15. सुविधा के लिए नियम

गतिविधि का उद्देश्य: व्यवस्था को बनाए रखने में नियमों के महत्त्व को समझना।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: लाल व हरा गत्ता (यदि उपलब्ध हो तो)।

शिक्षक के लिये नोट: ट्रैफिक नियमों की सहायता से विद्यार्थियों को यह समझाना कि नियम हमारी सुविधा के लिए हैं चाहे वह घर, स्कूल या किसी अन्य संस्था में पालन किए जाने वाले नियम हों ।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • शिक्षक किन्ही चार विद्यार्थियो को आगे आने को कहें।
  • चार विद्यार्थी अपने दोनों हाथो को 90 डिग्री (letter L शेप में बनायेंगे) पर सामने सीधा करके एक सड़क का चौराहा बनाएँगे।
  • कक्षा के बाकी विद्यार्थियों में से आधे एक सड़क पर तथा दूसरे आधे दूसरी सड़क पर खड़े होंगे।
  • अब बच्चे स्वयं को गाड़ी समझकर रोड़ के चौराहे को मनचाहे ढंग से पार करेंगे। इसमें विद्यार्थियों के टकराने की संभावना रहेगी तथा पार करने में अधिक समय लगेगा।
  • दूसरी स्थिति में दो विद्यार्थी लाल व हरा कार्ड लेकर खड़े होंगे। एक सड़क वालों को लाल व दूसरी सड़क  वालों को हरा सिग्नल दिया जाएगा जैसे कोई ट्रैफिक पुलिस वाला करता है। अब विद्यार्थियों को आपस में टकराने का डर नहीं होगा और वह चौराहा जल्दी और सुरक्षित पार कर पाएँगे।
  • यह क्रियाकलाप दो से तीन बार किया जाएगा।
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. क्या हो यदि स्कूल में निम्नलिखित नियमों का पालन न किया जाए। उदाहरण के लिए:
a. स्कूल लगने का कोई निश्चित समय न हो ।
b. छुट्टी होने का कोई निश्चित समय न हो।
c. विभिन्न विषयों के टाइम टेबल का पालन न किया जाए।
2. नियमों का पालन क्यों करना चाहिए?
3. ट्रैफिक नियम की तरह और किस-किस स्थान या संस्था में आपने नियमों का पालन किया है?
4. स्कूल में हमें किन नियमों का पालन करना चाहिए?
5. आपके घर में ऐसे कौन से नियम है जिनका घर के सभी सदस्य पालन करते है? जैसे; खाना खाने का समय, सोने का समय, टीवी देखने का समय इत्यादि।

क्या करें और क्या न करें:
  • ध्यान रहे कि सभी विद्यार्थी क्रियाकलाप में हिस्सा लें।
  • ध्यान दें कि किसी की बात साझा करने पर बाक़ी विद्यार्थी उसे बीच में न टोकें।
  • विद्यार्थियों को दिए जाने वाले निर्देश स्पष्ट रखें।
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

-------------------------

  1. साँप सीढ़ी
  2. तीन कोने (Three corners)
  3. कितना सामान- कितना सम्मान
  4. आओ उपयोगिता बढ़ाएँ
  5. सहयोग
  6. साथी की अच्छी बात
  7. सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य
  8. एक बार मैं, एक बार तुम
  9. आविष्कारों का उपहार
  10. ऐसे भी सोचें
  11. मेरी यात्रा क्या है?
  12. सम्मान/पहचान का आधार क्या
  13. मुझे अच्छा लगता है जब
  14. मेरी आवश्यकताएँ
  15. सुविधा के लिए नियम
  16. अच्छा है या नहीं
  17. गुस्सा- ताकत या कमज़ोरी
  18. करूँ या न करूँ
  19. मुझे खुशी हुई जब…
  20. अच्छा है या नहीं
  21. बूझो तो जानें

No comments:

Post a Comment