गतिविधि का उद्देश्य: इस गतिविधि के माध्यम से छात्र सार्थक तरीक़े से अपने परिवेश से जुड़ सकेंगे। इससे उनमें अपने परिवेश के प्रति जागरुकता और ज़िम्मेदारी की भावना भी उत्पन्न होगी।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कुछ विशेष नहीं।
शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि में अपने परिवेश को साफ़ रखने के लिए छोटी पहल करने के महत्त्व को समझाने का प्रयास हुआ है। स्वच्छता का अर्थ है अपने वातावरण एवं स्वयं को हानिकारक तत्त्वों (गंदगी, कीटाणु आदि) से बचाना । शिक्षक और विद्यार्थी मिलकर कुछ तरीक़े सोचेंगे जिनके द्वारा हम अपने परिवेश को साफ़ रख सकते हैं।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. क्या आपने इन प्रदूषित करने वाली गतिविधियों को स्वयं देखा है या आपने उनके बारे में सुना है?ऐसा आपने कहाँ देखा या सुना है?
2. क्या हम व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से अपने समुदाय में इन गतिविधियों को रोक सकते हैं?
4. इससे वातावरण और बेहतर कैसे बन पाएगा?
5. इससे समाज को क्या लाभ होगा? क्या हमारे खुश रहने के लिए वह ज़रूरी है?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
-------------------------
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कुछ विशेष नहीं।
शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि में अपने परिवेश को साफ़ रखने के लिए छोटी पहल करने के महत्त्व को समझाने का प्रयास हुआ है। स्वच्छता का अर्थ है अपने वातावरण एवं स्वयं को हानिकारक तत्त्वों (गंदगी, कीटाणु आदि) से बचाना । शिक्षक और विद्यार्थी मिलकर कुछ तरीक़े सोचेंगे जिनके द्वारा हम अपने परिवेश को साफ़ रख सकते हैं।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- विद्यार्थियों से उनकी आँख बंद करके अपने पसंदीदा स्थान के बारे में सोचने के लिए कहें।विद्यार्थी उस स्थान की प्रत्येक वस्तु के बारे में सोचने के लिए कहें जो उस जगह को कुछ विशेष बनाती हैं।
- उन्हें कल्पना में उनकी पसंदीदा जगह पर पहुँचने में मदद करें।
- विद्यार्थियों से कहें कि वह कौन सी गतिविधियाँ या कार्य हैं जिनसे वह जगह (स्थान) दूषित होती है। (जैसे कूड़ा-करकट, प्रदूषण आदि।)
- विद्यार्थियों को निम्नलिखित प्रश्नों पर अपने साथी के साथ चर्चा करने के लिए कहें।
- 1 जब उन्होंने अपने पसंदीदा स्थान के बारे में सोचा तो उन्हें कैसा लगा ?उनके लिए वह जगह विशेष क्यों है?
- 2 इस स्थान के साफ न होने पर आप कैसा महसूस करते हैं?
- 3 अगर वह स्थान साफ नहीं होगा तो क्या आप वहाँ जाना चाहेंगे?
1. क्या आपने इन प्रदूषित करने वाली गतिविधियों को स्वयं देखा है या आपने उनके बारे में सुना है?ऐसा आपने कहाँ देखा या सुना है?
2. क्या हम व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से अपने समुदाय में इन गतिविधियों को रोक सकते हैं?
- यदि हाँ तो कैसे?
- यदि नहीं तो क्यों नहीं?
4. इससे वातावरण और बेहतर कैसे बन पाएगा?
5. इससे समाज को क्या लाभ होगा? क्या हमारे खुश रहने के लिए वह ज़रूरी है?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
-------------------------
- साँप सीढ़ी
- तीन कोने (Three corners)
- कितना सामान- कितना सम्मान
- आओ उपयोगिता बढ़ाएँ
- सहयोग
- साथी की अच्छी बात
- सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य
- एक बार मैं, एक बार तुम
- आविष्कारों का उपहार
- ऐसे भी सोचें
- मेरी यात्रा क्या है?
- सम्मान/पहचान का आधार क्या
- मुझे अच्छा लगता है जब
- मेरी आवश्यकताएँ
- सुविधा के लिए नियम
- अच्छा है या नहीं
- गुस्सा- ताकत या कमज़ोरी
- करूँ या न करूँ
- मुझे खुशी हुई जब…
- अच्छा है या नहीं
- बूझो तो जानें
No comments:
Post a Comment