9. मैं और प्रकृति

गतिविधि का उद्देश्य: प्रकृति के प्रति पूरक होने भावना विकसित करना
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: रुमाल अथवा गेंद

शिक्षक के लिए नोट: विद्यार्थियों का ध्यान इस गतिविधि द्वारा अपने आस पास के वातावरण की ओर जाएगा कि हमारी लगभग सभी आवश्यकताएँ प्रकृति से पूरी होती है जैसे भोजन,वस्त्र और घर के अन्य सामान। प्रकृति के साथ हमें अच्छा लगता है।प्रकृति हमारी आवश्यकताओं को पूरा करती है किन्तु हम उसे गंदा/प्रदूषित करते हैं।बच्चे यह जान पाएँगे कि प्रकृति की सभी इकाइयां जैसे मिट्टी,जल,हवा,छोटे छोटे कीड़े,पेड़ पौधे और जीव जंतु एक दूसरे के पूरक हैं।धरती को बचाने के लिए मानव को भी धरती का शोषण न करने के बदले उसका पोषण करने की ओर ध्यान जाए।

गतिविधि के चरण:

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
  • सर्वप्रथम अध्यापक घोषणा करें कि आज हम एक खेल खेलेंगे।
  • अध्यापक एक विद्यार्थी को रुमाल या कोई अन्य वस्तु देकर कहेंगे कि जब तक मैं ताली या मोबाइल की घंटी बजाऊँगा तब तक यह रुमाल आगे एक विद्यार्थी से दूसरे विद्यार्थी के पास जाता रहेगा। जब ताली रुकेगी तो जिस विद्यार्थी के हाथ में यह रुमाल आएगा, वह विद्यार्थी प्रकृति से कोई भी वस्तु (जिसके बिना वह ज़िंदा नहीं रह सकते) बताएगा। यही विद्यार्थी यह भी बताएगा कि वह वस्तु उसे क्यों अच्छी लगती है जैसे फूल, कोई फल, पेड़, पौधे, तितली कोई अन्य पक्षी या पशु। 
  • इसके बाद गेंद या रुमाल वह विद्यार्थी आगे बढ़ा देगा।
  • अब ताली रुकने पर जिसके पास गेंद या रुमाल होगा वह भी इसी तरह प्रकृति में पाई जानें वाली चीजों के बारे में बताएगा कि उसे क्या और क्यों अच्छा लगता है।
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
विद्यार्थी चार चार के समूह में चर्चा करें। चर्चा करने के बाद शिक्षक प्रत्येक समूह से प्रस्तुति कराएँ ।
1. प्रकृति में मिलने वाली कौन कौन सी चीज़ें आपको अच्छी लगती हैं?
2. प्रकृति से हमें और क्या मिलता हैं जो हमारे लिए उपयोगी हैं?जैसे लकड़ी,नदी आदिI
3. प्रकृति से हमें ऐसी कौन कौन सी चीज़ें मिलती हैं जो हमारे ज़िंदा रहने के लिए जरूरी हैं?(शिक्षक विद्यार्थियों का ध्यान सूरज की गर्मी तथा रोशनी,पानी,हवा आदि की तरफ दिलाएँ )। चर्चा करके साझा करें।
4. क्या आप प्रकृति को होने वाले कुछ नुकसान बता सकते हो?
5. प्रकृति को नुक़सान पहुंचाने से क्या हो सकता है अपने साथी के साथ चर्चा करोI
6. प्रकृति को होनेवाले नुक़सान से उसे बचाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

क्या करें,क्या न करें:
  • ध्यान रहे कि सभी विद्यार्थी गतिविधि में हिस्सा लें।
  • ध्यान दें कोई भी विद्यार्थी किसी पर छींटाकशी न करें।
  • विद्यार्थियों को दिए जानें वाले निर्देश स्पष्ट करें।
----------------------------
  1. आओ मिलकर आकार बनाएँ
  2. चलो पिकनिक चलें
  3. देखो हम समान हैं
  4. धन्यवाद करें हम उनका
  5. मेरी पसंदीदा जगह
  6. मेरा हीरो कौन?
  7. मेरी सच्ची ख़ुशी
  8. मेरे सहयोगी
  9. मैं और प्रकृति
  10. मुझे ऐसा लगता है
  11. हैप्पीनेस वॉल
  12. ख़ुशी की रेखा
  13. मेरा भाव मेरी ख़ुशी
  14. प्रकृति की सैर
  15. आपका आभार
  16. मददगार
  17. गलती में अनेक सही में एक
  18. काला या सफेद
  19. सभी की भूमिका
  20. आवश्यकता तथा पसंद

No comments:

Post a Comment