गतिविधि का उद्देश्य: मानवों में कौन-कौन सी आवश्यकताएँ समान हैं तथा कौन सी असमान हैंI
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: हम सभी की कुछ आवश्यकताएँ एक समान होती हैं लेकिन इन आवश्यकताओं को पूरी करने के लिए वस्तुओं के लिए हमारी पसंद नापसंद अलग अलग हो सकती है। इस गतिविधि द्वारा बच्चे पहचान पाएँगे कि उनकी व उनके दोस्तों की शरीर की आवश्यकताएँ एक समान हैं,जैसे खाना,पानी,कपड़े,जूते तथा घर आदि, इनके लिए हमारी पसंद नापसंद तथा मात्रा की एक समान हमें ज़रूरत नहीं होती। किसी को ये अधिक चाहिए तो किसी को कम।
इस गतिविधि के हर सेट का पहला प्रश्न आवश्यकता को दिखाता है। इस प्रश्न के उत्तर पर सभी बच्चे एक साथ होंगे क्योंकि पहले प्रश्न में पूछी गई वस्तुएँ सबकी आवश्यकता है। जैसे खाना,घर और कपड़े सभी मनुष्यों की आवश्यकता हैं जो सभी के लिए समान है। जबकि अन्य प्रश्नों के उत्तर इन आवश्यकताओं के लिए पसंद नापसंद है जो सबकी अलग अलग होती है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. इस गतिविधि के अंत में क्या आप सभी एक ही स्थान पर थे? हाँ तो क्यों? नहीं तो क्यों नहीं? अपने अपने समूह में चर्चा करें।
2. एक ही कक्षा में पढ़ने वाले आप सभी विद्यार्थियों की पसंद व नापसंद एक जैसी हैं या अलग-अलग?
3. ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आप सभी चाहते हैं? साझा करें।
4. क्या एक ही अक्षर से शुरू होने वाले नाम के बच्चों की आवश्यकताएँ एक जैसी ही थीं या अलग-अलग?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
दूसरा दिन:
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. प्रत्येक सेट के पहले प्रश्न के उत्तर में एक ही माह में जन्मे विद्यार्थियों को किस तरह की चीजों की आवश्यकता थीं? समूह में चर्चा कर साझा करें।
2. क्या एक ही अक्षर से शुरु होने वाले नाम वाले बच्चों की भोजन,घर,कपड़ों,तथा जूतों की
3. आवश्यकताएँ एक जैसी थीं? चर्चा करके साझा करें।
4. क्या ये आवश्यकताएँ एक समान साधनों से प्राप्त की जा सकती हैं? चर्चा करके साझा करें।
5. ऐसी कौन कौन सी ज़रूरतें हैं जो आपकी भी हैं जो आपके दोस्तों की भी हैं? साझा करें।
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
क्या करें, क्या न करें:
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: हम सभी की कुछ आवश्यकताएँ एक समान होती हैं लेकिन इन आवश्यकताओं को पूरी करने के लिए वस्तुओं के लिए हमारी पसंद नापसंद अलग अलग हो सकती है। इस गतिविधि द्वारा बच्चे पहचान पाएँगे कि उनकी व उनके दोस्तों की शरीर की आवश्यकताएँ एक समान हैं,जैसे खाना,पानी,कपड़े,जूते तथा घर आदि, इनके लिए हमारी पसंद नापसंद तथा मात्रा की एक समान हमें ज़रूरत नहीं होती। किसी को ये अधिक चाहिए तो किसी को कम।
इस गतिविधि के हर सेट का पहला प्रश्न आवश्यकता को दिखाता है। इस प्रश्न के उत्तर पर सभी बच्चे एक साथ होंगे क्योंकि पहले प्रश्न में पूछी गई वस्तुएँ सबकी आवश्यकता है। जैसे खाना,घर और कपड़े सभी मनुष्यों की आवश्यकता हैं जो सभी के लिए समान है। जबकि अन्य प्रश्नों के उत्तर इन आवश्यकताओं के लिए पसंद नापसंद है जो सबकी अलग अलग होती है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- एक ही माह (जैसे जनवरी) जन्म लेने वाले बच्चों को कक्षा में आगे बुलाएँ ।
- इनसे चार चार बच्चों के समूह बनाएँ । इसी प्रकार समान ऊंचाई, कद ,तारीख,(किसी एक समानता के अनुसार) बच्चों के विभिन्न समूह बनवाएँ।
- प्रत्येक समूह के बच्चों को बारी बारी से कक्षा में सबसे पीछे खड़ा करें।
- पहले समूह एक से सेट एक,समूह दो से सेट दो,समूह तीन से सेट तीन तथा समूह चार से सेट चार के प्रश्न पूछें।
- जिन बच्चों के उत्तर हाँ में हो उन्हें एक कदम आगे बढ़ने को कहें जिनके उत्तर न में हों वह अपने स्थान पर ही खड़े रहेंगे।
- क्या आप सभी खाना खाते हैं ?
- क्या आप दही खाते हैं ?
- क्या आपको कद्दू की सब्जी पसंद है?
- क्या आप दूध पीते हैं?
- क्या आप घर में रहते हो?
- क्या आपका घर दो मंजिला है?
- क्या आपके घर की दीवारें नीले रंग की हैं?
- क्या आपके घर के सामने पार्क है?
1. इस गतिविधि के अंत में क्या आप सभी एक ही स्थान पर थे? हाँ तो क्यों? नहीं तो क्यों नहीं? अपने अपने समूह में चर्चा करें।
2. एक ही कक्षा में पढ़ने वाले आप सभी विद्यार्थियों की पसंद व नापसंद एक जैसी हैं या अलग-अलग?
3. ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आप सभी चाहते हैं? साझा करें।
4. क्या एक ही अक्षर से शुरू होने वाले नाम के बच्चों की आवश्यकताएँ एक जैसी ही थीं या अलग-अलग?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
दूसरा दिन:
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- कक्षा में उन बच्चों के नाम पुकारें जिनके नाम एक ही अक्षर से शुरू होते हैं जैसे स से साक्षी ,सुरेश, सीमा , सरिता ,सागर आदि।
- किसी एक समानता के अनुसार बच्चों के विभिन्न समूह बनवाएँ।
- सभी समूहों से सेट तीन और चार के प्रश्न पूछें।
- जिन बच्चों के उत्तर हाँ में हो उन्हें एक कदम आगे बढ़ने को कहें जिनके उतर नहीं में हो वह अपने स्थान पर ही खड़े रहेंगे।
- क्या आप कपड़े पहनते हैं?
- क्या आप सभी को नीले रंग के कपड़े पसंद हैं?
- क्या आप सभी सूती कपड़े पहनते हैं?
- क्या आप सभी को लंबे कपड़े पहनना पसंद है?
- क्या आप अपने पैरों को चोट से बचाने के लिए जूते पहनते हैं?
- क्या आपके जूते भूरे रंग के हैं?
- क्या आपके पास दो जोड़ी जूते हैं?
- क्या आपके जूते कपड़े से बने हैं?
1. प्रत्येक सेट के पहले प्रश्न के उत्तर में एक ही माह में जन्मे विद्यार्थियों को किस तरह की चीजों की आवश्यकता थीं? समूह में चर्चा कर साझा करें।
2. क्या एक ही अक्षर से शुरु होने वाले नाम वाले बच्चों की भोजन,घर,कपड़ों,तथा जूतों की
3. आवश्यकताएँ एक जैसी थीं? चर्चा करके साझा करें।
4. क्या ये आवश्यकताएँ एक समान साधनों से प्राप्त की जा सकती हैं? चर्चा करके साझा करें।
5. ऐसी कौन कौन सी ज़रूरतें हैं जो आपकी भी हैं जो आपके दोस्तों की भी हैं? साझा करें।
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
क्या करें, क्या न करें:
- सभी बच्चे एक दूसरे से कुछ अंतर पर खड़े होI
- इस गतिविधि को करते हुए बच्चे आपस में बात नहीं करें।
- यदि बच्चे अपने अनुभव/संस्मरण सुनाना चाहें तो उन्हें इसकी अनुमति अवश्य दें I
- ध्यान रखें कि बच्चे धक्का-मुक्की ना करेंI
- अगर कक्षा में स्थान बहुत कम हो तो गतिविधि खुले में भी कराई जा सकती हैI
- समूह चर्चा में विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त निष्कर्षों को अवश्य साझा कराएँ ।
----------------------------
- आओ मिलकर आकार बनाएँ
- चलो पिकनिक चलें
- देखो हम समान हैं
- धन्यवाद करें हम उनका
- मेरी पसंदीदा जगह
- मेरा हीरो कौन?
- मेरी सच्ची ख़ुशी
- मेरे सहयोगी
- मैं और प्रकृति
- मुझे ऐसा लगता है
- हैप्पीनेस वॉल
- ख़ुशी की रेखा
- मेरा भाव मेरी ख़ुशी
- प्रकृति की सैर
- आपका आभार
- मददगार
- गलती में अनेक सही में एक
- काला या सफेद
- सभी की भूमिका
- आवश्यकता तथा पसंद
No comments:
Post a Comment