7. सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य

गतिविधि का उद्देश्य: सामान की उपयोगिता आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए है। लक्ष्य महत्तवपूर्ण है न कि सामान।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कुछ भोजन सामग्री के चित्र या मॉडल, कुछ कपड़ों के चित्र।
शिक्षक के लिए नोट: कक्षा में गतिविधि करवाने से पहले तीन समूहों में रोल प्ले की प्रैक्टिस करवा लें।
विद्यार्थियों को निर्देश दें कि पहले रोल प्ले के लिए आवश्यक सामग्री बैग, अलग -अलग प्रकार के पेन लाने होंगे,दूसरे रोल प्ले के लिए छात्र घर से कुछ कमीजें लाएँ, तीसरे रोल प्ले के लिए कुछ बच्चों के टिफिन का प्रयोग किया जा सकता है। सभी प्रकार के रिस्पॉन्स का स्वागत करें।
अंततः छात्रों को यह अन्तर समझने के लिए चर्चा करने को प्रेरित करें कि साधन सीमित या असीमित होना हमारी खुशी को तय नहीं करता बल्कि लक्ष्य महत्त्वपूर्ण है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • अध्यापक तीन तरह के रोल प्ले के लिए विद्यार्थियों को पहले से ही तैयार करवा ले।
पहला रोल प्ले:-
  • पहला छात्र: बहुत अधिक परेशानी के भाव व्यक्त करते हुए बैग में से अलग-अलग पेन निकालकर, नाक- भौं सिकोड़ते हुए उन्हें वापस बैग में रख रहा है। कभी उसे पेन का रंग अच्छा नहीं लगता, तो कभी वह पेन पकड़ने में सहज नहीं है, कभी उसे लगता है कि उसका पेन पुराना है, तो कभी वह सोचता है कि उसका पेन बहुत ही साधारण है ,उसके दोस्तों के पास तो बहुत ही फैंसी पेन हैं । पूरा समय पेन को लेकर परेशान रहा और कक्षा कार्य पूरा नहीं कर पाया ।
  • दूसरा छात्र: कक्षा आरंभ होने के बाद बैग में से एक पेन निकाला और कक्षा में किए गए सारे कार्य को पूरा कर लिया तथा अध्यापक को दिखाकर शाबाशी भी प्राप्त कर ली।
दूसरा रोल प्ले:-
  • पहला छात्र : (कुछ भोजन सामग्री के चित्र या मॉडल का प्रयोग कर सकते हैं) तरह-तरह के भोजन सामने होने के बावजूद भी उसे खाने में कुछ अच्छा नहीं लगता और वह पेट भर खाना नहीं खा पाता। भूखा ही विद्यालय के लिए निकल जाता है।
  • दूसरा छात्र : मां ने जो भी परोसा उसे खा कर विद्यालय के लिए निकल जाता है।
तीसरा रोल प्ले:
  • पहला छात्र: आज किसी जन्म दिवस की पार्टी में जाना है और एक-एक करके कई कपड़े निकाले (कुछ कपड़ों के चित्र का उपयोग कर सकते हैं) परंतु कुछ भी पहनने को पसंद नहीं आया और पार्टी का समय निकल गया ।
  • दूसरा छात्र :अपनी अलमारी में रखी दो ड्रेस में से एक ड्रेस पहनी और खुशी-खुशी पार्टी में गया और पार्टी में बहुत ही मज़ा किया।
तीनों रोल प्ले पूरे होने के बाद ही प्रश्नों पर चर्चा शुरू की जाए।

पहला दिन:

चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. आपने रोल प्ले में क्या-क्या देखा? आपके समक्ष क्या क्या विचार आ रहे थे?(पहले विद्यार्थियों को समूहों में चर्चा करने का समय दिया जाए और उसके बाद ही विचारों को साझा करने का अवसर दें।)
2. प्रत्येक ग्रुप में पहले विद्यार्थी की क्या समस्या थी?
3. प्रत्येक ग्रुप में दूसरे विद्यार्थी में आपने क्या बात देखी जो पहले में नहीं थी?
4. तीनों नाटको में क्या क्या बात एक सी लगी?
5. क्या आपने कभी पहले छात्र जैसा महसूस किया है?( कुछ छात्रों से शेयरिंग करवा लें)
6. क्या आपने कभी दूसरे छात्र जैसा महसूस किया है?( कुछ और छात्रों से शेयरिंग करवा लें)

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

-------------------------

  1. साँप सीढ़ी
  2. तीन कोने (Three corners)
  3. कितना सामान- कितना सम्मान
  4. आओ उपयोगिता बढ़ाएँ
  5. सहयोग
  6. साथी की अच्छी बात
  7. सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य
  8. एक बार मैं, एक बार तुम
  9. आविष्कारों का उपहार
  10. ऐसे भी सोचें
  11. मेरी यात्रा क्या है?
  12. सम्मान/पहचान का आधार क्या
  13. मुझे अच्छा लगता है जब
  14. मेरी आवश्यकताएँ
  15. सुविधा के लिए नियम
  16. अच्छा है या नहीं
  17. गुस्सा- ताकत या कमज़ोरी
  18. करूँ या न करूँ
  19. मुझे खुशी हुई जब…
  20. अच्छा है या नहीं
  21. बूझो तो जानें

No comments:

Post a Comment