गतिविधि का उद्देश्य: शिक्षक और विद्यार्थियों के बीच संबंधों को मज़बूत बनाना।
समय: कम से कम दो दिन बाकी शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट:
कक्षा में सहज होने और एक-दूसरे के प्रति स्वीकार्यता (acceptance) बढ़ाने के लिए इस गतिविधि को ‘Connect’ होने के उद्देश्य से रखा गया है। इसमें विद्यार्थियों को अपनी सृजनात्मकता और अभिनय-कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर भी मिलेगा।
कक्षा की शुरूआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. आपको कौन-कौनसा अभिनय अधिक पसंद आया? क्यों?
2. अपने विचारों और भावों को अभिव्यक्त करने के कौन-कौनसे माध्यम/तरीके हो सकते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें और क्या न करें:
समय: कम से कम दो दिन बाकी शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट:
कक्षा में सहज होने और एक-दूसरे के प्रति स्वीकार्यता (acceptance) बढ़ाने के लिए इस गतिविधि को ‘Connect’ होने के उद्देश्य से रखा गया है। इसमें विद्यार्थियों को अपनी सृजनात्मकता और अभिनय-कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर भी मिलेगा।
कक्षा की शुरूआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- विद्यार्थियों को बताया जाए कि इस गतिविधि में हमें अपना जवाब बिना कुछ बोले केवल हाव-भाव (gesture) और अभिनय (acting) करके देना है।
- विद्यार्थी सबसे पहले शिक्षक से पूछेंगे “आप क्या कर रहे हो, सर/मैडम?”
- जवाब में शिक्षक बिना कुछ बोले किसी भी कार्य का अभिनय करे। जैसे- अख़बार पढ़ना।
- अब विद्यार्थी इस काम को पहचानते हुए कहेंगे- “आप अख़बार पढ़ रहे हो।”
- अब बारी-बारी से प्रत्येक विद्यार्थी से नाम लेते हुए पूछा जाए। जैसे- “आप क्या कर रहे हो, सुमित?”
- विद्यार्थी (सुमित) बिना कुछ बोले किसी भी काम का अभिनय करेगा। जैसे- पौधों को पानी देना।
- अन्य विद्यार्थी इस काम को पहचानते हुए कहेंगे- “आप पौधों को पानी दे रहे हो।”
- इस तरह कक्षा/समूह के प्रत्येक विद्यार्थी के साथ यह गतिविधि दोहराई जाएगी।
- ध्यान रहे प्रत्येक विद्यार्थी एक भिन्न कार्य का अभिनय करेगा अर्थात पहले किए जा चुके अभिनयों को न दोहराया जाए।
1. आपको कौन-कौनसा अभिनय अधिक पसंद आया? क्यों?
2. अपने विचारों और भावों को अभिव्यक्त करने के कौन-कौनसे माध्यम/तरीके हो सकते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें और क्या न करें:
- गतिविधि को शुरु करने से पहले विद्यार्थियों को अच्छे से स्पष्ट कर दें कि इसे कैसे करना है।
- यदि किसी अभिनय को दो-तीन बार अनुमान लगाने के बाद भी सही नहीं पहचाना जाए तो विद्यार्थी को दूसरा अभिनय करने के लिए कहा जा सकता है या विद्यार्थी स्वयं बता सकता है कि वह क्या कर रहा है।
- किसी भी विद्यार्थी के अभिनय का मज़ाक न उड़ाया जाए।
-----------------------------
- एक-दूजे को जानें
- यू आर यूनीक
- क्या कर रहे हो
- आओ ख़ुद को जानें
- बग़ीचे की सैर
- मेरे जीवन का लक्ष्य
- ख़ुशी के पल
- पैसा ही चाहिए या पैसा भी चाहिए
- किसका फ़ायदा
- आओ मन:स्थिति पहचानें
- मेरी परेशानी मेरे ही कारण
- अच्छा लगना, अच्छा होना
- मेरा रिमोट मेरे पास
- हम सब एक समान
- अपनी-अपनी पर्ची
- तन और मन
- मैं किसका सम्मान करता हूँ
- मैं कैसे पहचाना जाऊँ
- ख़ुश होना: किससे और कितनी देर
- कौन ख़ुश, कौन नाख़ुश
No comments:
Post a Comment