गतिविधि का उद्देश्य: बच्चों का ध्यान इस ओर ले जाना कि पिकनिक का उद्देश्य होता है अपनों के साथ जाना और उनके साथ जलपान करते हुए अच्छा समय व्यतीत करना। बच्चों का ध्यान इस ओर भी जाए कि वे उस भोजन का चयन करें जो पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा हो।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री:कागज़,पेंसिल,रबड़ आदि।
शिक्षक के लिए नोट: शिक्षक चर्चा के प्रश्नों द्वारा बच्चों का ध्यान इस ओर ले जाए कि अपने साथियों के साथ पिकनिक पर जाते हुए उनका ध्यान पिकनिक पर खाए जाने वाले भोजन की ओर भी जाए।
बच्चे एक दूसरे के सहयोग से ऐसा भोजन चुने जो स्वाद और सेहत के लिए अच्छा हो। हम सभी अधिकतर भोजन के स्वाद एवं उसकी शरीर के लिए उपयोगिता में अंतर् जानते हुए भी अपनी थाली में शरीर के लिए उपयोगी भोज्य सामग्री को शामिल नहीं कर पाते। इस गतिविधि द्वारा विद्यार्थियों का ध्यान उनके द्वारा चुनी गई भोजन सामग्री पर जाने के साथ साथ अपने साथियों की पसंद पर भी जायेगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. आप पिकनिक पर क्यों जाते हो?
2. पिकनिक में मज़ा क्यों आता है?
3. पिकनिक में ले जाने वाले भोजन की सूची तैयार करते समय आपने किन-किन बातों का ध्यान रखा?
4. अंत में कुछ वस्तुओं को और शामिल किया गया, ऐसा क्यों किया?
5. क्या पिकनिक की तैयारी में कोई सामान ऐसा भी था जो आपको तो पसंद था पर आपके साथियों को नहीं?ऐसे में आपने क्या किया? साझा करें।
6. स्कूल में ही पिकनिक पर जाकर आपको कैसा लगा?
7. अगर आप मिलजुलकर खाने की सूची नहीं बनाते तो क्या होता और क्यों?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
क्या करें,क्या न करें:
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री:कागज़,पेंसिल,रबड़ आदि।
शिक्षक के लिए नोट: शिक्षक चर्चा के प्रश्नों द्वारा बच्चों का ध्यान इस ओर ले जाए कि अपने साथियों के साथ पिकनिक पर जाते हुए उनका ध्यान पिकनिक पर खाए जाने वाले भोजन की ओर भी जाए।
बच्चे एक दूसरे के सहयोग से ऐसा भोजन चुने जो स्वाद और सेहत के लिए अच्छा हो। हम सभी अधिकतर भोजन के स्वाद एवं उसकी शरीर के लिए उपयोगिता में अंतर् जानते हुए भी अपनी थाली में शरीर के लिए उपयोगी भोज्य सामग्री को शामिल नहीं कर पाते। इस गतिविधि द्वारा विद्यार्थियों का ध्यान उनके द्वारा चुनी गई भोजन सामग्री पर जाने के साथ साथ अपने साथियों की पसंद पर भी जायेगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- पाँच पाँच विद्यार्थी के समूह बनाएँ ।
- प्रत्येक समूह में विद्यालय के पार्क में पिकनिक मनाने के लिए आवश्यक भोजन की वस्तुओं की सूची बनाएँ ।
- विद्यार्थी समूह में बातचीत करके अपनी-अपनी पसंद की भोजन सामग्री के नाम चुनकर लिखें। ( ऐसा करते हुए समूह के सभी सदस्यों की पसंद का ध्यान रखा जाए।)
- अब इस सूची में से समूह के विद्यार्थी मिलकर स्वयं उन चीज़ों के नाम हटा दें जो सेहत के लिए हानिकारक हैं। शिक्षक इस कार्य में विद्यार्थियों का सहयोग कर सकते हैं।
- अब देखें कि आपके समूह का कोई सदस्य ऐसा न हो जिसकी कोई पसंद की वस्तु आपकी सूची में छूट गई हो। उनसे पूछ कर अब वह चीज़ सूची में शामिल करें, ध्यान रखा जाए कि वह वस्तु शरीर के लिए लाभदायक हो।
- अब सभी समूह कक्षा के समक्ष अपनी सूची की थाली बनाकर उस पर अपनी इच्छानुसार भोजन की वस्तुओं के चित्र बनाकर प्रस्तुत करें।
- जो समूह चित्र बनाने में असमर्थ हों वे खाने की वस्तुओं का नाम लिखकर थाली बनाएँ।
- गतिविधि के अंत में कक्षा में प्रस्तुत थालियों को लेकर शिक्षक सभी बच्चों को विद्यालय के अंदर ही पिकनिक पर ले जाएँ ।(यदि समय कम हो तो विद्यार्थियों को अगले दिन पिकनिक पर अवश्य ले जाऍं।)
1. आप पिकनिक पर क्यों जाते हो?
2. पिकनिक में मज़ा क्यों आता है?
3. पिकनिक में ले जाने वाले भोजन की सूची तैयार करते समय आपने किन-किन बातों का ध्यान रखा?
4. अंत में कुछ वस्तुओं को और शामिल किया गया, ऐसा क्यों किया?
5. क्या पिकनिक की तैयारी में कोई सामान ऐसा भी था जो आपको तो पसंद था पर आपके साथियों को नहीं?ऐसे में आपने क्या किया? साझा करें।
6. स्कूल में ही पिकनिक पर जाकर आपको कैसा लगा?
7. अगर आप मिलजुलकर खाने की सूची नहीं बनाते तो क्या होता और क्यों?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
क्या करें,क्या न करें:
- अध्यापक गतिविधि के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों से बातचीत करें।
- यह ध्यान रहे कि पूरी गतिविधि, विद्यार्थियों को भोजन की उपयोगिता की ओर ले जाएँ।
- विद्यार्थियों को अपनी प्रस्तुति करने का पूरा अवसर दें।
- विद्यार्थियों को चर्चा करने के लिए पर्याप्त समय दें।
----------------------------
- आओ मिलकर आकार बनाएँ
- चलो पिकनिक चलें
- देखो हम समान हैं
- धन्यवाद करें हम उनका
- मेरी पसंदीदा जगह
- मेरा हीरो कौन?
- मेरी सच्ची ख़ुशी
- मेरे सहयोगी
- मैं और प्रकृति
- मुझे ऐसा लगता है
- हैप्पीनेस वॉल
- ख़ुशी की रेखा
- मेरा भाव मेरी ख़ुशी
- प्रकृति की सैर
- आपका आभार
- मददगार
- गलती में अनेक सही में एक
- काला या सफेद
- सभी की भूमिका
- आवश्यकता तथा पसंद
No comments:
Post a Comment