3. देखो हम समान हैं

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों का ध्यान सभी के शरीर में समानता की ओर जा पाए।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कागज़ और पेन/पेंसिल

शिक्षक के लिए नोट: हम सभी आँख से देखते हैं,नाक से सूंघते हैं तथा कान से सुनते हैं। हम सभी परिवार में जन्म लेते हैं। हमारा परिवार एक मोहल्ले में रहता है, हमारा मोहल्ला एक गाँव/शहर में होता है,हमारा गाँव/शहर एक प्रदेश में होता है… इत्यादि। परिवार,मोहल्ला, समाज तथा गाँव शहर में रहने वाले सभी मानव समान हैं। इंद्रियों के कार्यों की यह समानता पहचानने से सामने वाले के साथ सम्बन्ध की पहचान होती है। समानता के आधार पर सम्बन्ध पहचानने से ख़ुशी होती है।
हम सब की अच्छी बातें एक जैसी थी या अलग-अलग? क्यों? (अच्छी बातें हम सब में अलग अलग होती हैं - यही हम सब में अनोखी (unique) बात है। कोई किसी कार्य में सक्षम होता है तो दूसरा किसी और कार्य में। इस तरह मिलजुलकर एक अच्छी टीम बन जाती है!)

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • शिक्षक विद्यार्थियों को जोड़े में बैठने को कहें।
  • सभी जोड़ों (pairs) को अपने मित्र/partner (एक-दूसरे) का चित्र (जैसा भी वे बना सकते हैं) बनाने को कहें। साथ ही, अपने मित्र की दो अच्छी बातें (गुण) भी सोचने को कहें।
  • सभी विद्यार्थी अपने जोड़ीदार का चेहरा बनाकर उस पर उसके चेहरे के अंग जैसे,कान,मुंह आदि बनाएँ।
  • सब जोड़े में चित्र के बारे में अपनी प्रस्तुति करें अर्थात एक दूसरे के बारे में जो कुछ भी बनाया या सोचा है उसको कक्षा में बताएँ ।
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. क्या सभी विद्यार्थियों के चित्रों में समानता थी?यदि हाँ तो कैसे?
2. चित्र में बनाए गए अंगों के कार्यों में आप कौन सी समानता देख पाए? (आँख से देखना, नाक से सूंघना, कान से सुनना, दाँत से चबाना, इत्यादि)
3. ये समानता सभी के साथ हैं या सिर्फ इस कक्षा के विद्यार्थियों के साथ हैं?
4. सभी के शरीर में समानताएँ पहचानने पर आप को कैसा लगता है? सभी के शरीर के अंग समान कार्य करते हैं ऐसा जानकर आपको कैसा लगा?
5. यदि सभी लोगों के चेहरे एक समान होते तो क्या होता?
6. हम सब में और क्या क्या समानताएँ होती हैं? (जैसे-हम सब परिवार में रहते हैं, एक मोहल्ले में रहते हैं, हम सब का एक नाम होता है जिससे हमें सब पुकारते हैं) 7. आपकी और आपके पड़ोसियों में क्या समानताएँ हैं?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

क्या करें,क्या ना करें:
  • कुछ प्रश्न गृहकार्य के रूप में दे कर इस गतिविधि को अगले दिन बढ़ा सकते हैं।
  • विद्यार्थियों को इस गतिविधि को अपने घर के सदस्यों के साथ भी करने की प्रेरणा दें।
  • चित्र बनाते समय सब गतिविधि को अच्छे से करें और उसका मज़ाक न बनाये।
----------------------------
  1. आओ मिलकर आकार बनाएँ
  2. चलो पिकनिक चलें
  3. देखो हम समान हैं
  4. धन्यवाद करें हम उनका
  5. मेरी पसंदीदा जगह
  6. मेरा हीरो कौन?
  7. मेरी सच्ची ख़ुशी
  8. मेरे सहयोगी
  9. मैं और प्रकृति
  10. मुझे ऐसा लगता है
  11. हैप्पीनेस वॉल
  12. ख़ुशी की रेखा
  13. मेरा भाव मेरी ख़ुशी
  14. प्रकृति की सैर
  15. आपका आभार
  16. मददगार
  17. गलती में अनेक सही में एक
  18. काला या सफेद
  19. सभी की भूमिका
  20. आवश्यकता तथा पसंद

No comments:

Post a Comment