18. काला या सफेद

गतिविधि का उद्देश्य: बच्चों का ध्यान इस ओर ले जाना कि वस्तु/स्थिति/घटना एक ही होती है किन्तु उसे देखने का सबका दृष्टिकोण एक न होने के कारण अलग अलग व्यक्तियों के लिए वह अलग अलग होती हैं। बच्चे यह जान पाएँगे कि जब वे किसी वस्तु को पूरा समझ लेते हैं तो उसे पूरा जान पाते हैं पूरा जानकर वे उसे दूसरों को भी समझा पाते हैं।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: एक कॉपी जिसका आधा भाग सफेद तथा आधा भाग काला हो।

शिक्षक के लिए नोट: कई बार हम किसी वस्तु,/घटना/स्थिति, का एक ही पहलू देखते हैं और उसी से प्रभावित हो जाते हैं।इस गतिविधि द्वारा बच्चे किसी वस्तु,/घटना/स्थिति के सभी पहलू जानने की कोशिश करेंगे। हमें वस्तु/ परिस्थिति/घटना को वास्तव में समझने के लिए उसके हर दृष्टिकोण(सोचने का तरीका) को देखने की आवश्यकता होती है। इससे पूरी स्पष्टता हो जाती है और द्वंद नहीं रहता। जब हम किसी वस्तु/ परिस्थिति/घटना को समझ लेते हैं तो उसे दूसरों को भी समझा सकते हैं।
उदाहरण: इंजेक्शन लगाना या कड़वी दवा खाना किसी बच्चे को प्रिय न हो परन्तु वास्तव में वह उसके हित के लिए है। जब यह दृष्टिकोण बच्चे तक पहुँचेगा तभी वह इंजेक्शन अथवा कड़वी दवा का महत्त्व समझ पाएगा और दूसरे लोगों को भी समझ पाएगा।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
1. कक्षा को दो भागों में बाँट देंI
2. कक्षा में कोई बॉल अथवा गोल चीज लेकर जाएँ जिसके आधे भाग पर सफेद रंग हो और दूसरे आधे भाग पर कालाI
3. कक्षा के बच्चों को दो समूहों में आमने-सामने बैठाएँ।
4. बच्चों को पूछें कि बॉल का रंग कैसा है?
5. एक समूह के बच्चे बॉल को सफेद बताएँगे जबकि दूसरे समूह के बच्चे उसे काला बताएँगे।
6. अब बॉल पलटें और बच्चों से पूछे कि बॉल का रंग अब उन्हें कैसे दिखाई देता है। जिन बच्चों को बॉल का रंग पहले सफेद दिखाई दिया था उन्हें वही बॉल अब काले रंग की दिखाई देगी। जबकि जिन बच्चों को पहले बॉल का रंग काला दिखाई दिया था अब उनको बॉल का सफेद रंग की दिखाई देगी।

पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. क्या आपके व आपके किसी साथी के बीच'’मैं ही सही हूं'’को लेकर मन मुटाव या मतभेद हुआ है? साझा करें।
2. आपके और आपके दोस्त के बीच मतभेद क्यों होते हैं? चर्चा करें।
3. क्या आपके साथ ऐसा हुआ है कि आप जिस बात को सही ठहरा रहे थे। वो वैसी नहीं थी? अपने साथ घटी घटना साझा करें।
4. क्या आपका सोचने का तरीका हमेशा आपके मित्र के सोचने का तरीके के समान ही होता है? यदि हाँ तो क्यों? यदि नहीं तो क्यों नहीं?
5. सोचने के तरीके अलग-अलग होने के कौन कौन से कारण होते हैं?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

क्या करें, क्या न करें:
  • बच्चों के दोनों समूह एक दूसरे के आमने सामने बैठें।
  • बॉल को ऐसी स्थिति में रखें कि बॉल का आधा भाग(सफेद) एक ओर बैठे बच्चों को दिखाई दे तथा दूसरा आधा भाग (काला) दूसरी ओर बैठे बच्चों को दिखाई दे।
  • चर्चा को उद्देश्य की ओर ले जाएँ ।
----------------------------
  1. आओ मिलकर आकार बनाएँ
  2. चलो पिकनिक चलें
  3. देखो हम समान हैं
  4. धन्यवाद करें हम उनका
  5. मेरी पसंदीदा जगह
  6. मेरा हीरो कौन?
  7. मेरी सच्ची ख़ुशी
  8. मेरे सहयोगी
  9. मैं और प्रकृति
  10. मुझे ऐसा लगता है
  11. हैप्पीनेस वॉल
  12. ख़ुशी की रेखा
  13. मेरा भाव मेरी ख़ुशी
  14. प्रकृति की सैर
  15. आपका आभार
  16. मददगार
  17. गलती में अनेक सही में एक
  18. काला या सफेद
  19. सभी की भूमिका
  20. आवश्यकता तथा पसंद

No comments:

Post a Comment