गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों का ध्यान परिवार के किसी सदस्य के योगदान की ओर जाना और उनके प्रति आभारी होना।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: काग़ज़ तथा पेंसिल
शिक्षक के लिए नोट: कई बार हम देखते हैं कि कुछ बच्चे ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे कि उनके लिए उनके परिवार के सदस्य करते ही क्या हैं? या फिर वह जो भी करते हैं वह उनकी ज़िम्मेदारी है। इसलिए वह उनसे हर प्रकार के कार्यों को करने की मांग कर सकते है जैसे मेरे लिए नया बैग लाइए? मेरी किताबें कहाँ है? मेरे जूते पालिश क्यों नहीं किए,खाना अब तक क्यों नहीं बनाया? आदि। इस कारण कई बार वे अपने परिवार के सदस्यों से झुंझलाकर या आक्रोश में बात करते हैं इस गतिविधि से विद्यार्थियों का ध्यान अपने परिवार के सदस्यों द्वारा किए जा रहे कार्यों पर जाएगा। वे संबंधों के प्रति संवेदनशील होने के साथ-साथ स्वयं के लिए कार्य करने वाले लोगों के प्रति आभारी हों पाएँ ।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. परिवार के कौन कौन से सदस्य घर के कार्यों में मदद करते हैं?
2. जिस दिन मम्मी बीमार होती है या किसी और कारण से घर का काम नहीं कर पाती है तो उनके सारे काम कौन करता है?
3. क्या आपने कभी घर के सदस्यों के साथ किसी कार्य को करने में मदद की है? कब और कैसे?
4. घर के कार्य किसी एक ही सदस्य द्वारा किया जाना ठीक है या सभी का मिलजुलकर कार्य करना?
5. जिन कार्यों में आपके परिवार वाले आपकी मदद करते हैं,उन कार्यों के बदले में क्या वे आपसे भी कुछ चाहते होंगे? (इस प्रश्न का उत्तर मिलना शुरू हो जाए तो बहुत बढ़िया। नहीं तो विद्यार्थियों के विचार को दिशा देने के लिए कुछ ऐसे प्रश्न किए जा सकते हैं
जैसे:-क्या वे चाहते होंगे कि
a. आप उनके काम में उनकी मदद करें?
b. आप उनकी सेवा करें?
c. आप उनसे प्यार से बात करें?
d. आप उन्हें धन्यवाद बोलें?
e. फिर वो ऐसा कुछ भी नहीं चाहते?
(यहाँ विद्यार्थियों को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है कि घर जाकर वे अपने परिवार के सदस्यों से इस बारे में चर्चा करें। अगले दिन कक्षा में यह चर्चा इस मुद्दे पर बढ़ाई जा सकती है – उनकी क्या बातें हुईं और वे अपने परिजनों के साथ व्यवहार करते समय किन बातों का ध्यान रखेंगे।)
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
क्या करें,क्या न करें:
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: काग़ज़ तथा पेंसिल
शिक्षक के लिए नोट: कई बार हम देखते हैं कि कुछ बच्चे ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे कि उनके लिए उनके परिवार के सदस्य करते ही क्या हैं? या फिर वह जो भी करते हैं वह उनकी ज़िम्मेदारी है। इसलिए वह उनसे हर प्रकार के कार्यों को करने की मांग कर सकते है जैसे मेरे लिए नया बैग लाइए? मेरी किताबें कहाँ है? मेरे जूते पालिश क्यों नहीं किए,खाना अब तक क्यों नहीं बनाया? आदि। इस कारण कई बार वे अपने परिवार के सदस्यों से झुंझलाकर या आक्रोश में बात करते हैं इस गतिविधि से विद्यार्थियों का ध्यान अपने परिवार के सदस्यों द्वारा किए जा रहे कार्यों पर जाएगा। वे संबंधों के प्रति संवेदनशील होने के साथ-साथ स्वयं के लिए कार्य करने वाले लोगों के प्रति आभारी हों पाएँ ।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- विद्यार्थियों को कक्षा में अपनी अपनी जगह पर खड़ा होने को कहें।
- उन्हें कहें कि वे आपस निर्देशों का पालन करें।
- शिक्षक जितनी ताली बजाएँ ,विद्यार्थी उतनी ही संख्या में इकट्ठे होकर समूह बनाएँ । जैसे: दो ताली बजाने पर वे दो दो का समूह बनाएँ । चार ताली पर चार के तथा, तीन ,छ:,पाँच ताली आदि।
- शिक्षक जिस संख्या के विद्यार्थियों के समूह बनाना चाहते हैं उतनी ही ताली आखिरी में उतनी ही ताली बजाएँ ।
- शिक्षक किसी अन्य प्रकार से भी विद्यार्थियों के समूह बना सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि रोज़ साथ बैठने वाले विद्यार्थी एक ही समूह में न हों।
- प्रत्येक समूह को परिवार के किसी एक सदस्य को चुनने को कहें।
- विद्यार्थी अपने समूहों में बैठें और चर्चा करें कि उनके द्वारा चुने गए सदस्य सुबह जागने से रात को सोने तक परिवार के लिए क्या क्या कार्य करते हैं?
- अब उन्हें विकल्प दिया जाए कि वे उन कार्यों की मौखिक सूची बनाएँ या चित्र/रेखाचित्र के रूप में दर्शाएँ।
- इस कार्य के लिए 5-7 मिनट का समय दिया जाए।)
- जब बच्चे मौखिक सूची के बारे में बताएँ तो शिक्षक/शिक्षिका विभिन्न समूहों द्वारा चुने गए सदस्यों का नाम ब्लैकबोर्ड पर लिखकर उनके द्वारा किए गए कार्यों की सूची ब्लैकबोर्ड पर लिख लेंI
- हर समूह से एक एक प्रतिनिधि बारी-बारी से सामने आकर अपने समूह की बातें साझा करे। प्रत्येक समूह की प्रस्तुति के लिए 1-2 मिनट दिया जाए।
1. परिवार के कौन कौन से सदस्य घर के कार्यों में मदद करते हैं?
2. जिस दिन मम्मी बीमार होती है या किसी और कारण से घर का काम नहीं कर पाती है तो उनके सारे काम कौन करता है?
3. क्या आपने कभी घर के सदस्यों के साथ किसी कार्य को करने में मदद की है? कब और कैसे?
4. घर के कार्य किसी एक ही सदस्य द्वारा किया जाना ठीक है या सभी का मिलजुलकर कार्य करना?
5. जिन कार्यों में आपके परिवार वाले आपकी मदद करते हैं,उन कार्यों के बदले में क्या वे आपसे भी कुछ चाहते होंगे? (इस प्रश्न का उत्तर मिलना शुरू हो जाए तो बहुत बढ़िया। नहीं तो विद्यार्थियों के विचार को दिशा देने के लिए कुछ ऐसे प्रश्न किए जा सकते हैं
जैसे:-क्या वे चाहते होंगे कि
a. आप उनके काम में उनकी मदद करें?
b. आप उनकी सेवा करें?
c. आप उनसे प्यार से बात करें?
d. आप उन्हें धन्यवाद बोलें?
e. फिर वो ऐसा कुछ भी नहीं चाहते?
(यहाँ विद्यार्थियों को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है कि घर जाकर वे अपने परिवार के सदस्यों से इस बारे में चर्चा करें। अगले दिन कक्षा में यह चर्चा इस मुद्दे पर बढ़ाई जा सकती है – उनकी क्या बातें हुईं और वे अपने परिजनों के साथ व्यवहार करते समय किन बातों का ध्यान रखेंगे।)
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
क्या करें,क्या न करें:
- शिक्षक इस बात पर ध्यान दें कि किसी के भी माता पिता के व्यवसाय या किसी भी कार्य पर कोई विशेष टीका टिप्पणी न हो और हर कार्य को सम्मान की दृष्टि से देखा जाए।
- शिक्षक स्वयं भी गतिविधि में भाग लेकर गतिविधि को उद्देश्य तक पहुंचाएँ ।
- मम्मी द्वारा किए जाने वाले कार्यों की सूची बनाने अथवा चित्र बनाने के लिए विद्यार्थियों को पर्याप्त समय दें।
----------------------------
- आओ मिलकर आकार बनाएँ
- चलो पिकनिक चलें
- देखो हम समान हैं
- धन्यवाद करें हम उनका
- मेरी पसंदीदा जगह
- मेरा हीरो कौन?
- मेरी सच्ची ख़ुशी
- मेरे सहयोगी
- मैं और प्रकृति
- मुझे ऐसा लगता है
- हैप्पीनेस वॉल
- ख़ुशी की रेखा
- मेरा भाव मेरी ख़ुशी
- प्रकृति की सैर
- आपका आभार
- मददगार
- गलती में अनेक सही में एक
- काला या सफेद
- सभी की भूमिका
- आवश्यकता तथा पसंद
No comments:
Post a Comment