17. संबंधों में ख़ुशी

गतिविधि का उद्देश्य: छात्र अपने जीवन में संबंधों के महत्व को महसूस करने में सक्षम होंगे।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी भी सामग्री की आवश्यकता नहीं है

शिक्षक के लिए नोट: गतिविधि का उद्देश्य छात्रों को अपने जीवन में रिश्तों के महत्व का एहसास कराना है। साथ ही, रिश्तों से हमें जो खुशी मिलती है वह लंबे समय तक चलती है उसका एहसास कराना है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • शिक्षक चार्ट या ब्लैक बोर्ड पर कुछ परिस्थितियों को लिखेंगे । 
  • फिर, छात्रों को प्रत्येक श्रेणी के तहत परिस्थितियों को ध्यान से सुनने को कहें । 
 परिस्थितियां:
                       कॉलम 1                                                        कॉलम 2
आपने कक्षा में पहला स्थान प्राप्त किया, मगर पापा ने शाबाशी नहीं दी तो......
आपने कक्षा में पहला स्थान प्राप्त किया, पापा ने शाबाशी दी तो.....
आपने अपने लिए एक नई कलम  खरीदी और किसी ने नहीं देखा………….
आपने अपने लिए एक नई कलम खरीदी और उसका  प्रयोग किया…….
आपने अकेले  भोजन खाया तब आपको कैसा महसूस हुआ ………...
आपने भोजन को अपने दोस्तों के  साथ खाया तो आपको कैसे महसूस हुआ……...
आपने मैदान में अकेले खेला  ,तब आपको कैसा महसूस हुआ………..
आपने मैदान में अपने दोस्तों के साथ खेला , तब आपको  कैसा महसूस हुआ…….
आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से मिलते हैं, वह आपको सही तरीके से अभिवादन नहीं करता है तब........
आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से मिलते हैं, वह आपको सही तरीके से अभिवादन करता है तब........
आपकी/आपका  सबसे प्रिय दोस्त किसी और के साथ खेलने चले जाती/जाता  हैं तब........
आपकी/आपका  सबसे प्रिय दोस्त आप के साथ खेलती/खेलता  है तब......


  • अब हर ग्रुप से नीचे दिए गए प्रश्न पूछें । 
  • आपको जिन जिन परिस्थतियों में खुशी मिली उनमें अपनी अंगुलियों से (V )का चिन्ह बनाओ। 
  • आपको जिन जिन परिस्थतियों में खुशी नहीं मिली उनमें अपनी अंगुलियों से उल्टा ( /\ ) बनाओ।
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न 1. कॉलम 2 की परिस्थितियाँ कॉलम 1 से अलग कैसे हैं ? 2. कॉलम 1 में लिखी गई परिस्थितियों में आपको खुशी क्यों नहीं मिल रही थी।अपने साथी के साथ चर्चा करें। 3. दूसरे कॉलम में लिखी गई परिस्थितियों में आपको खुशी क्यों मिल रही थी।अपने साथी के साथ चर्चा करें। 4. क्या आप कॉलम 1 और कॉलम 2 के तहत 2 और स्थितियों के बारे में सोच सकते हैं?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें क्या न करें:
  • शिक्षक स्वयं भी गतिविधि में भाग लें। 
  • शिक्षक चर्चा को उद्देश्य तक पहुंचाएँ । 
  • विद्यार्थियों को स्थितियों को समझने के लिए उचित समय दें।
------------------------------------
  1. अपनी ख़ुशी के हम निर्माता
  2. कितने दोस्त
  3. खुशी देर तक या कम समय तक
  4. खुशी या खुशी पाने के तरीके
  5. खेतों से मेज़ तक
  6. तुम्हारे गुण मैं बताऊं
  7. नाम और इशारा
  8. मेरी विशेषताएँ
  9. मेरे अच्छे काम
  10. मैं आपको जानता हूँ
  11. स्वास्थ्य व स्वच्छता के स्टेशन
  12. थम्स अप, थम्स डाउन
  13. व्यवस्था में मेरी भागीदारी
  14. मेरे आस-पास
  15. मेरी भावनाएँ
  16. सिक्के का दूसरा पहलू
  17. संबंधों में ख़ुशी
  18. अदृश्य सितारे
  19. अच्छा है या नहीं
  20. यू आर स्पेशल

No comments:

Post a Comment