14. मेरी आवश्यकताएँ

गतिविधि का उद्देश्य: यह गतिविधि विद्यार्थियों को स्वयं(self) और शरीर(body) की आवश्यकताओं में भेद करवा पाने में सहयोगी होगी।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री नहीं।

शिक्षक के लिए नोट:
विद्यार्थी जान पायें कि स्वयं(self) और शरीर (body) की आवश्यकताएँ मात्रा के आधार पर भिन्न हैं। यदि हम ध्यान दें तो समझ पाते हैं कि शरीर की आवश्यकताएँ समय-समय पर जरूरी होती हैं और आवश्यकता पूरी हो जाने पर भी दिए जाने से शरीर के प्रतिकूल भी हो सकती हैं। जैसे: भोजन शरीर की आवश्यकता है किंतु आवश्यकता से अधिक भोजन कर लेने पर शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।दूसरी ओर स्नेह, सम्मान, विश्वास, ममता आदि स्वयं (self) की आवश्यकता है, जो हर समय की ज़रूरत है।(थोड़ी देर के लिए भी अपमान,घृणा आदि हमें स्वीकार नहीं होता।)

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
दिए गए कथन बोलने पर विद्यार्थी अंगूठा दिखा कर (हां) thumbs up या (नही) thumbs down करेंगे।
कथन:
1. मैं सारा दिन हलवा खा सकती हूँ ।
2. मैं सदा ही विश्वास में जीना चाहती हूँ ।
3. मैं पूरा साल ऊनी कपड़े पहनती/पहन सकती हूँ ।
4. किसी की मदद करने पर मुझे हमेशा ही अच्छा लगता है।
5. मैं लगातार सारा दिन पानी पी सकती हूँ ।
ऐसे और भी कथन लिए जा सकते हैं।

पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. कौन- कौन सी वस्तुएँ हमें दिन में समय-समय आवश्यकता पड़ने पर चाहिए?(hint:भूख लगने पर भोजन, ठंड लगने पर गरम कपड़े)
2. किस-किस वस्तु की आवश्यकता हमें सदा-सदा (निरन्तर, बिना रुके)ही रहती है?(hint: स्नेह, सम्मान, विश्वास, ममता)
3. कभी-कभी रहने वाली आवश्यकताएँ जैसे गर्म कपड़े पहनना, सदा क्यों नहीं रह सकती?
(ऐसी ही कभी-कभी रहने वाली और आवश्यकताओं की चर्चा करें कि वह सदा क्यों नहीं रहतीं ।)
4. ऐसी कौन-कौन सी आवश्यकताएँ हैं जिनके पूरा न होने पर शरीर के श्वास पर बुरा प्रभाव पड़ता है?
5. आपको माता,पिता,भाई,बहन,अध्यापक आदि सारा दिन तो प्रेम करें परन्तु बस एक बार सबके सामने डाँट दें। क्या आपको ऐसा मंज़ूर होगा?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

-------------------------

  1. साँप सीढ़ी
  2. तीन कोने (Three corners)
  3. कितना सामान- कितना सम्मान
  4. आओ उपयोगिता बढ़ाएँ
  5. सहयोग
  6. साथी की अच्छी बात
  7. सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य
  8. एक बार मैं, एक बार तुम
  9. आविष्कारों का उपहार
  10. ऐसे भी सोचें
  11. मेरी यात्रा क्या है?
  12. सम्मान/पहचान का आधार क्या
  13. मुझे अच्छा लगता है जब
  14. मेरी आवश्यकताएँ
  15. सुविधा के लिए नियम
  16. अच्छा है या नहीं
  17. गुस्सा- ताकत या कमज़ोरी
  18. करूँ या न करूँ
  19. मुझे खुशी हुई जब…
  20. अच्छा है या नहीं
  21. बूझो तो जानें

No comments:

Post a Comment