21. बूझो तो जानें

गतिविधि का उद्देश्य: सही और गलत व्यवहार में अंतर को समझ पाना |
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी सामग्री की आवश्यकता नहीं।

शिक्षक के लिए नोट: शिक्षा का अर्थ केवल पढ़ना लिखना एवं अच्छे अंक लाना ही नहीं है बल्कि पढ़े हुए को समझ कर अपने जीवन मे उतारना और व्यवहार में वांछित परिवर्तन लाना है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
अध्यापक नीचे दिए कथन बोलेंगे और विद्यार्थी thumbs up या thumbs down करके बताएँ कि कथन में व्यक्ति का व्यवहार सही है या गलत।(नीचे दिए गए कथनों में सभी व्यक्ति पढ़े लिखे हैं। )
कथन:
1. एक वकील राह चलते गाड़ी से चिप्स का पैकेट सड़क पर फेंकता है।
2. कोई व्यक्ति बस में बिना टिकिट सफर करता है।
3. रिक्शा चालक ट्रैफिक सिग्नल पर लाल बत्ती होने पर रिक्शा रोक देता है।
4. मम्मी बची हुई धूप, अगरबत्ती और फूल पास की नहर में बहा देती हैं।
5. एक बालक कमरे से निकलते हुए सभी पंखे , बत्ती बन्द करके निकलता है।
6. पापा शेव करते हुए नल को पूरा खोल कर रखते हैं।
7. बच्चा ज़ेबरा क्रोसिंग से सड़क पार करता है।
8. एक उद्योगपति अपनी फैक्ट्री में काम करने वाले लोगों के साथ दुर्व्यवहार करता है।
9. मोहल्ले के मुखिया सफाई का खूब ध्यान रखते हैं और हर सप्ताह कूड़ा एक किनारे इकट्ठा करके जला देते हैं।
10. होटल में काम करने वाला राजू गीले और सूखे कूड़े (जैविक और अजैविक) को अलग - अलग रखता है।

    • अब कक्षा को समूहों में बाँट कर उपरोक्त कथनों पर चर्चा करवा लें कि उनकी समझ में सही व्यवहार कैसा होना चाहिए ।
    • सभी समूहों से प्रस्तुति करवा लें।
पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. आप विद्यालय या घर परिवार में जो भी सीखते हैं वह आपको कहाँ- कहाँ काम आता है?
2. उदाहरण दे कर बताएँ, जब आपने किसी पढ़े लिखे (साक्षर) व्यक्ति को सही व्यवहार करते नहीं पाया।
3. ऐसा क्यों होता है कि कोई पढ़- लिख लेने पर भी सही व्यवहार नहीं कर पाता? (पढ़े हुए को अपने जीवन में उतार नहीं पाता ।)
4. कोई व्यक्ति जो पढ़ा लिखा नहीं है वह कैसे सही व्यवहार करना जान जाता है?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

-------------------------

  1. साँप सीढ़ी
  2. तीन कोने (Three corners)
  3. कितना सामान- कितना सम्मान
  4. आओ उपयोगिता बढ़ाएँ
  5. सहयोग
  6. साथी की अच्छी बात
  7. सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य
  8. एक बार मैं, एक बार तुम
  9. आविष्कारों का उपहार
  10. ऐसे भी सोचें
  11. मेरी यात्रा क्या है?
  12. सम्मान/पहचान का आधार क्या
  13. मुझे अच्छा लगता है जब
  14. मेरी आवश्यकताएँ
  15. सुविधा के लिए नियम
  16. अच्छा है या नहीं
  17. गुस्सा- ताकत या कमज़ोरी
  18. करूँ या न करूँ
  19. मुझे खुशी हुई जब…
  20. अच्छा है या नहीं
  21. बूझो तो जानें

No comments:

Post a Comment