16. मददगार

गतिविधि का उद्देश्य: बच्चों का ध्यान सहयोग देकर मिलने वाली खुशी की ओर जाएगा तथा वे इस खुशी को महसूस कर पाएँगे।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री : किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक के लिए नोट: यह गतिविधि सहयोग के महत्त्व और उससे मिलने वाली खुशी के बारे में है। इस गतिविधि में छात्र अपने जीवन में किसी का सहयोग करने वाले कार्य या अपने आसपास किसी को सहयोग देने के कार्य को भावों के साथ प्रस्तुत करेंगे।शिक्षक छात्रों को यह ज़रूर बताएँ कि सहयोग की भावना स्वयं के प्रति, दूसरों के प्रति या पर्यावरण के प्रति हो सकती है। शिक्षक कोशिश करेंगे कि छात्र अपने आसपास हो रहे क्रियाकलापों पर ध्यान दें और उनमें से ही कोई उदाहरण लें ।
इन कार्यों को तीन स्टिल पिक्चर्स में प्रस्तुत करेंगे । एक शुरू करने की स्थिति,दूसरी बीच की स्थिति तथा तीसरी अंतिम स्थिति।

स्टिल पिक्चर्स की परिभाषा: यहाँ role play का मतलब है अपने शरीर को एक मूर्ति/स्टैचू की तरह बनाकर अर्थात मूक अभिनय द्वारा (जिसमें आपको हिलाए-डुलाए बिना) छात्र अपने भाव को दर्शाएँ ।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण :-
  • सबसे पहले शिक्षक छात्रों के 5 समूह बनाएँगे।
  • बच्चों को स्टिल पिक्चर द्वारा दूसरों से मिलने वाले सहयोग को दर्शाने को कहा जाएगा।
  • बच्चे तीन भागों में सहयोग को दर्शाएँगे।
  • बच्चे सबसे पहले सहयोग करने की पहली स्थिति का अभिनय करेंगे।
  • शिक्षक बोर्ड पर छात्रों द्वारा दिए गए उत्तर लिखेंगे और उदाहरण दे कर छात्रों को बतायेंगे कि यदि कोई हमारी उन्नति के लिए और हम किसी की उन्नति के लिए तन,मन,धन से उपयोगी होते हैं तो हम उसका और वे हमारा सहयोग करते हैं।
जैसे:- लाइन में किसी को धक्का न दें , किसी ज़रूरतमंद को बस में या मेट्रो में सीट दें, अपने आसपास कूड़ा गिरा हुआ देखें तो उसे कूड़ेदान में डालें। सोने से पहले रोज़ अपने दिन को याद करें और अपने व्यवहार के बारे में सोचें।
  • इसके बाद शिक्षक छात्रों से पूछें, “जब कोई आपके साथ अच्छा व्यवहार करता है और आप भी उनके प्रति उसी भाव से पेश आते हैं, तो आपको कैसा लगता है?
  • ऐसा कोई किस्सा बताएँ जब किसी ने आपकी या आपने किसी की मदद की हो ” तब आपको कैसा लगा? शिक्षक कुछ छात्रों से अपने अनुभव साझा करने को कहेंगे |
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. आपके आस पास आपके मदद करने वाले कौन-कौन हैं? साझा करें।
2. यदि कोई आपकी मदद नहीं करता तो आपको कैसा लगता है और क्यों? चर्चा करें।
3. जब किसी ने आपकी मदद की तब आपको कैसा लगा? और क्यों? साझा करें।
4. क्या कभी ऐसा हुआ है कि आप चाहते हुए भी किसी की मदद नहीं कर पाए? यदि हाँ तो ऐसा क्यों हुआ, साझा करें।

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

दूसरा दिन:

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • कक्षा में छात्रों को 4-5 समूहों में विभाजित करें। हर समूह में 5 से अधिक छात्र न हों।
  • शिक्षक छात्रों से पूछेंगे, “अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी में हम ऐसा क्या करें कि हम किसी के लिए सहयोगी हो पाएँ ? प्रत्येक छात्र किसी का सहयोग करने की अपनी कहानी या किस्सा, अपने समूह के साथियों के साथ साझा करे ।
  • इसके बाद सभी साथी मिलकर कोई एक कहानी चुनें जिसको वे स्टिल पिक्चर (still picture) बना कर क्लास के सामने प्रस्तुत करेंगे। आप मदद करने के दो तरीके दिखा सकते हैं।
  • स्टिल पिक्चर में बच्चों को बिना बोले कहानी का शुरू वाला भाग,बीच वाला भाग तथा अंत वाला भाग दर्शाना है।
दूसरा दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. आप किसी की मदद करने के लिए कौन सा कार्य करना चाहेंगे? घर तथा विद्यालय में आप कहाँ-कहाँ मदद कर सकते हैं?
2. किसी की मदद करना मुश्किल है या आसान? ऐसा क्यों ?
3. ऐसे लोगों के प्रति कृतज्ञता कैसे व्यक्त करेंगे, जो आप के प्रति मददगार रहे हैं?
4. जब आपने किसी की मदद की और उसने आपके साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया तब आपको कैसा लगा? साझा करें।

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

क्या करें,क्या न करें:
  • छात्रों को “हाँ या नहीं, अच्छा या बुरा ” के आगे की बात करने के लिए प्रोत्साहित करें |
  • शिक्षक छात्रों को गतिविधि शुरू करने से पहले स्टिल पिक्चर के बारे में बतायेंगे कि वो क्या है और कैसे बनाई जा सकती है ।
  • शिक्षक ध्यान दे कि इस गतिविधि में सभी छात्र हिस्सा लें। छात्रों को एक दूसरे का परस्पर सहयोग करने के लिए प्रेरित करें ।
  • शिक्षक कोशिश करें कि सभी समूहों के स्टिल पिक्चर का विषय एक-दूसरे से अलग और भिन्न हों
----------------------------
  1. आओ मिलकर आकार बनाएँ
  2. चलो पिकनिक चलें
  3. देखो हम समान हैं
  4. धन्यवाद करें हम उनका
  5. मेरी पसंदीदा जगह
  6. मेरा हीरो कौन?
  7. मेरी सच्ची ख़ुशी
  8. मेरे सहयोगी
  9. मैं और प्रकृति
  10. मुझे ऐसा लगता है
  11. हैप्पीनेस वॉल
  12. ख़ुशी की रेखा
  13. मेरा भाव मेरी ख़ुशी
  14. प्रकृति की सैर
  15. आपका आभार
  16. मददगार
  17. गलती में अनेक सही में एक
  18. काला या सफेद
  19. सभी की भूमिका
  20. आवश्यकता तथा पसंद

No comments:

Post a Comment