12. ख़ुशी की रेखा

गतिविधि का उद्देश्य: बच्चों का इस ओर ध्यान दिलाना कि किस तरह के व्यवहार से उन्हें ख़ुशी मिलती है?
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कुछ भी नहीं

शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि द्वारा बच्चों के सम्मुख विभिन्न परिस्थितियां रखकर उन्हें जानने समझने का अवसर दिया गया है कि वे किस तरह के व्यवहार से खुश रहते हैं तथा किस तरह के व्यवहार से वे नाखुश रहते हैं?

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
1) शिक्षक बच्चों को एक- एक कर के नीचे लिखी गयी परिस्थिति (Siituation) की कल्पना करने को कहेंगे।
2) सारी परिस्थितियों देने के बाद ,शिक्षक बच्चों को चार से पाँच मिनट का समय देंगे, वह उन परिस्थितियों का विश्लेषण (analysis) करने के लिए कहेंगे।
3) अब बच्चे अपने आप को हर परिस्थिति में रखकर बताएँगे कि वे उस परिस्थिति में खुश हैं या नाखुश ।
4) हर परिस्थिति के बाद बच्चों को १- २ मिनट तक सोचने का समय दें।
5) जो बच्चे अपने आप को "ख़ुश" महसूस करते हैं ,वे थम्स अप करेंगे।
6) जो बच्चे अपने आप को "नाखुश" महसूस करते हैं तो वे थम्स डाउन करेंगे।
7) अब शिक्षक बच्चों से नीचे दिए गए प्रश्न पूछेंगे। प्रश्न का उत्तर यदि खुश है तो बच्चे थम्स अप ऊपर करेंगे।
8) प्रश्न का उत्तर यदि नाखुश हो तो बच्चे थम्स डाउन करेंगे।

परिस्थितियां
1. जब मेरे साथ कोई अपना भोजन शेयर करता है , तब मैं होता हूँ....
2. जब मेरा दोस्त मुझसे बात नहीं करता है, तब मैं होता हूँ….
3. जब मैं अपने मन की बात माता/पिता/भाई/बहन/दोस्त के साथ साझा कर पाता हूँ, तब मैं होता हूँ …
4. जब मुझे गुस्सा आता है , तब मैं होता हूँ ….
5. जब मैं कोई अच्छा काम करता/करती हूँ और उसके लिए मेरी कोई प्रशंसा करता है तब मैं होता हूँ….
6. जब मैं किसी की मदद करता हूँ, तब मैं होता हूँ….
7. शिक्षक तथा छात्र अन्य परिस्थितियाँ स्वयं बनाएँ तथा उनका विश्लेषण करें।

पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. किन- किन कार्यों से आपको ख़ुशी मिलती है ? चर्चा करें।
2. दूसरों के कैसे बर्ताव से आपको ख़ुशी मिलती है?
3. किन कार्यो से आपको ख़ुशी नहीं मिलती है?
4. आप खुश होना चाहते हैं परन्तु अपने किसी व्यवहार से नाखुश हो जाते हैं?ऐसे व्यवहार को आप कैसे ठीक करेंगे? साझा करें।
5. आपके किन किन कार्यों से दूसरे लोग खुश होते हैं? साझा करें।

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

क्या करें,क्या न करें:
इस गतिविधि को शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना होगा
1. यह एक व्यक्तिगत गतिविधि है I
2. इस में कोई उत्तर गलत नहीं है I
3. परिस्थिति देने से पहले शिक्षक बच्चों को एक परिस्थिति का डेमो देंगेI उदाहरण- जब मुझे कोई प्यार करता है, तब मैं खुशी महसूस करता हूँ I शिक्षक अपनी स्थिति को अपना थम्स अप या थम्स डाउन ऊपर करके बताएँगे कि वह खुश/नाखुश महसूस करते हैं I
4. अब जब बच्चों को समझ आ जायेगा तब शिक्षक परिस्थितियां देना शुरू करेंगेI

----------------------------
  1. आओ मिलकर आकार बनाएँ
  2. चलो पिकनिक चलें
  3. देखो हम समान हैं
  4. धन्यवाद करें हम उनका
  5. मेरी पसंदीदा जगह
  6. मेरा हीरो कौन?
  7. मेरी सच्ची ख़ुशी
  8. मेरे सहयोगी
  9. मैं और प्रकृति
  10. मुझे ऐसा लगता है
  11. हैप्पीनेस वॉल
  12. ख़ुशी की रेखा
  13. मेरा भाव मेरी ख़ुशी
  14. प्रकृति की सैर
  15. आपका आभार
  16. मददगार
  17. गलती में अनेक सही में एक
  18. काला या सफेद
  19. सभी की भूमिका
  20. आवश्यकता तथा पसंद

No comments:

Post a Comment