गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों का ध्यान इस ओर जाए कि स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छ वातावरण का होना अत्यंत आवश्यक है।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि द्वारा विद्यार्थियों का ध्यान अपने वातावरण को स्वच्छ बनाने की ओर आकर्षित होगा और वे यह भी जान पाएँगे कि स्वच्छ वातावरण की आवश्यकता क्यों है? वातावरण को स्वच्छ कैसे रखा जा सकता है। बीमारियाँ क्यों होती हैं। साफ़ सुथरे वातावरण में रहना क्यों जरूरी है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. जब आपने अपनी पसंदीदा जगह के बारे में सोचा तो आपको कैसा लगा?
2. आपकी पसंदीदा जगह कौन सी है? शिक्षक कुछ विद्यार्थियों से उनके उत्तर पूरी कक्षा के साथ साझा करने को कहें।
3. वह जगह किस कारण आपको पसंद है? अपने साथी (पार्टनर) के साथ साझा करने को कहें।
4. आप अपनी मनपसंद जगह को अच्छा बनाए रखने के लिए क्या-क्या करते हो? अपने साथी को बताएँ।
5. मनपसंद शब्द सुनते ही आपके मन में क्या बात आई?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
क्या करें, क्या ना करें:
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. आपकी मनपसंद जगह को कोई गंदा करे तो आपको कैसा लगेगा?
2. गंदी जगह पर जाने से क्या-क्या हो सकता है? जैसे (उस जगह बदबू आ रही होगी, मक्खी और मच्छर होंगे) अपने साथियों के साथ चर्चा करके साझा करें।
3. क्या आप किसी गंदी जगह जाना चाहेंगे?
4. आप अपने आस पास जो गंदी जगहें देखते हैं उन्हें कौन गंदा करता है?
5. क्या आपने भी किसी जगह को कभी गंदा किया है?
6. जो जगह पहले आपकी मनपसंद थी वो अब आपकी मनपसंद नहीं है इसका क्या कारण हो सकता है?
7. कूड़े को कूड़ेदान में डालना क्यों जरूरी है? चर्चा करें।
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
क्या करें,क्या न करें:
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि द्वारा विद्यार्थियों का ध्यान अपने वातावरण को स्वच्छ बनाने की ओर आकर्षित होगा और वे यह भी जान पाएँगे कि स्वच्छ वातावरण की आवश्यकता क्यों है? वातावरण को स्वच्छ कैसे रखा जा सकता है। बीमारियाँ क्यों होती हैं। साफ़ सुथरे वातावरण में रहना क्यों जरूरी है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- सभी विद्यार्थियों को कक्षा के भीतर randomly चलने को कहें।10सेकंड के बाद बच्चों को रुककर अपने सबसे पास वाले बच्चे के साथ जोड़ा बनाने को कहें।
- सभी विद्यार्थियों से आँख बंद करने के लिए कहें|
- अब उन्हें अपने स्कूल के अंदर अपनी पसंदीदा जगह के बारे में सोचने के लिए कहें।
- विद्यार्थियों को उस जगह की प्रत्येक वस्तु के बारे में सोचने के लिए कहें।
- जैसे: शिक्षक विद्यार्थियों से निम्न बातें सोचने के लिए कह सकते हैं।
- आपकी मनपसंद जगह कैसी दिखती है?
- इस जगह में कौन-कौन सी वस्तुएँ हैं?
- क्या उसमें दीवारें हैं? या वह खुली जगह है?
- उसकी दीवारें किस रंग की है?
- वो बड़ी जगह है या छोटी ?
- शिक्षक उन्हें उस जगह की वस्तुओं, ख़ुशबुओं और रंगों के बारे में सोचने के लिए कहें।
- सभी बच्चे अपने साथी को अपनी पसंदीदा जगह के बारे में बताएँ।
1. जब आपने अपनी पसंदीदा जगह के बारे में सोचा तो आपको कैसा लगा?
2. आपकी पसंदीदा जगह कौन सी है? शिक्षक कुछ विद्यार्थियों से उनके उत्तर पूरी कक्षा के साथ साझा करने को कहें।
3. वह जगह किस कारण आपको पसंद है? अपने साथी (पार्टनर) के साथ साझा करने को कहें।
4. आप अपनी मनपसंद जगह को अच्छा बनाए रखने के लिए क्या-क्या करते हो? अपने साथी को बताएँ।
5. मनपसंद शब्द सुनते ही आपके मन में क्या बात आई?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
क्या करें, क्या ना करें:
- सभी विद्यार्थियों को उनके विचारों की अभिव्यक्ति का अवसर अवश्य दें।
- चर्चा के समय शिक्षक विद्यार्थियों के बीच चर्चा की दिशा को बनाये रखने में मदद करें,किन्तु ये ध्यान रहे कि ज़्यादा से ज़्यादा विद्यार्थी अपने विचार रख पायें।
- शिक्षक विद्यार्थियों को कुछ तरीक़ों के बारे में सोचने के लिए कहें जिनके द्वारा वे अपने आसपास की जगह को साफ रख सकते हैं।
- शिक्षक स्वयं गतिविधि में भाग लेकर चर्चा को उद्देश्य तक ले जाएँ ।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- विद्यार्थी पिछले दिन सोची गई अपनी अपनी पसंदीदा जगह का चित्र बनायें।
- विद्यार्थी अपनी पसंदीदा जगह के चित्र को पूरा करके अपने जोड़ीदार को दे दें।
- मान लीजिये अगले दिन आप वहाँ पर आते हैं और वो जगह गंदी दिखाई देती है। सभी विद्यार्थी अपने साथी के चित्र को गंदी जगह के चित्र में बदल दें।
- अब वह चित्र उसी साथी को वापस लौटा दें।
- अब सभी के पास अपना अपना चित्र आ जाएगा।
- सभी अपने चित्र को देखकर बताएँ कि अपनी पसंदीदा जगह उन्हें अब कैसी लग रही है?
- सोचें वे कौन से कारण हैं जिनकी वजह से वह जगह गंदी हो सकती है? अपने उत्तर साथी के साथ साझा करें।
1. आपकी मनपसंद जगह को कोई गंदा करे तो आपको कैसा लगेगा?
2. गंदी जगह पर जाने से क्या-क्या हो सकता है? जैसे (उस जगह बदबू आ रही होगी, मक्खी और मच्छर होंगे) अपने साथियों के साथ चर्चा करके साझा करें।
3. क्या आप किसी गंदी जगह जाना चाहेंगे?
4. आप अपने आस पास जो गंदी जगहें देखते हैं उन्हें कौन गंदा करता है?
5. क्या आपने भी किसी जगह को कभी गंदा किया है?
6. जो जगह पहले आपकी मनपसंद थी वो अब आपकी मनपसंद नहीं है इसका क्या कारण हो सकता है?
7. कूड़े को कूड़ेदान में डालना क्यों जरूरी है? चर्चा करें।
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें
क्या करें,क्या न करें:
- सभी विद्यार्थियों को उनके विचारों की अभिव्यक्ति का अवसर अवश्य दें।
- चर्चा के समय शिक्षक विद्यार्थियों के बीच चर्चा की दिशा को बनाये रखने में मदद करें। पर ये ध्यान रहे कि ज़्यादा से ज़्यादा विद्यार्थी अपने विचार रख पायें।
- शिक्षक विद्यार्थियों को कुछ तरीक़ों के बारे में सोचने के लिए कहें जिनके द्वारा वे अपने आस पास के वातावरण को साफ रख सकते हैं।
- शिक्षक स्वयं गतिविधि में भाग लेकर चर्चा को उद्देश्य तक ले जाएँ ।
----------------------------
- आओ मिलकर आकार बनाएँ
- चलो पिकनिक चलें
- देखो हम समान हैं
- धन्यवाद करें हम उनका
- मेरी पसंदीदा जगह
- मेरा हीरो कौन?
- मेरी सच्ची ख़ुशी
- मेरे सहयोगी
- मैं और प्रकृति
- मुझे ऐसा लगता है
- हैप्पीनेस वॉल
- ख़ुशी की रेखा
- मेरा भाव मेरी ख़ुशी
- प्रकृति की सैर
- आपका आभार
- मददगार
- गलती में अनेक सही में एक
- काला या सफेद
- सभी की भूमिका
- आवश्यकता तथा पसंद
No comments:
Post a Comment