10. ऐसे भी सोचें

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों को विभिन्न परिस्थितियों में सही निर्णय लेने के लिए तैयार करना।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं।

शिक्षक के लिए नोट:
रोजमर्रा के जीवन में विभिन्न परिस्थितियों में हम कुछ निर्णय लेते हैं जो हमारे लिए,हमारे परिवार,समाज व प्रकृति के लिए या तो हितकारी होते हैं या फिर नुकसानदायक । जो लोग सही निर्णय ले पाते हैं वे ऐसा कैसे कर लेते हैं? ( उनकी सोच में ऐसा क्या है जो उन्हें औरों से भिन्न बनाता है?)
यह गतिविधि सर्किट एक्टिविटी* के द्वारा करानी है।
(सर्किट एक्टिविटी*:- इस गतिविधि में अलग-अलग डेस्क पर कोई एक्टिविटी रखी रहती है। विद्यार्थियों के ग्रुप एक-एक करके इन डेस्क पर जाएँगे, उसे पूरा कर अगले डेस्क पर बढ़ जाएँगे। इस प्रकार सभी समूह सभी डेस्कों पर दी गई गतिविधि को पूरा कर पाएँगे।)

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
अध्यापक कक्षा को 6 समूहों में बांटेंगे । हर समूह को निम्नलिखित परिस्थितियों पर विचार करना है।
  • यह घटनाएँ बीनू के साथ घटी हैं। बीनू के द्वारा बोले गये कुछ कथन नीचे दिए गये हैं।
  • इन कथनों को बोर्ड पर लिख दें। समूह के सभी सदस्य बारी -बारी से स्वयं को बीनू के स्थान पर रख कर चर्चा करें कि वह यदि बीनू के स्थान पर होते तो क्या करते।(सभी के उत्तर भिन्न -भिन्न हो सकते हैं।)
कथन:
1. इस कमरे को साफ करने में अपना समय कौन गँवाए!चलो, बाहर खेलने चलते हैं।
2. मुझे तो बहुत भूख लगी है। हाथ गंदे हैं तो क्या हुआ, मुझे तो कुकीज़ खानी हैं।
3. मैथ्स के टेस्ट के लिए पढ़ाई का तरीका आखिर क्या है? मैं तो इस में बहुत कमजोर हूँ । अच्छे नंबर तो मैं ला ही नहीं सकता। अभी खेल लेता हूँ, बाद में पढ़ लूँगा ।
4. यह सब्जी मुझे बिल्कुल पसंद नहीं । मै नहीं खा सकता।
5. नहीं मम्मी, मैं जल्दी में हूँ । मेरे दोस्त पार्क में इंतज़ार कर रहे हैं। दो दिन दूध नहीं पीने से कुछ नहीं बिगड़ेगा।
6. अरे! कोई बात नहीं, थोड़ा देर से भी उठ जाऊँगा तो क्या! थोड़ा लेट ही तो हो जाऊँगा स्कूल के लिए ।
चर्चा के बाद सभी समूह अपनी प्रस्तुति दें कि उनके समूह मे क्या चर्चा हुई।

पहला दिन:

चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. ऊपर दी गई सभी परिस्थितियों में बीनू ने जैसा किया, उसके अलावा क्या कुछ और भी सोचा व किया जा सकता है? (एक-एक करके सभी परिस्थितियों पर चर्चा करें।)
2. क्या ऊपर दी गई परिस्थितियों में कुछ भिन्न करना बहुत कठिन है ? यदि हाँ तो क्यों?
3. दी गई परिस्थितियों में से क्या आपने कभी किसी परिस्थिति का सामना किया है? उस समय आपकी क्या प्रतिक्रिया रही? साझा करें ।
4. ऊपर दी गई परिस्थितियों में से वह उदाहरण साझा करें जब आपने सही निर्णय लिया हो ।यह भी बताएँ कि ऐसा करने में आप कैसे सक्षम हुए?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

-------------------------

  1. साँप सीढ़ी
  2. तीन कोने (Three corners)
  3. कितना सामान- कितना सम्मान
  4. आओ उपयोगिता बढ़ाएँ
  5. सहयोग
  6. साथी की अच्छी बात
  7. सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य
  8. एक बार मैं, एक बार तुम
  9. आविष्कारों का उपहार
  10. ऐसे भी सोचें
  11. मेरी यात्रा क्या है?
  12. सम्मान/पहचान का आधार क्या
  13. मुझे अच्छा लगता है जब
  14. मेरी आवश्यकताएँ
  15. सुविधा के लिए नियम
  16. अच्छा है या नहीं
  17. गुस्सा- ताकत या कमज़ोरी
  18. करूँ या न करूँ
  19. मुझे खुशी हुई जब…
  20. अच्छा है या नहीं
  21. बूझो तो जानें

No comments:

Post a Comment