12. थम्स अप, थम्स डाउन

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थी पर्यावरण से संबंधित अच्छी और बुरी आदतों को समझें। साथ ही उन्हें अपने दैनिक जीवन में अच्छी आदतों को अपनाने की प्रेरणा मिले।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि से विद्यार्थी पर्यावरण से संबंधित अच्छी और ख़राब आदतों को एक गेम के द्वारा समझ पाएँगे। शिक्षक विद्यार्थियों को ये अवश्य बताएँ कि वे शिक्षक द्वारा लिए गए उदाहरण नहीं ले सकते । शिक्षक विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करें कि वे निम्नलिखित उदाहरणों जैसे , पर्यावरण से जुड़ी सही गलत बातों की अपनी खुद की सूची बनाएँ । शिक्षक विद्यार्थियों को यह भी समझाएँ कि जब हम जल्दी जल्दी कोई काम करते हैं तो ग़लतियाँ होती हैं। इसलिए गेम खिलाने वाले समूह की बातों को ध्यान से सुनें, और सचेत रहकर उस पर अनुक्रिया दें । हर समूह को एक-एक करके कक्षा के सभी विद्यार्थियों के साथ गेम खिलाने का मौका दें। इस गतिविधि को दूसरे दिन भी जारी रखें। इस गतिविधि को दूसरे दिन बच्चे ही करवाएँ ।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण : थम्स अप थम्स डाउन
  • शिक्षक विद्यार्थियों से कुछ बातें साझा करेंगे जो पर्यावरण के लिए या तो अच्छी या ख़राब हो सकती हैं। 
  • अब शिक्षक विद्यार्थियों को कहेंगे कि पर्यावरण से जुड़ी अच्छी बातों /आदतों पर थम्स अप करें और ख़राब बातों या आदतों पर थम्स डाउन करें । 
कुछ उदाहरण:(शिक्षक बोर्ड पर लिख दें)

सही बात
 गलत बात
धातु (स्टील, तांबा)की बोतल से पानी पीना
सड़क पर कचरा फेंकना
पेपर का पुन: चक्रण(recycle) करना
लाइट जली छोड़ना
पुराने नोटबुक का पुन: उपयोग करना
नल खुला छोड़ना
आवश्यक चीजें ही खरीदना
काग़ज़ बर्बाद करना 
पेड़ लगाना
प्लास्टिक का  प्रयोग करना
  • विद्यार्थी हर सही बात के बाद थम्स अप तथा गलत बाद के बाद थम्स डाउन करने का अपना कारण भी बताएँ ।
  • जिन बातों पर ज़्यादातर बच्चों के थम्स अप हों उन्हें ब्लैकबोर्ड के एक तरफ़ और थम्स डाउन वाली बातों को दूसरी तरफ़ लिख दें। 
  • विद्यार्थियों को गतिविधि समझ आने के बाद, शिक्षक दूसरे दिन इसे एक खेल में बदलें। 
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न चार-चार विद्यार्थियों के समूह में चर्चा करने का अवसर देने के बाद सबके सामने समूह का निष्कर्ष साझा करवाएँ ।
1. आपको क्या लगता है कि पहले कॉलम में कैसी बातें रखी गई हैं? ये बातें आपको कैसी लगी और क्यों? चर्चा करें।
2. दूसरे कॉलम में लिखी गई बातें आपको कैसी लगीं और क्यों? चर्चा करें।
3. इनमें से ऐसी कौन-कौन सी बातें हैं जो आप भी करते हैं? अपने समूह में साझा करें।
4. तालिका में ऐसी कौन-कौन सी बातें हैं जिन्हें आप अपनाना चाहते हैं? ऐसा आप क्यों करना चाहते हैं?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

दूसरा दिन कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • खेल खेलने के लिए, कक्षा को 4-5 विद्यार्थियों के समूहों में विभाजित करें। 
  • हर समूह को पर्यावरण से जुड़ी सही और गलत बातों की एक सूची तैयार करनी है। ध्यान रहे कि वे पिछले दिन के चर्चा किए जा चुके बिंदु नहीं ले सकते। 
  • सभी समूह को सूची बनाने के लिए 4 से 5 मिनट का समय दें। 
  • जैसे शिक्षक ने पहले दिन उनके साथ खेला, विद्यार्थियों का हर समूह एक एक करके पूरी कक्षा के साथ उसी रूप में खेलेंगे । 
  •  मान लीजिये कक्षा में 6 समूह हैं - समूह 1 , 2 , 3 आदि।
  • सबसे पहले समूह 1 अपनी बनाई हुई सूची के साथ कक्षा के सामने आएँगे, और सभी विद्यार्थियों के साथ यह खेल खेलेंगे । 
  • सूची में लिखी बातों को वे जल्दी-जल्दी बोलेंगे । सभी विद्यार्थियों को चौकन्ना रहना पड़ेगा कि वे पर्यावरण से जुड़ी अच्छी बातों/आदतों पर थम्स अप करें और ख़राब बातों या आदतों पर थम्स डाउन करें। 
ध्यान दें: विद्यार्थियों को ये अवश्य बताएँ कि जब हम जल्दी जल्दी कोई काम करते हैं तो गलती होने की आशंका ज़्यादा रहती है, इसलिए खेल खिलाने वाले समूह की बातों को ध्यान से सुनें, और सचेत रहकर उस पर अनुक्रिया दें। हर समूह को एक-एक करके कक्षा के सभी विद्यार्थियों के साथ यह खेल खिलाने का मौका दें।

दूसरा दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न 1. खेल में जिन ख़राब बातों/आदतों का उल्लेख हमने किया, वे "ख़राब" क्यों हैं ? इनसे क्या नुकसान हो रहा है? 2. खेल में जिन अच्छी बातों/आदतों का उल्लेख हमने किया, वे "अच्छी" क्यों हैं? 3. आज गतिविधि में जो जो अच्छी बातें आईं हैं आप उनमें से किन किन बातों को अपनाना चाहेंगे तथा क्यों? साझा करें। 4. गतिविधि में अाई ऐसी कौन-कौन सी बातें हैं जिन्हें आप छोड़ना चाहते हैं? यह भी बताएँ ऐसा आप क्यों करना चाहते हैं। कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें क्या न करें:
  • सुनिश्चित करें कि जब कोई समूह अपना खेल खिला रहा होगा तो सभी छात्र ध्यान से उन्हें सुनेंगे और देखेंगे । 
  • शिक्षक विद्यार्थियों की गेम के मुख्य बिंदुओं पर चर्चा कर सकते हैं। 
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  1. अपनी ख़ुशी के हम निर्माता
  2. कितने दोस्त
  3. खुशी देर तक या कम समय तक
  4. खुशी या खुशी पाने के तरीके
  5. खेतों से मेज़ तक
  6. तुम्हारे गुण मैं बताऊं
  7. नाम और इशारा
  8. मेरी विशेषताएँ
  9. मेरे अच्छे काम
  10. मैं आपको जानता हूँ
  11. स्वास्थ्य व स्वच्छता के स्टेशन
  12. थम्स अप, थम्स डाउन
  13. व्यवस्था में मेरी भागीदारी
  14. मेरे आस-पास
  15. मेरी भावनाएँ
  16. सिक्के का दूसरा पहलू
  17. संबंधों में ख़ुशी
  18. अदृश्य सितारे
  19. अच्छा है या नहीं
  20. यू आर स्पेशल

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