17. गलती में अनेक सही में एक

गतिविधि का उद्देश्य: बच्चों का ध्यान इस ओर जाएगा कि सही उत्तर हमेशा एक ही होगा, गलत उत्तर अनेक हो सकते हैं।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई आवश्यक सामग्री नहीं।

शिक्षक के लिए नोट: जो हम सभी किसी वस्तु को सही तरह जान लेते हैं तो हम सभी उस वस्तु को एक सा ही जान पाते हैं। जब तक हम वस्तु को ठीक से नहीं जान पाते तब तक हम उसे अलग- अलग ही मानते हैं,इसी कारण भ्रमवश हमारे उत्तर अलग-अलग होते हैं लेकिन जब हम सही होते हैं तब हम सब के उत्तर एक समान ही होते हैं।
जैसे पहले चाँद क्या है? इस प्रश्न के अलग अलग लोगों के अलग अलग उत्तर थे परंतु आज सभी जानते हैं कि चंद्रमा धरती का एक उपग्रह है।
अलग अलग वस्तुओं के साथ इस गतिविधि को दूसरे दिन भी करवाया जा सकता है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • बच्चों को 5-5 के समूह में बाँट।
  • शिक्षक बच्चों को कक्षा में लगे श्यामपट्ट को दिखाकर उनसे उसकी लंबाई पूछें।
  • जैसे:-(श्यामपट्ट कितने स्केल के बराबर होगा)
  • सभी बच्चे उस श्यामपट्ट की जो जो लंबाई बताएँ उन्हें शिक्षक श्यामपट्ट पर लिख लें।(यह माप अलग अलग होगा)
  • कक्षा के प्रत्येक छात्र के साथ इसी गतिविधि को करें।
  • विद्यार्थियों से पूछें कि सभी बच्चों के द्वारा बताए गए उत्तर एक ही हैं अथवा अनेक।
  • एक विद्यार्थी को बुलाएँ और एक स्केल देकर उस श्यामपट्ट की लंबाई मापने को कहें।
  • अब उस बच्चे द्वारा बताए गया उत्तर श्यामपट्ट पर लिख लें।
  • अब श्यामपट्ट की लंबाई बच्चों से दुबारा पूछें।
  • अब सबके उत्तर समान होंगे।
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. जब आपसे पहली बार श्यामपट्ट की लंबाई पूछी गई थी तब आपके उत्तर एक जैसे थे या अलग अलग? ऐसा क्यों था? चर्चा करें।
2. श्यामपट्ट मापने के बाद सभी विद्यार्थियों के लिए उसकी लंबाई एक जैसी थी या अलग अलग थी? ऐसा क्यों था? साझा करें।
3. सभी विद्यार्थियों उत्तर समान कब था तथा क्यों? चर्चा करके साझा करें।

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

क्या करें,क्या न करें:
  • दूसरे दिन अन्य वस्तुओं के साथ इस गतिविधि को करवा सकते हैं?
  • गतिविधि के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए शिक्षक प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • सभी विद्यार्थियों को गतिविधि में भाग लेने का अवसर दें।
  • श्यामपट्ट की लंबाई को लेकर बच्चों के जो भी अनुमान हों उनका मज़ाक न बनने दिया जाए।
----------------------------
  1. आओ मिलकर आकार बनाएँ
  2. चलो पिकनिक चलें
  3. देखो हम समान हैं
  4. धन्यवाद करें हम उनका
  5. मेरी पसंदीदा जगह
  6. मेरा हीरो कौन?
  7. मेरी सच्ची ख़ुशी
  8. मेरे सहयोगी
  9. मैं और प्रकृति
  10. मुझे ऐसा लगता है
  11. हैप्पीनेस वॉल
  12. ख़ुशी की रेखा
  13. मेरा भाव मेरी ख़ुशी
  14. प्रकृति की सैर
  15. आपका आभार
  16. मददगार
  17. गलती में अनेक सही में एक
  18. काला या सफेद
  19. सभी की भूमिका
  20. आवश्यकता तथा पसंद

No comments:

Post a Comment