10. मुझे ऐसा लगता है

गतिविधि का उद्देश्य: अच्छा होना और अच्छा लगने की समझ का विकास करना।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: चॉक

शिक्षक के लिए नोट: बहुत सी बातें हमें अच्छी लगती है पर क्या वो वास्तव में भी अच्छी होती हैं ? इस गतिविधि के माध्यम से कोशिश है कि इस बात की समझ का विकास विद्यार्थियों मे हो सकेI बच्चे पौष्टिक आहार और स्वादिष्ट आहार, अपने दिनचर्या में की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे मे विवेचनात्मक तरीके से सोच कर विश्लेषण कर पाएँगेI

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण :
  • शिक्षक कक्षा मे जमीन पर चॉक से एक लाइन बनायेंगे I
  • लाइन के एक तरफ ‘हाँ’ और एक तरफ ‘ना’ लिख दें I
  • लाइन के एक तरफ पाँच और दूसरी तरफ भी पाँच बच्चे खड़े करेंगे I
  • अब शिक्षक द्वारा कुछ कथन बोले जाने पर बच्चे ‘हाँ’ या ‘ना’ के अपने उत्तर के आधार पर लाइन के इधर या उधर कूद
  • जैसे– क्या आपको स्कूल आना अच्छा लगता है?
    • क्या स्कूल आना अच्छा होता है?
    • क्या सुबह जल्दी उठना अच्छा लगता है?
    • क्या सुबह जल्दी उठना अच्छा होता है?
    • क्या बाहर का खाना अच्छा लगता है?
    • क्या बाहर का खाना अच्छा होता है?
    • क्या नहाना अच्छा लगता है ?
    • क्या नहाना अच्छा होता है ?
    • क्या रात को ब्रुश करना अच्छा लगता है ?
    • क्या रात को ब्रुश करना अच्छा होता है ?
    • क्या हरी सब्जियाँ खाना अच्छा लगता है ?
    • क्या हरी सब्जियाँ खाना अच्छा होता है ?
    • क्या मोबाइल पर खेलना अच्छा लगता है ?
    • क्या मोबाइल पर खेलना अच्छा होता है 
  • शिक्षक अपने कुछ कथन भी बना सकते है I
  • विद्यार्थियों को बदल- बदल कर गतिविधि को कराएँ I
  • यदि कक्षा में यह गतिविधि कराने की जगह उपलब्ध नहीं है तो विद्यार्थियों को हाँ या ना के उत्तर में अपने ही स्थान पर खड़े होने और बैठने को कह सकते हैं।
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. आपको घर के कौन-कौन से काम करना अच्छा नहीं लगता लेकिन वह काम अच्छा होता है ?
2. आपको क्या-क्या करना अच्छा लगता है? क्या वे काम अच्छे होते भी हैं साथी के साथ चर्चा करें ?
3. आपको बाहर की खाने वाली कौन- कौन सी चीज़ें अच्छी लगती है? क्या वे चीज़ें अच्छी होती हैं ?
4. माँ जो सब्जी बनाती है उनमें से आपको कौन-सी सब्जी अच्छी नहीं लगती? क्यों?
5. स्कूल में कौन कौन सी चीज़ें आपको अच्छी लगती हैं और वे अच्छी होती भी हैं ?
6. स्कूल में कौन कौन सी चीज़ें अच्छी होती हैं जो आपको अच्छी नहीं लगती हैं?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

क्या करें,क्या न करें:
  • शिक्षक विद्यार्थियों से चर्चा करे कि हमें क्या-क्या अच्छा नहीं लगता पर हमारे लिए अच्छा होता है I
  • यदि कक्षा में यह गतिविधि कराने की जगह उपलब्ध नहीं है तो विद्यार्थियों को हाँ या ना के उत्तर में अपने ही स्थान पर खड़े होने और बैठने को कह सकते हैं।
----------------------------
  1. आओ मिलकर आकार बनाएँ
  2. चलो पिकनिक चलें
  3. देखो हम समान हैं
  4. धन्यवाद करें हम उनका
  5. मेरी पसंदीदा जगह
  6. मेरा हीरो कौन?
  7. मेरी सच्ची ख़ुशी
  8. मेरे सहयोगी
  9. मैं और प्रकृति
  10. मुझे ऐसा लगता है
  11. हैप्पीनेस वॉल
  12. ख़ुशी की रेखा
  13. मेरा भाव मेरी ख़ुशी
  14. प्रकृति की सैर
  15. आपका आभार
  16. मददगार
  17. गलती में अनेक सही में एक
  18. काला या सफेद
  19. सभी की भूमिका
  20. आवश्यकता तथा पसंद

No comments:

Post a Comment