते हैं।
- सभी विद्यार्थी अपने भाव अपने समूह में साझा करें। जब सभी समूह खाली स्थानों के लिए सही भाव लिख लें तब प्रत्येक समूह से उनकी प्रस्तुति करवाएँ ।
1. आपके अंदर कौन-कौन सी भावनाएँ मौजूद हैं?
2. क्या आपको लगता है कि आपका समूह, कुछ हद तक आपके जैसा है? कैसे?
3. आप कैसे महसूस करते हैं जब आपके आस-पास लोग हों।
- a. खुश
- b. गुस्सा
- c. उदास
- d. कृतज्ञ
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें क्या न करें
- सभी समूहों के पास जाकर सुनिश्चित करें कि सभी समूहों के बच्चे भागीदारी कर रहे हैं।
- गतिविधि करने के लिए सभी बच्चों को पर्याप्त समय दें।
- गतिविधि के बाद सभी समूहों से प्रस्तुति अवश्य करवाएँ ।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- कक्षा को 8-8 बच्चों के समूहों में विभाजित करें।
- विद्यार्थी अपने अपने समूह में निम्नलिखित भावनाओं में से नीचे दी गई परिस्थितियों की खाली स्थानों के लिए उपयुक्त भावना चुनें।
- उत्साह
- प्रेरणा
- कृतज्ञता
- दुःख
- क्रोध
- उपयोगी
- उदासी
- खुशी
- सम्मान
- विश्वास
दूसरे दिन के लिए शिक्षक स्वयं भी परिस्थितियां बना सकते हैं।
- आपका दोस्त आपको अचानक जन्मदिन की पार्टी दे और आपको उसमें न बुलाए तब आप में ………...का भाव होता है।
- जब आपको कोई बात समझ में नहीं आ रही हो और आपके शिक्षक आपको कहते हैं कि आप सीख सकते हो तब आप में ………..का. भाव होता है।
- आप अपने पिता के लिए एक कार्ड बनाते हैं और वह इसे पसंद करते हैं तब आप में ………... का भाव होता है।
- जब भी आपके पापा कोई अच्छा काम करते हैं आप स्वयं को ………... भाव में महसूस करते हैं।
- आपके भाई जब आपकी झूठी शिकायत आपकी माता जी से करते हैं तब आप ………... भाव महसूस करते हैं।
1. क्या आप में इनमें से कोई ऐसा भी भाव है जिसे आप बदलना चाहते हैं? आप इसे कैसे बदल सकते हैं?
2. आप स्वयं में कौन-कौन सी भावनाएँ हमेशा महसूस करना चाहते हैं?
3. आप दूसरों से अपने लिए कौन-कौन से भाव चाहते हैं?
4. आप प्रतिदिन कौन-कौन से भावों में रहते हैं? अपने समूह में चर्चा कर साझा करें।
5. कल आपने कौन-कौन से भाव महसूस किये? साझा करें।
6. कौन कौन से भाव सभी ने महसूस किये?साझा करें।
7. जो भाव कल आपने महसूस किये इनमें से आप किन किन भावों को बदलना चाहते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
करें क्या न करें
- सभी समूहों के पास जाकर सुनिश्चित करें कि सभी समूहों के बच्चे भागीदारी कर रहे हैं।
- गतिविधि करने के लिए सभी बच्चों को पर्याप्त समय दें।
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- कितने दोस्त
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