15. आपका आभार

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों का ध्यान इस बात की ओर जाए कि विद्यालय में कई लोग हमारे सहायक हैं जो न केवल विद्यालय चलाने में बल्कि अच्छी तरह पढ़ाई लिखाई करने में भी हमारी सहायता करते हैं।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी भी सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक के लिए नोट: हमारे विद्यालय को चलाने में बहुत से लोगों का योगदान होता है। यह गतिविधि विद्यार्थियों का ध्यान इन लोगों की ओर ले जाएगी। विद्यार्थी जान पाएँगे कि उनके प्रधानाचार्य/ प्रधानाचार्या, शिक्षकों के अतिरिक्त कई अन्य लोग उनके पढ़ने लिखने में सहायक होते हैं।जैसे चौकीदार, सफाई कर्मचारी,खाना विद्यालय तक लाने वाले तथा बांटने वाले लोग,पुस्तक छापने वाले तथा उन्हें विद्यार्थियों तक पहुंचाने वाले लोग,कॉपी, पेन,पेंसिल आदि बनाने तथा बेचने वाले लोग। विद्यार्थी इन सभी का सहयोग पहचानकर उनके प्रति कृतज्ञता का भाव व्यक्त करने का प्रयास कर पाएँगे।।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • शिक्षक बोर्ड पर विद्यालय का एक चित्र बनायें।
  • सबसे पहले शिक्षक विद्यार्थियों से पूछेंगे कि विद्यालय में कौन-कौन लोग पढ़ने लिखने में आपकी सहायता करते हैं? चित्र देखकर आपके मन में विद्यालय से संबंधित किन-किन व्यक्तियों का ध्यान आया।
  • जो भी विद्यार्थी बोर्ड पर कुछ भी जोड़ने के लिए अपना हाथ उठाता है, वे अपने अभिनय द्वारा यह बताने का प्रयत्न करेगा कि वह व्यक्ति क्या कार्य करता है।
  • शेष कक्षा अनुमान लगाएगी कि विद्यार्थी किसका अभिनय कर रहा/रही है?
  • विद्यार्थी जिस सहायक का नाम बताएँ , शिक्षक बोर्ड पर विद्यालय के चित्र के चारों ओर उसका नाम एवं उसकी भूमिका लिख दें।(संभावित शब्द - शिक्षक,प्रधानाचार्य/ प्रधानाचार्या,विद्यार्थी आदि)
  • इन व्यक्तियों के अलावा कौन कौन अन्य लोग हैं जो पढ़ने लिखने में आपकी मदद करते हैं। उदाहरण: दुकानदार जो कॉपी,पेंसिल,रंग आदि आपको आसानी से उपलब्ध करवाता है।
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. विद्यालय में अच्छी तरह पढ़ने लिखने के लिए कौन कौन हमारी सहायता करता है? अपने अपने समूह में चर्चा करें।
2. यदि सफाई करने वाले लोग आपके विद्यालय में सफाई न करें, तो आपकी पढ़ाई लिखाई पर क्या असर पड़ेगा? चर्चा करें।
3. समाज के इतने लोग आपका विद्यालय बनाने और चलाने में मदद करते हैं यह जानकर आप उन लोगों के प्रति कैसा महसूस करते हो?तथा क्यों?अपने समूह में चर्चा कर साझा करें।
4. आप पढ़ लिखकर उन लोगों के लिए क्या करना चाहोगे जो आज पढ़ने लिखने में आपकी सहायता कर रहे हैं?
5. घर पर आपकी पढ़ाई लिखाई करने में आपकी कौन कौन तथा कैसे सहायता करता है?चर्चा करें।
6. आपके मित्र पढ़ने लिखने में आपकी मदद कैसे करते हैं? चर्चा करें।
7. जो भी लोग आपको पढ़ने लिखने में मदद करते हैं, क्या उनको आपने इसके लिए उनके प्रति आभार व्यक्त किया है? यदि हाँ तो कैसे? यदि नहीं तो क्यों नहीं?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

क्या करें, क्या न करें:
  • शिक्षक स्वयं भी गतिविधि में भाग लें
  • शिक्षक चर्चा को उद्देश्य तक पहुंचाएँ ।
  • यदि कोई विद्यार्थी अभिनय करने में संकोच करें तो उस पर ऐसा करने के लिए दबाव न बनाएँ ।
----------------------------
  1. आओ मिलकर आकार बनाएँ
  2. चलो पिकनिक चलें
  3. देखो हम समान हैं
  4. धन्यवाद करें हम उनका
  5. मेरी पसंदीदा जगह
  6. मेरा हीरो कौन?
  7. मेरी सच्ची ख़ुशी
  8. मेरे सहयोगी
  9. मैं और प्रकृति
  10. मुझे ऐसा लगता है
  11. हैप्पीनेस वॉल
  12. ख़ुशी की रेखा
  13. मेरा भाव मेरी ख़ुशी
  14. प्रकृति की सैर
  15. आपका आभार
  16. मददगार
  17. गलती में अनेक सही में एक
  18. काला या सफेद
  19. सभी की भूमिका
  20. आवश्यकता तथा पसंद

No comments:

Post a Comment