गतिविधि का उद्देश्य: शिक्षक और विद्यार्थियों के बीच संबंधों को मज़बूत बनाना एवं विद्यार्थियों में अपने प्रति विश्वास जगाना।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि से विद्यार्थी अपने साथियों द्वारा स्वयं के लिए किये गए सहयोग को पहचान पाएँगे जो वे अक्सर एक दूसरे के लिए करते रहते हैं। साथियों द्वारा अपने लिए किये गए सहयोग को पहचानकर उनका अपने साथियों के प्रति विश्वास बढ़ता है। वे अपने साथियों के प्रति कृतज्ञता महसूस कर उन्हें कृतज्ञता ज्ञापित भी कर पाएँगे।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण: इस गतिविधि के लिए शिक्षक को कुछ स्थितियों द्वारा विद्यार्थियों को एक दूसरे का सहयोग करने के लिए प्रेरित करना है।
क्या करें क्या न करें:
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि से विद्यार्थी अपने साथियों द्वारा स्वयं के लिए किये गए सहयोग को पहचान पाएँगे जो वे अक्सर एक दूसरे के लिए करते रहते हैं। साथियों द्वारा अपने लिए किये गए सहयोग को पहचानकर उनका अपने साथियों के प्रति विश्वास बढ़ता है। वे अपने साथियों के प्रति कृतज्ञता महसूस कर उन्हें कृतज्ञता ज्ञापित भी कर पाएँगे।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण: इस गतिविधि के लिए शिक्षक को कुछ स्थितियों द्वारा विद्यार्थियों को एक दूसरे का सहयोग करने के लिए प्रेरित करना है।
- विद्यार्थियों के दो दो के समूह बनाएँ एक विद्यार्थी को A व दूसरे विद्यार्थी को B नाम दें।
- A समूह के विद्यार्थी समूह B के विद्यार्थियों की मदद करने का कोई काम करने का अभिनय करेंगे। जैसे: साथी का बैग लगाना। साथी के बाल संवारना साथी की पेंसिल छिलना साथी को पानी देना साथी की तबियत खराब होने पर उसकी देखभाल करना साथी की कापियां संभालना आदि
- कक्षा के अन्य विद्यार्थी,विद्यार्थी A द्वारा किए गए कार्य को पहचानेंगे।
- इसके बाद वे किसी अन्य समूह को यही क्रिया दोहराने का निमंत्रण देंगे।
- इस बीच में शिक्षक कुछ नए कामों का अभिनय दिखाकर विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ा सकते हैं।
- जब आप अपने साथी के लिए काम करते हैं तो आपको कैसा लगता है और क्यों?अपने समूह में साझा करें।
- आपके साथी जब आपके लिए कोई काम करते हैं तब आपको कैसा लगता है?साझा करें।
- हम किन किन कार्यों के लिए दूसरों पर निर्भर रहते हैं?साझा करें।
- क्या आपने अपने साथियों द्वारा किये गए कार्यों के लिए कभी उनके प्रति कृतज्ञता प्रकट की है? कैसे? साझा करें।
क्या करें क्या न करें:
- सभी विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करें। किसी भी विद्यार्थी के नाम या इशारे का मज़ाक ना बनने दें।
- शिक्षक ध्यान दें कि समूह बनाते समय लड़कों का समूह लडक़ों के साथ तथा लड़कियों का समूह लड़कियों के साथ बनाया जाए।
- अपनी ख़ुशी के हम निर्माता
- कितने दोस्त
- खुशी देर तक या कम समय तक
- खुशी या खुशी पाने के तरीके
- खेतों से मेज़ तक
- तुम्हारे गुण मैं बताऊं
- नाम और इशारा
- मेरी विशेषताएँ
- मेरे अच्छे काम
- मैं आपको जानता हूँ
- स्वास्थ्य व स्वच्छता के स्टेशन
- थम्स अप, थम्स डाउन
- व्यवस्था में मेरी भागीदारी
- मेरे आस-पास
- मेरी भावनाएँ
- सिक्के का दूसरा पहलू
- संबंधों में ख़ुशी
- अदृश्य सितारे
- अच्छा है या नहीं
- यू आर स्पेशल
No comments:
Post a Comment