गतिविधि का उद्देश्य: सभी का ध्यान इस ओर जाना कि हमारे शरीर में कुछ क्रियाएँ अपने आप होती है और कुछ हम निर्णयपूर्वक करते हैं।।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक के लिए नोट: हमारे शरीर में कई प्रकार की क्रियाएँ स्वतः ही चलती रहती हैं। इनके लिए हमें कोई प्रयास नहीं करने पड़ते। ये सभी क्रियाएं हमारे शरीर के श्वास के लिए ज़रूरी हैं।कोई कोई क्रिया ऐसी होती है जिसके लिए हमें सोच समझकर निर्णय लेने पड़ते है।
ध्यान देने वाली बात यह है कि यह दो प्रकार की क्रियाएँ हैं ,पहली जो अपने आप होने वाली क्रियाएँ हैं जैसे भूख लगना। दूसरी क्रियाएँ, जो हम निर्णयपूर्वक करते हैं जैसे क्या ,कब और कितना खाना है। इस गतिविधि में दोनों प्रकार की क्रियाओं की तरफ ध्यान दिलाने का प्रयास किया गया है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
पहला दिन:
चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. ऐसे कौन से कार्य हैं जिन पर आप एकदम फैसला ले पाए?
2 ऐसे कौन से कार्य हैं जिन पर फैसला लेने में आपको समय लगा?
3 ऐसे कौन से कार्य हैं जिन पर आप अंत तक फैसला नहीं ले पाए?
4 ऐसे कौन से कार्य हैं जिनके बिना शरीर जीवित नहीं रह पायेगा?
5 ऐसे कौन से कार्य हैं जिन्हें न भी करें तो शरीर जीवित ही रहेगा?
6यदि यह कार्य शरीर को जीवित रखने के लिए आवश्यक नहीं हैं, तो हम इन्हें क्यों करते हैं? (ये किसकी आवश्यकताएँ हैं?)
7 ऐसे कौन से कार्य है जो आपको लगता है कि अपने आप हो जाते है परंतु आप उन पर नियंत्रण चाहते हैं? यह नियंत्रण आप क्यों चाहते हैं?
8 ऐसे कौन से कार्य हैं जो आप जानबूझ कर करते हैं और आप उन पर नियंत्रण भी चाहते है? यह नियंत्रण आप क्यों चाहते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
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समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक के लिए नोट: हमारे शरीर में कई प्रकार की क्रियाएँ स्वतः ही चलती रहती हैं। इनके लिए हमें कोई प्रयास नहीं करने पड़ते। ये सभी क्रियाएं हमारे शरीर के श्वास के लिए ज़रूरी हैं।कोई कोई क्रिया ऐसी होती है जिसके लिए हमें सोच समझकर निर्णय लेने पड़ते है।
ध्यान देने वाली बात यह है कि यह दो प्रकार की क्रियाएँ हैं ,पहली जो अपने आप होने वाली क्रियाएँ हैं जैसे भूख लगना। दूसरी क्रियाएँ, जो हम निर्णयपूर्वक करते हैं जैसे क्या ,कब और कितना खाना है। इस गतिविधि में दोनों प्रकार की क्रियाओं की तरफ ध्यान दिलाने का प्रयास किया गया है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- विद्यार्थियों के साथ ‘तीन कोने’ खेल खेला जाएगा।
- कक्षा में तीन कोने निर्धारित कर दिए जाएँ ।
- अब कुछ कथन बोलें, जो किसी स्थिति या कार्य को दर्शाएँगे।
- विद्यार्थी अपने विवेक के आधार पर निर्धारित तीन कोनों में से किसी एक का चुनाव करके यह बताने का प्रयत्न करेंगे कि वह कार्य हमारे शरीर में अपने आप होते हैं, वे जानबूझ कर करते हैं अथवा उन्हें पता नहीं है।
- तीन कोने जो निश्चित किए गए हैं उन पर टैग लगा सकते हैं:
- 1 अपने आप
- 2 जानबूझकर
- 3 पता नहीं)
- बोले जाने वाले कथन साथ ही बोर्ड पर लिखते जाएँ ।
- दिए गए कथनों में से कुछ का चुनाव समय सीमा के अनुसार कर लें।
- 1. भूख लगना
- 2. साँस लेना
- 3. क्रिकेट मैच खेलना
- 4. विचार करना(सोचना)
- 5. राह चलते आस पास की आवाज़ें सुनाई देना
- 6. दोस्त बनाना
- 7. समोसा खाना
- 8. विचार आना
- 9. भोजन पचना
- 10. शरीर में रक्त प्रवाह
- 11. बड़ों का आदर करना
- 12. अध्यापक का कहना मानना
- 13. माता पिता की सेवा करना
- 14. किसी की मदद करना
- 15. किसी को सलाह देना
- 16. खुश होने के लिए कोई प्रयास करना
पहला दिन:
चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. ऐसे कौन से कार्य हैं जिन पर आप एकदम फैसला ले पाए?
2 ऐसे कौन से कार्य हैं जिन पर फैसला लेने में आपको समय लगा?
3 ऐसे कौन से कार्य हैं जिन पर आप अंत तक फैसला नहीं ले पाए?
4 ऐसे कौन से कार्य हैं जिनके बिना शरीर जीवित नहीं रह पायेगा?
5 ऐसे कौन से कार्य हैं जिन्हें न भी करें तो शरीर जीवित ही रहेगा?
6यदि यह कार्य शरीर को जीवित रखने के लिए आवश्यक नहीं हैं, तो हम इन्हें क्यों करते हैं? (ये किसकी आवश्यकताएँ हैं?)
7 ऐसे कौन से कार्य है जो आपको लगता है कि अपने आप हो जाते है परंतु आप उन पर नियंत्रण चाहते हैं? यह नियंत्रण आप क्यों चाहते हैं?
8 ऐसे कौन से कार्य हैं जो आप जानबूझ कर करते हैं और आप उन पर नियंत्रण भी चाहते है? यह नियंत्रण आप क्यों चाहते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
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- साँप सीढ़ी
- तीन कोने (Three corners)
- कितना सामान- कितना सम्मान
- आओ उपयोगिता बढ़ाएँ
- सहयोग
- साथी की अच्छी बात
- सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य
- एक बार मैं, एक बार तुम
- आविष्कारों का उपहार
- ऐसे भी सोचें
- मेरी यात्रा क्या है?
- सम्मान/पहचान का आधार क्या
- मुझे अच्छा लगता है जब
- मेरी आवश्यकताएँ
- सुविधा के लिए नियम
- अच्छा है या नहीं
- गुस्सा- ताकत या कमज़ोरी
- करूँ या न करूँ
- मुझे खुशी हुई जब…
- अच्छा है या नहीं
- बूझो तो जानें
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