7. मेरी सच्ची ख़ुशी

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों का ध्यान इस ओर ले जाना कि सम्बन्धों से मिलने वाली ख़ुशी भौतिक वस्तुओं से मिलने वाली ख़ुशी से ज़्यादा महत्त्व पूर्ण है।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक के लिए नोट: अक्सर हम अपने आस पास मौजूद वस्तुओं में ख़ुशी ढूँढते हैं। खाने पीने की वस्तुओं से मिलने वाली खुशी,गाना सुनने से होने वाली खुशी,दोस्तों के साथ खेलने से मिलने वाली खुशी। विद्यार्थियों का ध्यान इस ओर ले जाएँ कि जब संबंध बिगड़ते हैं तो हम दुखी हो जाते हैं तब हमें संबंधों की कमी का एहसास होता है। विद्यार्थी यह समझ पाएँ कि सच्ची ख़ुशी हमारे संबंधों में ही है। विद्यार्थी यह भी समझ पाएँगे कि हमारी सारी आवश्यकताएँ सिर्फ वस्तुओं से पूरी नहीं हो सकती। हमें सच्ची खुशी संबंधों में जीने से ही प्राप्त होती है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • आज की चर्चा इस छोटी सी कहानी को सुना कर शुरू करें:
    • एक बालक अपने माता-पिता के साथ मेले में जाता है। मेले में भाँति-भाँति प्रकार के कपड़े, खिलौने, मिठाइयाँ, फूल आदि देख-देख कर अपने माता-पिता से उन्हें लेने की ज़िद करता है किंतु माता-पिता उसकी किसी माँग को पूरा नहीं करते। सारे रास्ते में उसका ध्यान इन्हीं चीजों पर लगा रहता है। इन्हीं वस्तुओं के पीछे भागते-भागते वह माता-पिता से बिछड़ जाता है। चारों कोनों में भागता है उन्हें ढूँढने के लिए और वे नहीं मिलते। खूब रोता बिलखता है। एक व्यक्ति उसे रोता देख कर उसे वह सब दिलाने का लालच देता है कि वह किसी तरह चुप हो जाए परन्तु वह चुप नहीं होता, रोता रहता है जब तक उसके माता पिता मिल नहीं जाते।
  • इस गतिविधि के लिए कक्षा के विद्यार्थियों को एक से पाँच तक गिनती बुलवाएँ जब पाँच तक गिनती गिन लें तो फिर से एक से पाँच तक गिनती बुलवाएँ ।
  • जिन विद्यार्थियों ने एक बोला हो उनका एक समूह बनेगा,दो बोलने वालों का दूसरा,तीन बोलने वालों का तीसरा,चार बोलने वालों का चौथा तथा पाँच बोलने वालों का पाँचवाँ समूह बनेगा।
  • विद्यार्थी समूह में अपनी आवश्यकताओं की एक मौखिक सूची बनाएँ।
  • शिक्षक उदाहरण के लिए कुछ वस्तुओं के नाम विद्यार्थियों को बता सकते हैं।जैसे: कार, घर, पानी, मम्मी,पापा इत्यादि।
  • विद्यार्थियों से कहें कि उनकी सूची में अलग-अलग तरह की आवश्यकताएँ भी हो सकती हैं।
  • शिक्षक सभी समूहों की सहायता से उनकी मौखिक सूची की वस्तुएँ ब्लैकबोर्ड पर लिखेंगे। ध्यान रहे कि कोई भी वस्तु दोहरायी न जाएँ।
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. ब्लैकबोर्ड में लिखी हुई सूची की चीजों में से कौन-कौन सी वस्तुएँ जिंदा रहने के लिए ज़रूरी हैं?
2. सूची में आराम से रहने के लिए कौन कौन सी वस्तुएँ हैं?
3. यदि आपको यह सब मिल जाए तो क्या हम प्रसन्न हो जाएँगे?
4. यदि आपको सूची में लिखी सभी चीज़ें मिल जाए परंतु परिवार के सदस्य न हो तो क्या आप खुश होगे? जैसे माता-पिता, भाई-बहन, दोस्त आदि?
5. परिवार से मिलने वाली सबसे ज़रूरी चीजें क्या-क्या है?
6. आप कब ज़्यादा समय तक खुश होते हो? अपनी मन पसंद आइसक्रीम खाकर या अपने भाई बहनों के साथ खेलकर हो?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

क्या करें,क्या न करें:
  • शिक्षक प्रयत्न करें कि विद्यार्थियों को भौतिक आवश्यकताओं से संबंधों की ओर ले जाया जा सके।
  • शिक्षक ध्यान दें कि प्रत्येक विद्यार्थी गतिविधि में अपनी भागीदारी अवश्य करें।
  • विद्यार्थियों को चर्चा करने के लिए पर्याप्त समय दें।
----------------------------
  1. आओ मिलकर आकार बनाएँ
  2. चलो पिकनिक चलें
  3. देखो हम समान हैं
  4. धन्यवाद करें हम उनका
  5. मेरी पसंदीदा जगह
  6. मेरा हीरो कौन?
  7. मेरी सच्ची ख़ुशी
  8. मेरे सहयोगी
  9. मैं और प्रकृति
  10. मुझे ऐसा लगता है
  11. हैप्पीनेस वॉल
  12. ख़ुशी की रेखा
  13. मेरा भाव मेरी ख़ुशी
  14. प्रकृति की सैर
  15. आपका आभार
  16. मददगार
  17. गलती में अनेक सही में एक
  18. काला या सफेद
  19. सभी की भूमिका
  20. आवश्यकता तथा पसंद

No comments:

Post a Comment